For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PPF : 1000 रु महीने का करें निवेश, हो जाएगा 26 लाख रु

|

नई दिल्ली। सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) खाता पोस्ट ऑफिस से लेकर बैंकों में खोला जा सकता है। हालांकि पीपीएफ को इनकम टैक्स की बचत का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है, लेकिन सच्चाई यह है कि पीपीएफ एक बहुत ही अच्छी बचत योजना भी है। पीपीएफ में अगर 1000 रुपये महीने का भी निवेश किया जाए तो यह लाखों रुपये का हो जाता है। ऐसे में अगर उम्र के शुरुआती चरण में ही पीपीएफ खाता खोल लिया जाए तो आसानी से लाखों रुपये का फंड तैयार किया जा सकता है।

 

PPF : 1000 रु महीने का करें निवेश, हो जाएगा 26 लाख रु

पहले जानें पीपीएफ के नियम

पीपीएफ खाते को कोई भी व्यक्ति खोल सकता है। यह खाता पहली बार जब खोला जाता है, तो यह 15 साल के लिए खुलता है। यहां पर साल में 12 बार पैसे को जमा किया जा सकता है। वहीं न्यूनतम एक बार पैसा जमा करना जरूरी है। इस वक्त पीपीएफ पर 7.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। यह एक सरकारी जमा योजना है, ऐसे में इसके ब्याज दर की समीक्षा हर 3 महीने पर की जाती है। पीपीएफ के ब्याज दर की अगली समीक्षा 1 जुलाई को की जाएगी। फिलहाल 1 अप्रैल से 7.1 फीसदी ब्याज दर ही लागू है। इसके अलावा पीपीएफ में अगर पैसा हर माह की 5 तारीख के पहले जमा किया जाए तो ज्यादा फायदा होता है। यह फायदा कितना ज्यादा होता है, इसे आगे समझाया गया है।

जानिए पीपीएफ का सबसे फायदे वाला नियम

पीपीएफ खाता वैसे तो 15 साल के लिए खुलता है। अगर निवेशक चाहे तो 15 साल के बाद पूरा पैसा निकाल सकता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति अपने 15 साल पूरे कर चुके पीपीएफ खाते को आगे चालू रखना चाहे तो काफी आसान नियम है। 15 साल के बाद पीपीएफ खाते को आगे कितनी भी बार 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। वहीं अगर आगे बढ़ाने पर आप चाहें तो हर माह निवेश का विकल्प ले सकते हैं, या बिना निवेश का विकल्प ले सकते हैं। बिना निवेश के विकल्प पर आपके जमा पर नियमानुसार ब्याज मिलता रहेगा, वहीं निवेश चालू रखने पर आपको और भी ज्यादा फायदा मिलेगा।

जानिए 1000 रुपये महीने का निवेश कितना हो जाएगा

जैसा कि पहले बताया है कि पीपीएफ पहली बार में 15 साल के लिए खुलता है। अगर आप 20 साल की उम्र में पीपीएफ खाता खुलवा लें तो इसे आप अपनी 60 साल के होने तक भी चला सकते हैं। आइये जानते हैं कि 1000 रुपये महीने का निवेश पहले 15 साल में कितना हो जाएगा और अगर इसे 5-5 साल के लिए बढ़ाया जाए तो यह कितना हो जाएगा।

पहले जानें 1000 रुपये महीने का निवेश कितना हो जाएगा

पहले जानें 1000 रुपये महीने का निवेश कितना हो जाएगा

पीपीएफ में पहली बार में न्यूनतम 15 साल के लिए निवेश होता है। ऐसे में अगर आप हर माह 1000 रुपये 15 साल तक पीपीएफ में जमा करते रहेंगे, तो आप कुल मिलाकर 1.80 लाख रुपये जमा करेंगे। इस जमा के बदले आपको 15 साल के बाद 3.25 लाख रुपये मिलेगा।

पीपीएफ को 5 साल के लिए बढ़ा दें तो कितना हो जाएगा पैसा
 

पीपीएफ को 5 साल के लिए बढ़ा दें तो कितना हो जाएगा पैसा

पीपीएफ को 15 साल पूरा होने के बाद आगे बढ़ाने का मौका दिया जाता है। अगर कोई अपना पीपीएफ का खाता चालू रखना चाहे तो उसे इस खाते को 5 साल के लिए बढ़ाने का मौका दिया जाता है। यह मौका दो तरह से मिलता है। एक तरीका है कि आप अपने पीपीएफ खाते को 5 साल के लिए बढ़ा दें, लेकिन हर माह पैसे न जमा करें। दूसरा तरीका है कि हर माह आप पैसे भी जमा करते रहें। ऐसे में अगर आप 1000 रुपये महीने का निवेश चालू रखें और 3.25 लाख रुपये न निकालें, तो 5 साल के बाद इस खाते में 5.32 रुपये हो जाएगा।

