For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

2020 रहा खराब तो न हों परेशान, नए साल में इन जगहों से करें मोटी कमाएं

|

नयी दिल्ली। साल 2020 को बेहद खराब माना जा रहा है। कुछ लोगों के लिए शायद ये अच्छा रहा हो मगर अधिकतर लोग इस साल पैसों के मामले में बहुत अधिक प्रभावित हुए। इसकी एक ही वजह है और वो है कोरोना वायरस। चीन से शुरू इस महामारी ने दुनिया भर में करोड़ों लोगों को बेरोजगार कर दिया। कारोबार ठप्प कर दिए और दुनिया में आर्थिक संकट की स्थिति बन गई। भारत भी तकनीकी तौर पर मंदी में आ चुका है। एक्सपर्ट्स ने इस महामारी के असर को देखते हुए चेतावनी दी कि कोरोना से इतिहास की सबसे बड़ी मंदी आ सकती है। हालांकि लॉकडाउन खुलने के बाद से हालात बेहतर हुए हैं। मगर व्यक्तिगत तौर पर लोगों को जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई अभी नहीं हुई। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो निराश न हों। नए साल में आप 5 तरीकों से तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। चाहे जॉब करते हों या बिजनेस ये ऑप्शन आपको अच्छा मुनाफा कराएंगे।

शेयर मार्केट
 

शेयर मार्केट

कोरोना संकट की शुरुआत में शेयर बाजार में भारी गिरावट आई थी। शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक यानी सेंसेक्स और निफ्टी काफी नीचे गिर गए थे। मगर पिछले कुछ महीनों में शेयर मार्केट ने न केवल निचले स्तरों से वापसी की, बल्कि नया रिकॉर्ड भी बनाया। इस बीच कई शेयरों ने काफी तगड़ी रिटर्न भी दिया। पिछले साल में देखें तो लॉरस लैब्स जैसे कुछ शेयरों ने 1 लाख रु को कई लाख में बदल दिया। 2020 में रिलायंस जैसे शेयरों ने अच्छा रिटर्न दिया। अगले साल में आप भी शेयर बाजार से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

म्यूचु्अल फंड

म्यूचु्अल फंड

शेयर बाजार में रिटर्न अच्छा है मगर जोखिम भी है। मगर यदि आप शेयर बाजार में ही निवेश करना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश करना अच्छा ऑप्शन है। म्यूचुअल फंड में मौजूद एक्सपर्ट पूरी रिसर्च के साथ आपका पैसा शेयर बाजार में लगाते हैं। इस साल में पीजीआईएम इंडिया मिडकैप फंड ने 44.72 फीसदी रिटर्न दिया है। इस फंड ने एसआईपी रिटर्न (80.29 फीसदी) और भी तगड़ा दिया है। आप भी अच्छे फंड में पैसा लगा कर 2021 में तगड़ा मुनाफा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं
 

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपका पैसा सुरक्षित रखेंगी और अच्छा रिटर्न भी देंगी। अगर आप सेविंग के लिहाज से पैसा जमा करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं अच्छा ऑप्शन हो सकती हैं। पोस्ट ऑफिस में 5 वर्षीय सीनियर सिटिजेन सेविंग स्कीम पर 7.4 फीसदी, 5 वर्षीय मासिक आय खाता पर 6.6 फीसदी, 5 वर्षीय नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 6.8 फीसदी, पीपीएफ पर 7.1 फीसदी, किसान विकास पत्र पर 6.9 फीसदी (124 महीनो में मैच्योर होगा) और सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 फीसदी ब्याज मिलता है।

गोल्ड

गोल्ड

गोल्ड को भारत में बहुत पसंद किया जाता है। सोने की खपत भी भारत में बहुत अधिक है। मगर निवेश के लिहाज से सोना और भी बेहतर ऑप्शन है। जिस समय कोरोना संकट के कारण शेयर बाजार टूट रहा था, उसी समय सोना लगातार ऊपर चढ़ रहा था। रिटर्न देने के मामले में इस साल सोना बहुत बेहतर रहा है। गोल्ड ईटीएफ सोने में निवेश के लिए बढ़िया विकल्प है। 2021 की शुरुआत से पैसा लगा कर आप अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

एफडी

एफडी

निवेश के बहुत सारे ऑप्शन हैं, मगर आज भी एफडी को बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है। बैंकों में एफडी की ब्याज दरें कम हो चुकी हैं, मगर एक ऐसी जगह है जहां आपको बैंकों की तुलना में काफी ऊंची ब्याज दर मिलेगी। तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक सरकारी कंपनी है, जहां आम निवेशकों को 8.51 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 9.04 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। यहां आपका पैसा पोस्ट ऑफिस स्कीमों के मुकाबले जल्दी डबल हो सकता है।

अटल पेंशन योजना : रोज के 7 रुपये जमा करने पर हर महीने मिलेंगे 5000 रु

English summary

2020 has been not good Do not worry earn money from these places in the new year 2021

Stock market returns are good but there is risk. But if you want to invest in the stock market itself, then investing through mutual funds is a good option.
Story first published: Monday, November 30, 2020, 18:06 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?