For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : शानदार कमाई के लिए आज ही शुरू करें यह काम, साल भर होगी कमाई

|

नई दिल्ली जून, 23। अगर आप घर बैठे व्यापार कर के अच्छी कमाई करने की सोच रहे है तो हम आपको एक अनोखा तरीका बता रहे हैं। यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसकी डिमांड दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। भारतीय किसानों की बीच इस प्रोडक्ट की मांग तेजी से बढ़ रही है और इस बेहद ही यूनिक प्रोडक्ट का नाम है वर्मी कम्पोस्ट। वर्मी कम्पोस्ट को बोलचाल की भाषा में 'केंचुआ खाद' कहा जाता है। मवेशियों के गोबर को केंचुआ खाद यानी की वर्मी कम्पोस्ट में बदल कर कोई भी आसानी से लाखों की कमाई कर सकता है।

 

आपदा में अवसर : रूसी IT कंपनियां आएंगी भारत, जानिए फायदे

वर्मी कम्पोस्ट क्या है

वर्मी कम्पोस्ट क्या है

वर्मी कम्पोस्ट केंचुआ का उपयोग करके कम्पोस्ट बनाने की वैज्ञानिक विधि है। केचुओं को आमतौर गोबर के ढेर में छोड़ दिया जाता। केंचुए गोबर का सेवन करते है और इसे पचे हुए रूप में उत्सर्जित करते हैं, केंचुए जो मल उत्सर्जित करते हैं उसे ही वर्मी कम्पोस्ट या केंचुआ खाद कहा जाता है।
वर्मी कम्पोस्ट का मतलब है "कृमि-कृषि"। केंचुए कार्बनिक अपशिष्ट पदार्थों को खाते हैं और "वर्मीकास्ट" के रूप में मल छोड़ते हैं। यह मल नाइट्रेट और खनिजों जैसे फास्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। इनका उपयोग मिट्टी की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए उर्वरकों के रूप में किया जाता है।

शुरुआत कैसे कर सकते हैं
 

शुरुआत कैसे कर सकते हैं

वर्मी कम्पोस्ट बनाने के लिए आपको ज्यादे धन खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इसके लिए किसी भी प्रकार का विशेष निर्माण कराने की आवश्यकता नहीं है। केंचुआ खाद बनाना आप अपने खाली पड़े जमीन या खेत के छोटे से हिस्से से शुरू कर सकते है।
जानवरों से सुरक्षा के लिए चिन्हित जमीन को चारों तरफ से बाडे से घेर लें, आपको बाजार से टिकाऊ पॉलिथीन और ट्राइकोलिन खरीदना होगा। फिर पॉलिथीन को 1.5 से 2 मीटर की चौड़ाई या उपलब्ध जगह के हिसाब से काट ले। घेरे के अंदर की जमीन एकदम समतल होनी चाहिए। जमीन को बराबर करने के बाद ट्राईपोलिन फैला कर उन पर गोबर बिछा दें, गोबर की ऊंचाई 1 से 1.5 मीटर के बीच ही रखे, अब केंचुए को गोबर के ऊपर डाल दें। जगह के हिसाब से आप अलग-अलग गोबर का बेड बनाकर उनपर केंचुए छोड़ सकते हैं। लगभग एक महीने तक आपको देखभाल करनी होगी जिसके बाद कम्पोस्ट बन के तैयार हो जाएगा।

क्या है खाद बिक्री की प्रक्रिया

क्या है खाद बिक्री की प्रक्रिया

केंचुआ खाद की मांग किसानों में बहुत है , शुरू में आप खाद को बेचने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफार्म की सहायता ले सकते हैं। Amazon,flipkart के माध्यम से कस्टमर बनाया जा सकता है। वर्मी खाद को आप अपने आस पास के बाजारों में खाद- बीज बेचने वाली दुकानों से सम्पर्क कर के भी कम्पोस्ट को बेच सकते हैं। लोगों में लोकप्रियता बढ़ने के बाद आपको खाद बेचने में परेशानी का सामना बिल्कुल नहीं करना पड़ेगा।

 

 

कितनी हो सकती है कमाई

कितनी हो सकती है कमाई

अगर वर्मी कम्पोस्ट बनाने के बिजनेस को 15-20 गोबर बेड के साथ शुरू किया जाए तो कम समय अवधी में सालाना 8 से 10 लाख रुपए का व्यापार किया जा सकता हैं। ग्राहकों में नाम बनने के बाद बेड की संख्या बढ़ा कर आप बेहतर कमाई कर सकते है।

English summary

Business Idea Start this work today for great earning earning will be done throughout the year

The demand for this product is increasing rapidly among Indian farmers and the name of this very unique product is Verme Compost.it is a good earning idea
Story first published: Thursday, June 23, 2022, 13:32 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X