For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गणेश चतुर्थी : Lord Ganesha से सीखें निवेश के 4 बेस्ट टिप्स, जीवन भर आएगा पैसा

|

नई दिल्ली, अगस्त 31। भगवान गणेश को सफलता के देवता के रूप में पूजा जाता है। कुछ भी नया और शुभ काम शुरू करने से पहले उनकी पूजा की जाती है। पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट्स का कहना है कि गणेश जी से जुड़ी पौराणिक कहानियां हमें अपने पैसे और निवेश को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद कर सकती हैं। आज पूरे देश में गणेश चतुर्थी का पावन त्योहार मनाया जा रहा है। ऐसे में हम आपको यहां निवेश के बेस्ट 4 वो टिप्स बताएंगे, जो हमें भगवान गणेश से सीखने चाहिए।

 

Infosys : 1 लाख रु पर दिया 15.70 करोड़ रु का मुनाफा, निवेशकों पर बरसाया पैसाInfosys : 1 लाख रु पर दिया 15.70 करोड़ रु का मुनाफा, निवेशकों पर बरसाया पैसा

गणेश जी की एक दिलचस्प कहानी

गणेश जी की एक दिलचस्प कहानी

गणेश जी की दिलचस्प कहानियों में से एक उनके भाई कार्तिकेय के साथ एक दौड़ के रूप में 3 बार दुनिया का चक्कर लगाने को लेकर है। कार्तिकेय ने जहां पूरी दुनिया का चक्कर लगाया, वहीं भगवान गणेश ने अपने माता-पिता के 3 बार चक्कर लगाकर इसे जीत लिया। जानकार मानते हैं कि ये कहानी स्पष्ट रूप से बाकी दुनिया और आपकी दुनिया के बीच के अंतर को समझने का संदेश देती है। पर्सनल फाइनेंस को मैनेज करते समय, 'अपनी दुनिया' को समझना और उस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

कहानी से मिली 4 बड़ी सीख
 

कहानी से मिली 4 बड़ी सीख

- उन लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके लिए जरूरी हैं न कि उन पर जो जरूर नहीं हैं
- अपने सलाहकार की सुनें न कि उसकी जो आपके फाइनेंशियल फैक्टरों को नहीं समझता
- उस जोखिम के बारे में सोचें जो आपको लेना चाहिए न कि उस जोखिम के बारे में जो एक अनुभवी निवेशक या ट्रेडर लेता है
- अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने उपलब्ध संसाधनों (पैसा आदि) को देखें और अपने साधनों को एक सीमा से आगे न बढ़ाएं

आगे की सोच और ज्ञान के विशाल महासागर

आगे की सोच और ज्ञान के विशाल महासागर

भगवान गणेश का बड़ा हाथी वाला सिर खुले दिमाग, आगे की सोच और ज्ञान के विशाल महासागर को पेश करता है। इसी तरह वह अधिक ज्ञान और बुद्धि रखते हैं। इसी लिहाज से सफल निवेशक वे होते हैं जो उस चीज का अत्यधिक ज्ञान रखते हैं जिसमें वे निवेश कर रहे हैं और इस बात को समझते हैं कि वे अपने पैसे के साथ क्या कर रहे हैं।

सुनने का कौशल

सुनने का कौशल

गणेश जी के बड़े कान सुनने के कौशल और अधिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए खुलेपन को पेश करते हैं। निवेशकों को सीखने के लिए तैयार रहना चाहिए और अपने वित्तीय ज्ञान को अपडेट करते रहना चाहिए। इसके अलावा, आप निवेश सलाहकारों और विशेषज्ञों से मार्गदर्शन ले सकते हैं जो अपने ज्ञान को आपके साथ साझा कर सकते हैं। ये जानकारी आपके निवेश की योजना बनाने में आपकी मदद कर सकती है।

क्यों मनाई जाती है गणेश चतुर्थी

क्यों मनाई जाती है गणेश चतुर्थी

गणेश चतुर्थी, जिसे विनायक चतुर्थी (विनायक चतुर्थी) या विनायक चविटी के नाम से भी जाना जाता है, भगवान गणेश के जन्म की याद में मनाया जाने वाला एक त्योहार है। त्योहार को निजी तौर पर घरों में और सार्वजनिक रूप से विस्तृत पंडालों पर गणेश जी की मिट्टी की मूर्तियों की स्थापना के साथ चिह्नित किया जाता है। इन अनुष्ठानों में वैदिक भजनों और ग्रंथों, जैसे प्रार्थना और व्रत (उपवास) का जप करना शामिल है।

English summary

Ganesh Chaturthi Learn 4 Best Investment Tips From Lord Ganesha Money Will Come For Life

Finance experts say that mythological stories related to Ganesha can help us manage our money and investments better.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X