For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Bank FD और Post Office स्कीम से ज्यादा पैसा कमाने का मौका, जानिए कहां

|

नयी दिल्ली। पिछली दो तिमाहियों में ब्याज दरों में भारी गिरावट आई है। बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक सालाना अधिकतम 5.5 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। मगर हम आपको कुछ कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में बताएंगे जिन्हें एएए रेटिंग मिली हुई है और यहां आपको अभी भी 8.40 प्रतिशत तक की ब्याज दर मिलेगी। मगर ध्यान रहे कि इन एफडी ऑप्शन में जोखिम हो सकता है। जोखिम के फैक्टर को ध्यान में रखते हुए ही यहां पैसा लगाएं। आइए जानते हैं अब एफडी ऑप्शन के बारे में।

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस एफडी
 

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस एफडी

इस कंपनी की एफडी को रेटिंग एजेंसी क्रिसिल से एएए रेटिंग मिली हुई है। यहां आपको 5 साल की एफडी पर 8.40 प्रतिशत ब्याज दर मिलेगी, जबकि 4 साल की एफडी पर 8.20 प्रतिशत और 3 साल की एफडी पर आपको 8.15 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। किसी भी अन्य एएए रेटिंग वाली एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी) डिपॉजिट के मुकाबले ये ब्याज दर संभवत सबसे ज्यादा है। सुरक्षा के लिहाज से यह आप पर निर्भर है कि निवेश किया जाए या नहीं। क्योंकि कोरोना संकट आने से एनबीएफसी और बैंक काफी वित्तीय दबाव में आ गए हैं। वैसे बता दें कि वरिष्ठ नागरिकों यहां ब्याज के माध्यम से 0.40 प्रतिशत की ज्यादा कमाई होती है।

बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट

बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट

बजाज फाइनेंस की एफडी को क्रिसिल से एफएएए और आईसीआरए से एमएएए रेटिंग मिली है। ये सुरक्षा के लिहाज से अच्छी रेटिंग है। कंपनी 3, 4 और 5 वर्ष की जमा राशि पर 7.20 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती है। आप यहां मासिक, तिमाही या वार्षिक भुगतान का ऑप्शन चुन सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों को बजाज फाइनेंस 0.25 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज देती है। 1 वर्ष की छोटी अवधि के लिए बजाज फाइनेंस 7 प्रतिशत की ब्याज दर दे रही है। ध्यान में रखें कि कंपनी एफडी पर मिलने वाली ब्याज की रकम 5,000 रु से अधिक होते ही उस पर टीडीएस लगता है। अगर आप टैक्स देने के लिए उत्तरदायी नहीं हैं तो आपको फॉर्म 15जी जमा या 15एच जमा करें।

पीएनबी हाउसिंग
 

पीएनबी हाउसिंग

पीएनबी हाउसिंग को क्रिसिल द्वारा एएए रेटिंग मिली है। ये हाउसिंग फाइनेंस कंपनी 5 वर्ष की जमा पर 7 प्रतिशत ब्याज दर दे रही है, जबकि 2 और 3 वर्ष की जमा पर आपको 6.90 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों जमा राशि पर 0.50 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज दिया जाएगा। अगर आप पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस में सिर्फ 1 साल की छोटी अवधि के लिए पैसा जमा करें तो भी आपको 6.65 प्रतिशत ब्याज दर दी जाएगी।

महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज

महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज

महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज ने हाल ही में अपनी ब्याज दरों में काफी भारी कटौती की है। कंपनी अपनी 1 साल की डिपॉजिट पर सिर्फ 5.70 फीसदी की ब्याज दर दे रही है, जबकि 4 और 5 साल की डिपॉजिट पर 6.40 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी। इस कंपनी की ब्याज दरें बहुत बढ़िया नहीं हैं, लेकिन एएए रेटिंग वाली है। पिछले 1 साल में गिरती ब्याज दरों के मद्देनजर आप 5 साल की लंबी अवधि के लिए एफडी न कराएं क्योंकि अगले 1 साल में ब्याज दरें बढ़ने की संभावना हो सकती है।

कमाई का मौका : सिर्फ 5 हजार रु से शुरू करें ये कारोबार, जानिए कैसे

English summary

Chance to earn more money than Bank FD and Post Office Scheme know where

FD from Bajaj Finance has received FAAA from CRISIL and MAAA from ICRA. This is a good safety rating. The company offers interest rates of 7.20 percent on deposits of 3, 4 and 5 years.
Story first published: Sunday, September 13, 2020, 19:54 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?