For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाएं मुनाफा : आपका पैसा रहेगा सेफ और ऊपर से मिलेगा 2 लाख रु से ज्यादा ब्याज

|

नयी दिल्ली। अगर आप बैंक डिपॉजिट में निवेश करना चाहते हैं तो 4.5 से 5.5 फीसदी की ब्याज दर पाने के लिए तैयार रहें। क्योंकि इस समय ज्यादातर बैंकों में इतनी ही ब्याज दर मिल रही है। मगर क्या आप जानते हैं कि बैंकों के अलावा कंपनियां भी एफडी की सुविधा देती हैं। प्राइवेट कंपनियों के अलावा ऐसी सरकारी कंपनियां भी हैं जिनके पास आप एफडी करा सकते हैं। हम आपको 2 ऐसे ऑप्शंस के बारे में बताएंगे जहां आपको बैंकों के मुकाबले 2.5 फीसदी तक अधिक यानी 8 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है। ये दोनों सरकारी कंपनियां हैं इसलिए आपका पैसा सुरक्षित रहने की गारंटी है। दूसरे यदि आप 5 साल के लिए 5 लाख रु निवेश करें तो आपको 2 लाख रु से ज्यादा का ब्याज मिलेगा। अगले महीने दिवाली है, ऐसे में ये शानदार अवसर आपके निवेश करने के लिए बेहतर समय हो सकता है। आइए जानते हैं इन दोनों कंपनियों के बारे में।

केरल ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (केटीडीएफसी)
 

केरल ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (केटीडीएफसी)

केटीडीएफसी में 4,500 करोड़ रुपये तक की जमा राशि सुरक्षित है, क्योंकि इतने पैसे पर केरल सरकार गारंटी देती है। इससे इस कंपनी में पैसा निवेश करना बेहद सुरक्षित हो जाता है। यदि आप 1 वर्ष की अवधि के लिए निवेश करना चाह रहे हैं तो इस कंपनी में वर्तमान में दी जा रही ब्याज दर 8 प्रतिशत है। 2 और 3 वर्ष के कार्यकाल के लिए भी दी जा रही ब्याज दर 8 प्रतिशत ही है। ये किसी भी बैंक से कहीं बेहतर है।

वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज

वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज

वरिष्ठ नागरिकों को 8.25 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। यानी सामान्य नागरिको के मुकाबले 0.25 फीसदी ज्यादा। दिलचस्प बात यह है कि संचयी योजना के तहत ब्याज दर हर महीने कम्पाउंड किया जाता है। इस तरह आपका रिटर्न और भी बेहतर हो जाएगा। आप फोन कॉल के माध्यम से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलने के लिए कंपनी से सीधे बात कर सकते हैं।

टीएन पावर फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट
 

टीएन पावर फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट

यहां भी आपको 36 महीने यानी 3 साल और 48 महीने यानी 4 साल की सावधि जमा पर 8 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। ये भी ऑप्शन बैंकों के मुकाबले कहीं बेहतर है। ये कंपनी भी तमिलनाडु की एक सरकारी कंपनी है, जो आपके पैसे की सुरक्षा की गारंटी है। आप यहां ब्याज के मासिक भुगतान का विकल्प भी चुन सकते हैं। मगर इससे आपको कम ब्याज मिलेगा। मासिक भुगतान ऑप्शन में आपको केवल 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। मगर ये फिर भी बैंकों की तुलना में बहुत बेहतर है।

कंपनी की वेबसाइट बहुत फ्रेंडली

कंपनी की वेबसाइट बहुत फ्रेंडली

अच्छी बात ये है कि वेबसाइट बहुत फ्रेंडली है और निवेशक आसानी से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही काफी आसान तरीके से पेमेंट स्टेटस, ब्याज स्टेटस चेक करना और एफडी के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। आप अपनी फोटो और पैन कार्ड को jpeg फॉर्म में अपलोड करके ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस पूरा कर सकते हैं। यह किसी भी प्राइवेट कंपनी के मुकाबले दिलचस्प और बेहतर है।

निवेश करना बेहतर है या नहीं

निवेश करना बेहतर है या नहीं

बैंकों से मिलने वाली कम ब्याज दरों को देखते हुए केटीडीएफसी और तमिलनाडु पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन में एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरें 2.5 प्रतिशत से 3 प्रतिशत अधिक हैं। ये सुरक्षित भी हैं, जिससे ये निवेश का एक अच्छा ऑप्शन बनती हैं।

कितने समय के लिए निवेश

कितने समय के लिए निवेश

5 साल में 5 लाख रु के निवेश पर 2 लाख रु से ज्यादा का ब्याज हासिल करने के उद्देश्य के अलावा निवेशक इन डिपॉजिट में 1-3 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकता है। तीन साल से अधिक की अवधि ज्यादा उचित नहीं है क्योंकि आने वाले समय में ब्याज दरें बढ़ सकती हैं। वैसे कुल मिलाकर इन दोनों फिक्स्ड डिपॉजिट पर अच्छा रिटर्न मिलेगा। ये निवेशकों के लिए अच्छा निवेश ऑप्शन हैं।

LIC : 1 किस्त भरें और हर महीने पाएं 14000 रु, जानिए पूरा प्लान

English summary

Earn profits your money will be safe and you will get more than Rs 2 lakh interest

A deposit of up to Rs 4,500 crore is secured in KTDFC, as the Kerala government guarantees so much money. This makes it very safe to invest money in this company.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X