अगर इस पीपीएफ खाते को 5 साल के लिए और बढ़ा दिया जाए

अगर इस पीपीएफ खाते को 5 साल के लिए और बढ़ा दिया जाए

अगर इस पीपीएफ खाते को 5 साल के लिए और बढ़ा दिया जाए, तो ऐसा भी संभव होता है। यहां पर अगर आप 1000 रुपये महीने का निवेश चालू रखते हैं, तो अगले 5 साल के बाद आपके पीपीएफ खाते में पैसा बढ़कर 8.24 लाख रुपये हो जाएगा।

अगर इस पीपीएफ खाते को 5 साल के लिए और बढ़ा दिया जाए

अगर इस पीपीएफ खाते को 5 साल के लिए और बढ़ा दिया जाए

अगर इस पीपीएफ खाते को 5 साल के लिए और बढ़ा दिया जाए यानी 25 साल के बाद 5 साल के लिए। अगर आप ऐसा चाहते हैं तो यह भी संभव है। यहां पर अगर आप 1000 रुपये महीने का निवेश चालू रखते हैं, तो अगले 5 साल के बाद यानी 30 वें साल में आपके पीपीएफ खाते में पैसा बढ़कर 12.36 लाख रुपये हो जाएगा।

अगर इस पीपीएफ खाते को 35 साल तक के लिए बढ़ाया जाए

अगर इस पीपीएफ खाते को 35 साल तक के लिए बढ़ाया जाए

अगर इस पीपीएफ खाते को 30 साल के बाद 5 साल के लिए और बढ़ाते हैं, और 1000 रुपये महीने का निवेश चालू रखते हैं। ऐसे में आपके पीपीएफ खाते में अगले 5 साल के बाद यानी 35वें साल में आपके पीपीएफ खाते में पैसा बढ़कर 18.15 लाख रुपये हो जाएगा।

अगर इस पीपीएफ खाते को 40 साल तक के लिए बढ़ाया जाए

अगर इस पीपीएफ खाते को 40 साल तक के लिए बढ़ाया जाए

अगर इस पीपीएफ खाते को 35 साल के बाद 5 साल के लिए और बढ़ाते हैं, और 1000 रुपये महीने का निवेश चालू रखते हैं। ऐसे में आपके पीपीएफ खाते में अगले 5 साल के बाद यानी 40वें साल में आपके पीपीएफ खाते में पैसा बढ़कर 26.32 लाख रुपये हो जाएगा।

जानिए ज्यादा ब्याज लेने का तरीका

जानिए ज्यादा ब्याज लेने का तरीका

पीपीएफ पर ब्याज की गणना मासिक आधार पर होती है। लेकिन यह ब्याज वित्त वर्ष के आखिर में निवेशक के खाते में डाला जाता है। पीपीएफ खाते के बैलेंस पर हर महीने की 5वीं से लेकर आखिरी तारीख के बीच की जमा पर ब्याज की गणना की जाती है। अगर आप पीपीएफ में हर माह की 5 तारीख को या उससे पहले पैसे जमा कर देते हैं तो उस पैसे पर भी ब्याज उसी महीने मिल जाता है। लेकिन अगर 5 तारीख के बाद पैसे जमा करेंगे तो आपको सिर्फ उससे पिछले महीने तक के जमा पैसे पर ही ब्याज मिलेगा।

ऐसे समझें ब्याज के इस गणित को

ऐसे समझें ब्याज के इस गणित को

मान लीजिए आपने 5 अगस्त को या उससे पहले पीपीएफ में 50,000 रुपये जमा किया है। इस वक्त पीपीएफ में 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है। वहीं आपके पीपीएफ खाते में 31 जुलाई तक पहले से ही 3 लाख रुपये का बैलेंस है। ऐसे में 5 अगस्त से 31 अगस्त तक खाते का बैलेंस 3.5 लाख रुपये माना जाएगा और आपको 2,071 रुपये दिया जाएगा। वहीं अगर आप 6 अगस्त को 50,000 रुपये जमा करते हैं, और 31 जुलाई तक आपके पीपीएफ का बैलेंस 3 लाख रुपये है, तो 5 अगस्त से 31 अगस्त के बीच आपके खाते का बैलेंस 3 लाख रुपये ही माना जाएगा। ऐसे में आपको ब्याज के रूप में केवल 1775 रुपये ही मिलेगा। इस प्रकार आपको करीब 300 रुपये का नुकसान होगा।

KVP में पैसा हो जाएगा डबल, सरकार की है गारंटी

English summary

Investment of 1000 rupees per month in PPF will be around 4 lakh rupees in 15 years

If you invest Rs 1000 in PPF for 40 years, then it will be more than Rs 26 lakh. PPF is getting 7.1 percent interest right now.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X