For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

2022 में पैसा बनाने के लिए 3 बेस्ट ऑप्शन, आप भी जानिए

|

नई दिल्ली, जनवरी 12। पिछले दो साल फाइनेंशियल मार्केट्स और यहां तक कि क्रिप्टोकरेंसी के लिए भी अच्छे रहे हैं। रिटेल इक्विटी निवेशकों की संख्या में रिकॉर्ड उछाल आया और तेजी से ग्रोथ करते शेयर बाजार से म्यूचुअल फंड के रिटर्न में उछाल आया। 2021 में भारतीय निवेशक 72 लाख करोड़ रुपये से अधिक अमीर हुए। ये भारतीय शेयर बाजारों में लिस्टेड सूचीबद्ध शेयरों की कुल मार्केट कैपिटल द्वारा मापा गया, जो 260 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई। पिछले साल भारतीय बाजार के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी नयी बुलंदियों पर पहुंचे। पेटीएम, जोमैटो, न्याका और पॉलिसीबाजार जैसी 63 कंपनियों ने 1.2 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं। यह एक साल में आईपीओ के दौरान जुटाई गई सबसे ज्यादा रकम है। मगर क्या सिर्फ शेयर बाजार ही है, जहां से पैसे बनाए जा सकते हैं। शेयर बाजार सहित 3 बढ़िया ऑप्शन हैं, जिनसे आप 2022 में पैसा बना सकते हैं।

 

Investment : लंबे समय के लिए 5 बेस्ट ऑप्शंस, मिलेगा तगड़ा मुनाफा

शेयरों से कमाई

शेयरों से कमाई

अच्छी क्वालिटी वाले ब्लू-चिप या मिड-कैप और स्मॉल-कैप स्टॉक भी तगड़ा रिटर्न दे सकते हैं। मगर आपका निवेश लंबे समय के लिए होना चाहिए। ये अवधि कम से कम 3-5 साल का होना चाहिए। भारतीय अर्थव्यवस्था महामारी से रिकवर कर रही है और विभिन्न क्षेत्रों में कई सुधार अगले कुछ वर्षों में अच्छी क्वालिटी वाली कंपनियों के शेयर की कीमतों को ऊंचाई पर पहुंचा सकते हैं।

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस)
 

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस)

यह एक केंद्र सरकार की योजना है जिसका मकसद रिटायरमेंट के बाद आपको एक स्थिर इनकम प्रोवाइड करना है। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) इसे मैनेज करती है, जो भारत में पेंशन फंड्स की रेगुलेटिंग बॉडी है। एनपीएस एक हाइब्रिड इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जो इक्विटी और डेब्ट दोनों में निवेश करती है। एनपीएस में निवेश करने से आपको जीवित रहने तक एक निश्चित मासिक पेंशन मिलेगी और सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त राशि भी मिलेगी। आप एनपीएस से मैच्योरिटी राशि का अधिकतम 60 फीसदी पैसा एकमुश्त निकाल सकते हैं और बाकी पैसे से जीवन बीमा कंपनी से एक एन्युटी खरीदनी होगी।

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (एससीएसएस)

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (एससीएसएस)

एससीएसएस में 1,000 रुपये के गुणकों में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इस योजना में ब्याज हर तिमाही पर मिलता है ताकि यह नियमित आय की आवश्यकता को पूरा कर सके। एससीएसएस खाता पांच साल में मैच्योर होता है जिसके बाद कोई इसे तीन साल के ब्लॉक के लिए एक बार फिर बढ़ाया जा सकता है। छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती के बावजूद, एससीएसएस पर चालू तिमाही के लिए 7.4 फीसदी की दर की पेशकश की जा रही है।

English summary

3 best options to make money in 2022 you also know

Indian investors became rich by over Rs 72 lakh crore in 2021. These, as measured by the total market capitalization of listed shares on the Indian stock exchanges, reached Rs 260 lakh crore.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X