For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI : जानिए FD करें या सीधे Share खरीदें, कैसे बनेंगे अमीर

|

नई दिल्ली, अगस्त 10। हालांकि एफडी और किसी शेयर की तुलना ठीक नहीं है। लेकिन अगर एसबीआई की बात हो तो तुलना न सही लेकिन जानकारी तो साझा की ही जा सकती है। आमतौर पर बैंक की एफडी का पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है और शेयर बाजार को रिस्की निवेश माना जाता है। लेकिन यहां पर ध्यान रखने की बात यह है कि एसबीआई की एफडी तो पूरी तरह से सुरक्षित है, लेकिन एसबीआई का शेयर नहीं। क्या ऐसा संभव है कि कोई कंपनी या बैंक सुरक्षित न हो और उस कंपनी या बैंक में एफडी या जमा सुरक्षित हो। इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे में आइये जानते हैं कि एक साल की एफडी में कितना ब्याज मिल रहा है, और एसबीआई के शेयर का 1 साल का प्राइस टार्गेट क्या है।

 

सबसे पहले जानिए एक साल में एसबीआई के शेयर ने कितना दिया है रिटर्न

सबसे पहले जानिए एक साल में एसबीआई के शेयर ने कितना दिया है रिटर्न

जहां तक एसबीआई के शेयर की बात है तो उसने जहां एक माह में ही 5.63 फीसदी का रिटर्न दिया है, तो 3 माह में 8.60 फीसदी का रिटर्न का रिटर्न दिया है। वहीं यह रिटर्न इस साल जनवरी से लेकर 9 अगस्त तक करीब 12.08 फीसदी का रिटर्न का रहा है। जहां तक एक साल की बात है तो यह रिटर्न 21.01 फीसदी का रहा है। यहां पर यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि शेयर बाजार में बीता साल रिटर्न के हिसाब से खराब रहा है।

आइये अब जानते हैं कि एसबीआई की एफडी का ब्याज

जानिए एसबीआई की एफडी का 1 साल का ब्याज
 

जानिए एसबीआई की एफडी का 1 साल का ब्याज

एसबीआई की एफडी पर इस वक्त 1 साल से लेकर 2 साल की कम की एफडी पर सामान्य नागरिकों को 5.30 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। वहीं यह ब्याज वरिष्ठ नागरिकों को 5.80 फीसदी दिया जा रहा है। अगर बीते 1 साल पहले का ब्याज की बात की जाए तो वह इससे थोड़ा सा कम था। यानी एक साल की एफडी पर आगे कितना पैसा वापस मिलेगा यह अभी से जाना जा सकता है। 

अब जानिए एसबीआई के शेयर का 1 का टार्गेट

अब जानिए एसबीआई के शेयर का 1 का टार्गेट

एसबीआई इस वक्त देश का सबसे बड़ा बैंक है। बीते कई साल से एनपीए की समस्य को झेल रहा यह बैंक अब काफी फिट हो गया है। यही कारण है कि ब्रोकरेज कंपनी सीएलएसए ने एसबीआई का प्राइस टार्गेट बढ़ा दिया है। नए टार्गेट के हिसाब से अगर एसबीआई के शेयर में 1 साल के नजरिए से निवेश किया जाता है तो उसे करीब 30 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

जानिए एसबीआई पर ब्रोकरेज के टार्गेट

  • सीएलएसए : टार्गेट 615 रुपये से बढ़ाकर 660 रुपये किया
  • एचएसबीसी : टार्गेट 600 रुपये से बढ़ाकर 630 रुपये किया
  • मार्गन स्टैनले : टार्गेट 580 रुपये से बढ़ाकर 620 रुपये किया
  • जेफ्फरीज : टार्गेट 620 से बढ़ाकर 630 रुपये किया
  • नोमूरा टार्गेट : 665 रुपये पर बरकरार रखा
  • आईसीआईसीआई सिक्योरिटिज : टार्गेट 673 रुपये बरकरार रखा

SBI पैसे जमा करने और निकालने पर लेता है चार्ज, जानिए जुर्माने की लिस्टSBI पैसे जमा करने और निकालने पर लेता है चार्ज, जानिए जुर्माने की लिस्ट

जानिए एसबीआई के शेयर का रेट और 1 साल का हाई और लो स्तर

जानिए एसबीआई के शेयर का रेट और 1 साल का हाई और लो स्तर

एसबीआई का शेयर आज 514.70 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है। आज इस शेयर का जहां न्यूनतम स्तर 513.40 रुपये का रहा वहीं उच्चतम स्तर 523.50 रुपये का रहा। जहां तक एक साल के न्यूनतम स्तर की बात है तो यह 401.25 रुपये का रहा था। वहीं बीते एक साल में उच्चतम स्तर 549.00 रुपये का रहा है।

English summary

Get FD in SBI or buy its shares where is the maximum benefit

While SBI has given a return of about 20 percent in the last one year, it can get a return of about 30 percent in the next one year. At the same time, 5.30 percent interest is being available on FD.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X