For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

FD : 5 लाख रु 5 साल के लिए करें निवेश, टैक्स बचेगा और होगा तगड़ा मुनाफा

|

नयी दिल्ली। भारत में निवेशक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) को बचत के लिए सबसे बेहतर स्कीम मानते हैं। आज भी बचत के लिहाज एफडी सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। यहां तक कि आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स बचाने के उद्देश्य से भी निवेशक पीपीएफ, ईएलएसएस, यूलिप और एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) जैसे ऑप्शनों को छोड़ कर एफडी को ही चुनते हैं। टैक्स बचाने वाली एफडी में आप एक वित्त वर्ष में 1,50,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। यहां हम आपको टैक्स सेविंग एफडी की विशेषताएं बताएंगे। साथ ही हम जानेंगे बेस्ट ब्याज दर वाली एफडी।

कौन खोल सकता है टैक्स सेविंग एफडी
 

कौन खोल सकता है टैक्स सेविंग एफडी

कर बचत एफडी में पांच साल की लॉक-इन अवधि होती है, जिसके पहले आप अपना पैसा नहीं निकाल सकते। केवल भारतीय निवासी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) ही इन जमाओं में निवेश कर सकते हैं।

संयुक्त खाता खोलने की सुविधा

संयुक्त खाता खोलने की सुविधा

टैक्स-सेविंग एफडी आप अकेले या किसी के साथ मिल कर भी खोल सकते हैं। संयुक्त खाते के मामले में केवल पहला धारक ही धारा 80 सी के तहत टैक्स बेनेफिट का दावा कर सकता है। आप इन एफडी पर मासिक / त्रैमासिक / वार्षिक ब्याज पेमेंट का विकल्प चुन सकते है। आप कंपाउंडिंग ऑप्शन भी चुन सकते हैं, जिसमें अर्जित ब्याज को फिर से निवेश किया जाएगा।

ब्याज पर लगेगा टैक्स

ब्याज पर लगेगा टैक्स

टैक्स सेविंग एफडी पर अर्जित ब्याज पर टैक्स लगता है। ब्याज राशि आपकी वार्षिक आय में जुड़ जाती है और आयकर स्लैब के अनुसार उस पर टैक्स लगाया जाता है। बैंक इन एफडी पर अर्जित वार्षिक ब्याज पर 10 फीसदी की दर से टीडीएस काटते हैं। यदि आपको टैक्स चुकाने से छूट है तो आपको बैंक में वित्तीय वर्ष की शुरुआत में फॉर्म 15जी / एच जमा करना होगा।

किन बैंकों में खुल सकता है ये खाता
 

किन बैंकों में खुल सकता है ये खाता

सहकारी बैंकों और ग्रामीण बैंकों को छोड़कर किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में कर-बचत एफडी खाता खोला जा सकते है। पोस्ट ऑफिस की 5 साल की टर्म डिपॉजिट पर भी धारा 80 सी के तहत टैक्स कटौती का लाभ मिलता है। आप न तो समय से पहले एफडी से पैसा निकाल सकते हैं और न ही इस एफडी पर लोन ले सकते हैं। इन जमाओं पर मिलने वाली ब्याज दरें विभिन्न बैंकों में अलग-अलग होती हैं। आइए जानते हैं कहां आपको सबसे अधिक ब्याज मिल सकता है।

यहां मिलेगा 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी पर सबसे अधिक ब्याज

यहां मिलेगा 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी पर सबसे अधिक ब्याज

डीसीबी बैंक में 6.75%, यस बैंक में 6.75%, इंडसइंड बैंक में 6.50%, आरबीएल बैंक में 6.25%, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक में 6.50%, ड्यूश बैंक में 6.00%, करूर वैश्य बैंक में 5.65% और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक में 5.55% ब्याज मिलेगा। यदि आप 5 लाख रु 5 साल के लिए इन बैंकों की एफडी में लगाएं तो आपको अच्छा मुनाफा होगा।

FD : सिर्फ 1 साल में मिलेगा 70000 रु तक ब्याज, इतना करना होगा निवेश

English summary

FD invest Rs 5 lakh for 5 years tax will be saved and profits will be strong

Interest earned on tax saving FD is taxed. The interest amount gets added to your annual income and is taxed as per the income tax slab.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X