For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अटल पेंशन योजना : रोज 7 रु बचा कर पाएं हर महीने हजारों रु, पैसों की टेंशन हो जाएगी दूर

|

नयी दिल्ली। महंगाई के इस जमाने में रिटायरमेंट की तैयारी समय रहते करना बहुत जरूरी है। समय इतना बदल गया है कि आप किसी पर निर्भर भी नहीं रह सकते। पैसों के मामले में फ्यूचर को सेफ बनाने के लिए आपको खुद ही तैयारी करनी होगी। अब सिर्फ बचत करना काफी नहीं है, बल्कि उस बचत को सही जगह निवेश करना भी जरूरी है। कई ऐसे ऑप्शन और योजनाएं हैं, जहां पैसा लगा कर आप फ्यूचर की तैयारी कर सकते हैं। इन्हीं में एक सरकारी योजना है, जहां रोज केवल 7 रु बचा कर हजारों रु की पेंशन पा सकते हैं। ये है अटल पेंशन योजना। आइए जानते हैं इस योजना की डिटेल।

 

किसके लिए शुरू की गयी थी ये स्कीम

किसके लिए शुरू की गयी थी ये स्कीम

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए शुरू की गयी एक रिटायरमेंट योजना है। एपीवाई एक न्यूनतम रिटायरमेंट बेनेफिट स्कीम है जिसमें आपको हर महीने 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन मिलेगी। बता दें कि इस योजना को केंद्रीय बजट 2015-16 में पेश किया गया था। अच्छी बात ये है कि आप जितना पैसा इस स्कीम में हर महीने निवेश करते हैं वो राशि अपने आप हर महीने ही आपके बैंक खाते से कट जाती है।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत
 

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

इस पेंशन योजना के लिए अगर आप रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपके पास बचत बैंक खाता, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। दूसरी अहम बात ये है कि आपको कितना मासिक योगदान करना है वो इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी पेंशन चाहते हैं और आपकी आयु कितनी है। स्कीम में निवेश करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है।

ऐसे समझें मासिक निवेश और पेंशन का गुणा-गणित

ऐसे समझें मासिक निवेश और पेंशन का गुणा-गणित

यदि आप 18 साल की उम्र में एपीवाई खाता खोलें और हर महीने 1000 रु की मासिक पेंशन चाहें तो आपको हर महीने केवल 42 रु जमा करने होंगे। वहीं 2000 रु की मासिक पेंशन के लिए आपको 84 रु, 3000 रु मासिक पेंशन के लिए 126 रु, 4000 रु की मासिक पेंशन के लिए 168 रु और 5000 रु की मासिक पेंशन के लिए हर महीने 210 रु का निवेश करना होगा। महीने में 210 रु यानी रोज के 7 रु। देना होगा। मगर ये भी ध्यान रखें कि यदि आप 18 साल की आयु के कुछ साल बाद निवेश शुरू करें तो आपकी मौजूदा आयु और आप कितनी पेंशन चाहते हैं इस आधार प्रीमियम तय किया जाएगा।

हर बैंक में मिलती है सुविधा

हर बैंक में मिलती है सुविधा

एपीवाई खाता खुलवाने की सुविधा आपको सभी नेशनल बैंकों में मिलेगी। आपका खाता जिस बैंक में है उसकी ब्रांच में जाएं और एपीवाई के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। पंजीकरण फॉर्म ऑनलाइन और साथ ही बैंक शाखाओं में उपलब्ध होते हैं। आप फॉर्म डाउनलोड कर इसे बैंक में जमा कर सकते हैं। या आप इसे बैंक में ही लेकर वहीं भर कर जमा कर सकते हैं।

लगता है जुर्माना

लगता है जुर्माना

योगदान में चूकने पर जुर्माना लगाया जाएगा :

- प्रति माह 100 रुपये तक के योगदान पर 1 रु

- 101 से 500 रु प्रति माह तक योगदान पर प्रति माह 2 रु

- 501 से 1000 रु प्रति माह तक योगदान पर प्रति माह 5 रु

- 1001 रु से अधिक योगदान पर प्रति माह 10 रु

National Pension Scheme : जानिए इन 5 Income Tax और GST फायदों के बारे में

English summary

Atal Pension Yojana Save Rs 7 daily to get thousands of rupees every month

Atal Pension Yojana (APY) is a retirement scheme launched for those working in the unorganized sector. APY is a minimum retirement benefit scheme in which you will get a pension ranging from Rs 1,000 to Rs 5,000 every month.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X