For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सस्‍ता Gold : लेने जा रहे अभी Loan तो पहले जान लें ये, बच जाएगा नुकसान

|

नई द‍िल्‍ली: सोना और चांदी के दाम में फ‍िलहाल जबरदस्त गिरावट देखने को म‍िल रही है। ऐसे में अगर आप सोना खरीदने चाहते है तो अभी बढ़िया मौका है। इसके अलावा भी ​निवेश के लिए सोना सबसे बेहतर विकल्पों में से एक माना जाता है। गोल्ड लोन आपकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। फिर चाहे आपके बिजनेस के लिए पैसे की जरूरत हो, अचानक से होने वाले खर्च हों या इमर्जेंसी जैसे हालात में आपको इससे मदद मिलती है। गोल्‍ड ऑल टाइम हाई से 10025 रुपये लुढ़का, चांदी में भी 6599 रु ग‍िरावट

सस्‍ता Gold : लेने जा रहे अभी Loan तो  पहले जान लें ये

 

काफी चलन में गोल्‍ड लोन

इतना ही नहीं लोग कैश की कमी की वजह से गोल्ड गिरवी रख कर लोन ले रहे हैं। सोने की कीमतों में इजाफे का मतलब है कि कम ब्याज पर गोल्ड लोन भी लिया जा सकता है ताकि मौजूदा वित्तीय जरूरतें पूरी हो सकें। इन दिनों गोल्ड लोन काफी चलन में है। इसका एक तो कारण यह है कि इसके लिए किसी प्रकार की कोई इनकम प्रूफ देने की जरूरत नहीं पड़ती दूसरी बात कि कम ब्याज दर पर आसानी से यह लोन मिल जाता है। ऐसे में गोल्‍ड लोन लेने से पहले कुछ जरूरी बातें जान लें वरना भविष्य में आप कभी मुसीबत में न फंस जाएं।

 गोल्ड लोन की ये है ब्याज दरें

गोल्ड लोन की ये है ब्याज दरें

मणप्पुरम फाइनेंस- 12.00 % ब्याज दर और कर्ज की राशि- 1500 से 1 करोड़ 12

मूथूट फाइनेंस- 11.99 % ब्याज दर, कर्ज की रकम- 1500 से 50 लाख तक

पंजाब नेशनल बैंक- 8.65% ब्याज दर और कर्ज राशि- 25000-10 लाख

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया- 7.50% ब्याज दर और कर्ज राशि- 20000-20 लाख रुपए तक

एक्सिस बैंक- 13 ब्याज दर और कर्ज राशि- 25000-20 लाख रुपए तक

 कहां से ले सकते हैं गोल्ड लोन
 

कहां से ले सकते हैं गोल्ड लोन

गोल्ड लोन आप बैंक और एनबीएफसी से ले सकते हैं। हालांकि, दोनों में काफी अंतर है। एनबीएफसी के मुकाबले बैंक बेहतर ब्याज दर दे सकता है। वहीं, एनबीएफसी मुख्य रूप से सोने के बदले लोन देते हैं, वे जल्दी और तुरंत लोन दे सकते हैं। सभी बैंक ब्रांच में यह सुविधा नहीं हो सकती है। वहीं इसमें आपको कई सारे रीपेमेंट ऑप्शन मिलेंगे। आप इनमें से किसी को भी चुन सकते हैं। आप समान ईएमआई में भुगतान कर सकते हैं या आप केवल कर्ज अवधि और अंत में एकमुश्त मूल भुगतान के दौरान ब्याज का भुगतान कर सकते हैं। बुलेट रीपेमेंट में बैंक मासिक आधार पर ब्याज लेते हैं। यह छह महीने से एक वर्ष के छोटे कार्यकाल के लिए होते हैं।

 गोल्ड लोन के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

गोल्ड लोन के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

पहचान पत्र के ल‍िए पैन, पासपोर्ट, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य दे सकते हैं।इसके बाद एड्रेस प्रूफ के लिए आपके पास आधार कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल, राशन कार्ड में से कोई भी एक। कई बैंक आपके हस्ताक्षर की जांच के लिए पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस की मांग करते हैं। इसके साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूरी है।

 गोल्‍ड लोन कौन ले सकता

गोल्‍ड लोन कौन ले सकता

सबसे पहले बता दें कि गोल्‍ड लोन लेने के ल‍िए आपको एक पासपोर्ट फोटो के साथ आपको अपना कोई भी पहचान प्रमाण (पासपोर्ट, ड्राइवर का लाइसेंस, आधार कार्ड) और पते का प्रमाणपत्र (बिजली और फोन के बिल) जमा करना होगा। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है, तो आप फॉर्म 60 जमा कर सकते हैं। कोई भी जो 18 साल और उससे ज़्यादा उम्र का हो वह अपना सोना गिरवी रखकर गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकता है। एचडीएफसी बैंक जैसा एक भरोसेमंद बैंक, आपके सभी दस्तावेजों के साथ काउंटर पर सिर्फ़ 45 मिनट के अंदर लोन की रकम दे सकता है।

 गोल्ड लोन के फायदे

गोल्ड लोन के फायदे

  • गोल्ड लोन की ब्याज दर पर्सनल लोन से कम हो सकती है।
  • आप सोना गिरवी रखकर पैसे उधार लेते है, इसलिए काफी कम समय में लोन एप्रूव हो जाता है।
  • होम लोन या दूसरे लोन के लिरए आपका सिबिल यानी क्रेडिट स्कोर जरूरी होता है। लेकिन, गोल्ड लोन में क्रेडिट हिस्ट्री की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • गोल्ड लोन लेने के लिए किसी भी सर्टिफिकेट या गारंटी की जरूरत नही होती है।
  • गोल्ड लोन में दूसरे लोन मसलन होम लोन या पर्सनल लोन की तरह समय से पहले चुकाने पर प्री-पेमेंट पेनाल्टी नहीं लगती है।
 इन बातों का रखें ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान

  • गोल्ड लोन री-पेमेंट को लेकर अनुशासन जरूरी है। अगर आप निर्धारित समय पर भुगतान नहीं करते तो लोन देने वाला बैंक 2-3 फीसदी का जुर्माना लगा सकता है।
  • अगर आप तीन से ज्यादा गोल्ड लोन की ईएमआई नहीं भरते तो अधिक पेनाल्टी भरनी पड़ सकती है।
  • लोन देते समय जिस दस्तावेज पर फाइनेंस कंपनी आपसे दस्तखत कराती हैं, उसमें इस शर्त का जिक्र होता है कि अगर आप 90 दिनों तक लोन की ईएमआई नहीं चुकाते हैं तो ग्रेस पीरियड के बाद अपनी बकाया रकम की वसूली के लिए बैंक आपका गिरवी रखा सोना बेच सकता है।
  • कई वित्तीय संस्थान लोन देते समय प्रोसेसिंग फीस चार्ज करते है। प्री-पेमेंट करने पर पेनाल्टी लगाते हैं।
  • प्रोसेसिंग फीस लोन की रकम की अधिकतम 0.5-2 फीसदी तक हो सकती है। कई बैंक वैल्यूएशन चार्ज के नाम पर भी पैसे लेते हैं। लोन अप्लाई करने से पहले इसके बारे में जरूर पता लगा लें।

English summary

Keep these things in mind before taking a gold loan

Know what should be kept in mind when taking a gold loan?
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X