For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गोल्ड में निवेश : हर महीने करें 2000 रु का निवेश, मिलेगा शानदार फायदा

|

नयी दिल्ली। मौजूदा दौर में निवेशकों की संख्या काफी बढ़ गयी है। लोगों को निवेश के फायदों की जानकारी हो रही है, जिससे उनका रुझान निवेश की तरफ बढ़ रहा है। अपनी कमाई का कुछ हिस्सा निवेश करके आप भी उस पर रिटर्न हासिल कर सकते हैं। निवेश के लिए बहुत सारे ऑप्शन मौजूद हैं, जिनमें एफडी, म्यूचुअल फंड, सरकारी बचत योजनाएँ आदि शामिल हैं। मगर आज भी एक बड़ा वर्ग सोने में निवेश करता है। हालांकि अब लोगों का रुझान फिजिकल गोल्ड के बजाय ईटीएफ की तरफ बढ़ा है। आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों में सोने की कीमतें बढ़ी हैं। वहीं पिछले साल निवेशकों को सोने से 26 फीसदी का जबरदस्त रिटर्न मिला। अभी भी सोने को एक निवेश विकल्प के रूप में देखा जा सकता है, क्योंकि जानकारों ने 2020 में भी सोने के बेहतर प्रदर्शन करने की संभावना जतायी है। अगर आप सोने में निवेश करने की सोच रहे हैं तो बता दें कि फिजिकल और ईटीएफ के अलावा सोने में एक और तरह से निवेश होता है। ज्वेलर सोने में निवेश के लिए कुछ आकर्षक योजनाएँ पेश करते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी 5 सबसे शानदार गोल्ड स्कीम के बारे में।

 

तनिष्क की गोल्ड हार्वेस्ट स्कीम

तनिष्क की गोल्ड हार्वेस्ट स्कीम

तनिष्क की गोल्डन हार्वेस्ट स्कीम में हर महीने 2,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है। यह 10 महीने की योजना है और इस अवधि के बाद तनिष्क आपको निवेश मूल्य पर 75 फीसदी की छूट देगी है। उदारहण के लिए अगर हर महीने 2000 रुपये का निवेश किया जाये तो आपको आखरी किस्त पर 1500 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा। वहीं आपकी कुल निवेश राशि से सोने की ज्वेलरी खरीदी जा सकती है। इस योजना अकाउंट को 421 दिन बाद बंद कर दिया जाता है। सोने में निवेश के लिहाज से यह एक बेहतर योजना है।

 

ललिता ज्वेलरी का 11 महीनों का 'ज्वेलरी परचेज प्लान'
ललिता ज्वेलरी 11 महीनों का 'ज्वेलरी परचेज प्लान' चलाती है, जिसके तहत आप 1,000 रुपये, 1,500 रुपये, 2,000 रुपये या 2,500 रुपये की छोटी रकम के साथ खरीदारी कर सकते हैं। इस योजना में आपको एक पूरी किस्त की छूट मिलेगी। आपके द्वारा दी की गई राशि उस दिन के 22 कैरेट सोने भाव के मुताबिक सोने के ग्राम में जमा की जाएगी।

भीमा गोल्ड ट्री
 

भीमा गोल्ड ट्री

एक मशहूर ज्वेलर की यह एक और अच्छी सोने की बचत योजना है। इस योजना के तहत यदि कोई निवेशक 18 महीने तक 500 रुपये का निवेश करता है, तो कुल राशि 9,000 रुपये हो जाती है। इस 9000 रुपये में फर्म अपनी तरफ से 1000 रुपये जोड़ देगी। इसकी 11 महीने की भी एक योजना है, जिसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार हर महीने छोटी राशि निवेश कर सकते हैं। यह भुगतान नकद, चेक या क्रेडिट और डेबिट कार्ड से किए जा सकते हैं।

 

जीआरटी गोल्डन इलेवन फ्लेक्सी प्लान
जीआरटी गोल्डन इलेवन फ्लेक्सी प्लान एक मासिक बचत योजना है जो आपको सोने के आभूषणों खरीदने में मदद करती है। इसमें भी आप 500 रुपये से शुरू करके अपनी मर्जी की राशि जमा कर सकते हैं। आपको भुगतान पर नज़र रखने के लिए एक पास बुक दी जाएगी। सभी भुगतान करने के बाद आप कुछ चुनिंदा आभूषणों को (डायमंड, प्लेटिनम, अनकट डायमंड्स, रूबी, एमराल्ड, एथनिक और विंटेज ज्वेलरी) छोड़ कर अपनी पसंदीदा ज्वेलरी बिना वेस्टेज या वैल्यू एडिशन शुल्क के खरीद सकते हैं।

मालाबार स्मार्ट बाय

मालाबार स्मार्ट बाय

इस योजना के तहत एक व्यक्तिगत निवेशक के पास आभूषणों की खरीद पर पैसे बचाने का एक ऑप्शन होता है। यह एक बेहतरीन कंसेप्ट है, क्योंकि इसमें निवेशकों को उपलब्ध किसी भी आभूषण के लिए ऑर्डर देने की छूट मिलती है। अगर वे ज्वेलरी 'आउट ऑफ स्टॉक' तो अनुरोध पर तैयार की जायेगी। एक बार ऑर्डर प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद सभी 'स्मार्ट बाय' उत्पाद तैयार और डिलीवरी की तारीख के आधार पर भेज दिये जाते हैं।

यह भी पढ़ें - गोल्ड खरीद के बाद रसीद रखें संभाल कर, नहीं तो होगा नुकसान

English summary

Invest in Gold Invest Rs 2000 every month you will get great benefits

A monthly investment of Rs 2,000 can be made in Tanishq's Golden Harvest Scheme. This is a 10-month plan and after this period Tanishq will give you 75% discount on the investment value.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X