For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जल्‍द बंद होने वाला है यह बैंक, तुरंत निकाल लें अपना पैसा

|

नई द‍िल्‍ली: आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक अपना कारोबार समेटने जा रहा है। जी हां फरवरी 2018 में शुरू होने वाला आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंटबैंक अपना कारोबार समेट रहा है। ऐसे में बैंक के ग्राहकों के लिए मुश्किल हो सकती है। लेकिन ध्‍यान देने वाली बात यह है कि अगर आपका भी पैसा बैंक अकाउंट में है तो जल्‍द ही न‍िकाल लें नहीं तो नुकसान हो जाएगा।

 

रिजर्व बैंक ने नोटिफिकेशन जारी किया

रिजर्व बैंक ने नोटिफिकेशन जारी किया

जानकारी दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को स्वेच्छा से लिक्विडेट करने के आवेदन पर मुंबई हाई कोर्ट ने 18 सितंबर 2019 को आदेश जारी कर दिया है। आपको बता दें कि इसी साल जुलाई में कंपनी ने अपना कारोबार बंद करने के लिए आवेदन किया था जिसकी मंजूरी अब आरबीआई की तरफ से दे दी गई है। पेमेंट बैंक ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी दी है। इस मजूंरी के बाद पेमेंट बैंक कारोबार की यह चौथी कंपनी होगी जो बंद होने जा रही है।

आइडिया पेमेंट्स बैंक के बंद होने के बाद बाजार में मुख्य रुप से केवल एयरटेल पेमेंट बैंक, पेटीएम, जियो और इंडिया पोस्ट जैसी कंपनियां इस सेवा के लिए मौजूद रहेंगी। आपको बता दें कि इस सेवा को आइडिया ने अपने सब्सिडियरी कंपनी आइडिया मोबाइल कॉमर्स सर्विसेज को मर्ज कर बनाया गया था। इस कंपनी को आइडिया पेमेंट्स बैंक का नाम दिया गया।

ग्राहको को कंपनी ने दी थी जानकारी
 

ग्राहको को कंपनी ने दी थी जानकारी

कंपनी ने कारोबार बंद करने की घोषणा अपने ग्राहकों को पहले नही बताया था। कंपनी ने जब लिक्विडेशन के आवेदन किया था, तभी कंपनी ने अपने सभी ग्राहकों को एसएमएस भेज कर सुचित कर दिया था कि आप अपना पैसे को किसी और खाते में ट्रांसफर करा लें। इसके साथ ही आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट बैंक ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट www.adityabirla.bank पर नोटिफिकेशन के जरिए अपने कारोबार को समेटने की जानकारी दी है। इस बात को भी सूचित किया कि अगर अबतक आपने ऐसा नही किया है तो आज ही अपना पैसा इस खाते से निकाल लें वरना आप अपना पैसा गंवा सकते हैं। बता दें क‍ि जुलाई 2019 में ही आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक ने यह घोषणा कर दी थी कि वह जल्द ही अपना कारोबार समेटेगा और ग्राहकों से कहा था कि वो अपने बैलेंस को जल्द से जल्द ट्रांसफर करा लें।

ये चार कंपनियां समेट चुकीं कारोबार

ये चार कंपनियां समेट चुकीं कारोबार

कारोबार समेटने की वजह कंपनी ने 'अप्रत्याशित घटनाक्रम' के चलते कारोबार का 'अव्यवहारिक' होना बताई थी। वहीं दूसरी ओर बता दें कि अब तक भुगतान बैंकिंग बाजार में टेक महिंद्रा, चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी और दिलीप सांघवी, आईडीएफसी बैंक लिमिटेड और टेलिनॉर फाइनेंशल सर्विसेज के गठबंधन में बना भुगतान बैंक बाजार छोड़ने की घोषणा कर चुके हैं।

बैंक ने किया जमा राशि को ट्रांसफर कराने का अनुरोध

बैंक ने किया जमा राशि को ट्रांसफर कराने का अनुरोध

वहीं वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में आगे बताया गया है कि हम आपसे ऑनलाइन, मोबाइल बैंकिंग, निकटतम बैंकिंग प्वाइंट के माध्यम से पेमेंट बैंक में जमा राशि को ट्रांसफर कराने का अनुरोध करते हैं। बता दें कि ये पेमेंट बैंक आदित्य बिड़ला नुवो और आइडिया सेल्युलर का संयुक्त उपक्रम है। इसमें आदित्य बिड़ला नुवो की 51 फीसदी हिस्सेदारी है। इस बैंक के बंद होने से लाखों ग्राहकों पर इसका असर पड़ सकता है। बैंक ने जमा वापसी के लिए जरूरी निर्देश ग्राहकों को दिए हैं।

English summary

Aditya Birla Idea Payment Bank Is Going To Close Business

Aditya Birla Idea Payments Bank is going to consolidate its business।
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X