For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Bank of Baroda : इस स्कीम में गारंटीड हो जाएगा पैसा डबल, जानिए डिटेल

|

नयी दिल्ली। क्या आप जानते हैं कि बैंकों में निवेश के लिए आपके पास सेविंग अकाउंट या एफडी के अलावा और भी कई ऑप्शन होते हैं? जी हां कई बैंक डीमैट अकाउंट खोलने की भी सुविधा देते हैं, जिससे आप म्यूचुअल फंड और शेयर मार्केट में पैसा लगा सकते हैं। इसी तरह कई सरकारी योजनाएं हैं जिनमें आप विभिन्न बैंकों के जरिए निवेश कर सकते हैं। मालूम हो कि पोस्ट ऑफिस की कई बचत योजनाएं हैं, जिनमें बैंकों के माध्यम से भी निवेश किया जा सकता है। इन्हीं में एक योजना है किसान विकास पत्र (केवीपी)। ये योजना गारंटीड आपका पैसा डबल कर सकती है। पोस्ट ऑफिस के अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा के जरिए भी आप केवीपी में निवेश कर सकते हैं। जानते हैं कैसे।

 

आसान है निवेश का तरीका

आसान है निवेश का तरीका

2014 में केवीपी की फिर से लॉन्च किया गया था। बीते सालों में ये सबसे अधिक पसंद की जाने वाली योजनाओं में शामिल हो गयी है। ग्रामीण इलाकों के लोग बड़ी संख्या में केवीपी में निवेश करते हैं। इसकी दो अहम वजह हैं। पहला गारंटी के साथ पैसा डबल होना और दूसरे निवेश किए गए पैसे का सुरक्षित रहना। ये एक सरकारी स्कीम है, इसलिए आपका पैसा नहीं डूबेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा में ई-किसान विकास पत्र योजना उपलब्ध है।

कितना मिलता है ब्याज
 

कितना मिलता है ब्याज

बाकी पोस्ट ऑफिस की योजनाओं की तरह केवीपी पर हर तिमाही में ब्याज दर की समीक्षा की जाती है। फिलहाल जनवरी-मार्च तिमाही के लिए केवीपी पर 6.9 फीसदी की ब्याज दर ऑफर की जा रही है। आपको बता दें कि केवीपी एक सुरक्षित निवेश ऑप्शन है, जिसमें आप लंबी अवधि के लिए निवेश करके पैसा बचा सकते हैं। इसी पैसे पर आपको ब्याज मिलेगा और निवेश राशि दोगुनी हो जाएगी।

कितना करना होगा निवेश

कितना करना होगा निवेश

आपको केवीपी में कम से कम 1000 रु का निवेश करना होता है। केवीपी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती। इस योजना में नॉमिनी बनाने की सुविधा भी मिलती है। साथ ही आप इनकम टैक्स के सेक्शन 80 सी के तहत छूट भी ले सकते हैं। देश भर के पोस्ट ऑफिस और बैंकों द्वारा केवीपी प्रमाणपत्र जारी किए जाते हैं। कोई भी निवासी भारतीय केवीपी योजना में निवेश कर सकता है। आप संयुक्त रूप से, अकेले या किसी नाबालिग के नाम पर प्रमाण पत्र ले सकते हैं।

पैसा हो जाएगा डबल

पैसा हो जाएगा डबल

केवीपी में आपको 124 महीनों के लिए पैसा रखना होगा। इस अवधि में आपका पैसा गारंटीड डबल हो जाएगा। आपके द्वारा दिए गए दस्तावेजों के सत्यापन और आवश्यक राशि जमा किए जाने के बाद आपको केवीपी प्रमाणपत्र जारी किये जाएंगे। आप ईमेल के माध्यम से भी केवीपी प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं। उस स्थिति में प्रमाण पत्र पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजे जाएंगे।

होने चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स

होने चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स

केवीपी में आवेदन करे के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी। इनमें पहचान का प्रूफ, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, केवीपी आवेदन पत्र, एड्रेस प्रूफ और बर्थ सर्टिफिकेट आदि शामिल हैं। कम से कम 1000 रु जमा करके आप 100 रु की गुणा में केवीपी में जितना चाहे निवेश कर सकते हैं।

LIC : एक किस्त देकर पाएं हर महीने 4957 रु, जिंदगी भर मिलेगा पैसा

English summary

Bank of Baroda offers kisan vikas patra Money will be guaranteed double in this scheme

In KVP, you have to keep money for 124 months. During this period your money will be guaranteed double. After verification of the documents given by you and depositing the required amount, you will be issued KVP certificate.
Story first published: Thursday, February 18, 2021, 14:55 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X