For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अचानक पड़ गयी पैसों की जरूरत, तो शॉर्म टर्म लोन और क्रेडिट कार्ड में क्या रहेगा सही, जानिए यहां

|

नई दिल्ली, अप्रैल 17। पैसों की जरूरत कभी भी किसी को भी पड़ सकती है। खास कर कोरोना जैसे संकट के समय इमरजेंसी का कुछ नहीं पता, क्योंकि एक बार फिर से लॉकडाउन जैसी स्थिति हो गयी है। इसलिए आपको हर इमरजेंसी के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि जरूरत के समय पैसों का तुरंत इंतजाम हो सके। अगर नौकरी जाने या पैसों की तंगी के कारण आपके सामने इमरजेंसी आ जाए तो उस स्थिति में आपके पास अपनी वित्तीय जरूरतों को कवर करने के लिए दो ऑप्शन होंगे। इनमें शॉर्ट टर्म पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड शामिल है। मगर इनमें बेहतर ऑप्शन क्या है। आइए जानते हैं।

 

क्रेडिट कार्ड पर लोन

क्रेडिट कार्ड पर लोन

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक या कंपनी अच्छी रीपेमेंट हिस्ट्री और क्रेडिट प्रोफ़ाइल वाले कार्डधारकों प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड लोन सुविधा देता है। प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड लोन के चलते ग्राहकों को आम तौर पर कुछ घंटों के भीतर ही लोन मिल सकता है। इसके लिए उन्हें किसी अतिरिक्त दस्तावेज को जमा करने की भी जरूरत नहीं होगी। ये लोन सुविधा वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड को एक जरूरी टूल बनाती है।

कितना लगेगा ब्याज
 

कितना लगेगा ब्याज

क्रेडिट कार्ड लोन आमतौर पर कार्डधारक की उपलब्ध क्रेडिट सीमा के अनुसार दिए जाते हैं। मगर कुछ बैंक क्रेडिट कार्ड पर अतिरिक्त लोन सुविधा भी देते हैं। इससे आपकी उपलब्ध क्रेडिट सीमा पर कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन आपको ये ध्यान में रखना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर बहुत अधिक होती है। आम तौर पर आपसे 36-42% तक ब्याज लिया जा सकता है। यदि बकाये का समय पर भुगतान न किया जाए तो ये लो और महंगा हो जाएगा।

शॉर्म टर्म लोन

शॉर्म टर्म लोन

आम तौर पर इस ऑप्शन में आपको क्रेडिट कार्ड की सीमा (समान प्रोफाइल वाले उधारकर्ता के ही लिए) के मुकाबले ज्यादा लोन मिल सकता है। दरअसल बैंक और बाकी कर्जदाता क्रेडिट कार्ड को उच्च जोखिम वाला मानते हैं। शॉर्ट टर्म लोन को वापस चुकाने की अवधि क्रेडिट कार्ड की तुलना में अधिक होती है। आपको लोन चुकाने के लिए 3 से 12 महीने तक का समय मिल सकता है।

इस तरह के लोन से बचें

इस तरह के लोन से बचें

शॉर्ट टर्म लोन लेते समय एक बात का ध्यान रखें कि आपको बहुत छोटी अवधि वाले लोन से बचना है। बहुत छोटी अवधि वाले लोन (90-दिन की अवधि से कम) से बचना चाहिए। यह आपको कर्ज के जाल में फंसा सकते हैं।

क्या है बेस्ट ऑप्शन

क्या है बेस्ट ऑप्शन

क्रेडिट कार्ड एक 'न्यूनतम भुगतान' ऑप्शन के साथ आते हैं जिसका उपयोग तब किया जा सकता है जब आपके पास पूरा बिल चुकाने के लिए पैसों की कमी हो। एक लोन के मामले में ईएमआई का भुगतान किया जाना चाहिए। लोन का समय पर भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाता है। हालांकि आपको यह भी समझना चाहिए कि लोन एक गंभीर मामला है और परेशानियों बढ़ा सकता है। मगर यदि जरूरत ही पड़ जाए तो क्रेडिट कार्ड पर लोन के बजाय शॉर्ट टर्म पर्सनल लोन ज्यादा बेहतर है। क्योंकि इस पर ब्याज दर कम होती है। आपको 10-12 फीसदी ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिल जाएगा।

Loan : Paytm एक क्लिक पर दे रही 2 लाख रु, जानिए लेने का तरीका

English summary

If there is a need for money suddenly what will be right in the term loan and credit card know here

While taking a short term loan, keep in mind that you have to avoid a very short term loan. Loans with very short duration (less than 90-day period) should be avoided.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X