For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

एनपीएस में क्रेडिट कार्ड से निवेश करने का तरीका जानें यहां पर

|

नेशनल पेंशन सिस्‍टम एक छोटी बचत योजना है। इसमें आपको निवेश की सहूलियत के साथ-साथ टैक्‍स क्‍लेम में फायदे मिलते हैं। एनपीएस में सेक्शन 80 और (1) के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर डिडक्शन क्लेम किया जा सकता है। इससे कर देयता घट जाती है। कोई व्यक्ति सेक्शन 80 (1 बी) के तहत स्कीम में अतिरिक्त 50,000 रुपये निवेश कर सकता है। इस पर भी वह बहुत ही टैक्स बेनिफिट पा सकता है। आपको बता दें कि आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपने एनीपीएस खाते में निवेश कर सकते हैं।

 

आपको बता दें कि टैक्स बचत के लिए ऐसा कोई दूसरा इंस्ट्रमेंट नहीं है, जो आपको अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए निवेश करने की इजाजत देता है। यहीं नहीं, दूसरा कोई विकल्प मौजूद नहीं है जिसमें 2 लाख रुपये तक के डिडक्शन का लाभ मिल रहा है।

एनपीएस में निवेश

एनपीएस में निवेश

इकोनॉमिक्‍स टाइम्‍स की रिर्पोट के अनुसार इंवेस्टऑनलाइन डॉट इन के संस्थापक अभिनव अंगिरीश ने कहा कि क्रेडिट कार्ड के जरिए एनपीएस में निवेश करने के लिए ई-एनपीएस पोर्टल का इस्तेमाल करना होगा। यह निवेश की प्रक्रिया को आसान कर देता है। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कॉन्ट्रिब्यूट करने के लिए जरूरी है कि ऑफलाइन टियर 1 या टियर 2 अकाउंट हो। अभिनव ने बताया, "यदि आप क्रेडिट कार्ड के जरिए म्यूचुअल फंड या शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपको इसकी अनुमति नहीं है।

किराए से रहने वाले लोग आधार में आसानी से बदल सकते हैं अपना एड्रेस, जानें कैसे

क्रेडिट कार्ड द्वारा एनपीएस में निवेश करने का तरीका
 

क्रेडिट कार्ड द्वारा एनपीएस में निवेश करने का तरीका

एनपीएस में ऑनलाइन निवेश करने की प्रक्रिया आसान है। इसके लिए PRAN (परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर) और जन्मतिथि को सत्यापित करने वाले दस्तावेज की जरूरत पड़ती है। आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड के जरिए एनपीएस में निवेश कैसे कर सकते हैं:

  • सबसे पहले ई-एनपीएस वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाएं, फिर 'नेशनल पेंशन सिस्टम' टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद 'कॉन्ट्रिब्यूशन' टैब पर क्लिक करें फिर आगे बढ़ें।
  • PRAN, जन्मतिथि दर्ज करें, एनपीएस सब्सक्राइबर टाइप के लिए टॉगल सेलेक्ट करें। इसका भी चयन करें कि आप फोन पर ओटीपी चाहते हैं या ई-मेल आईडी पर। एक बार आप सभी विवरण दर्ज कर दें तो कैप्चा भरें। इसे भरकर 'वैरिफाई PRAN' पर क्लिक करें।
  • अब खाता का प्रकार (टियर 1 या टियर 2) चुनें। जितनी राशि आपको निवेश करनी है, उसे दर्ज करें। इसके बाद निवेश / भुगतान के लिए आगे बढ़ता है। आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिए निवेश कर सकते हैं। एनपीएस में निवेश के लिए आप जो माध्यम चुनेंगे, उसी के अनुसार चार्ज करेंगे।
क्रेडिट कार्ड के जरिए निवेश

क्रेडिट कार्ड के जरिए निवेश

क्रेडिट कार्ड के जरिए एनपीएस में निवेश की कोई सीमा नहीं है। फिलहाल, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एनपीएस में निवेश कर रहे हैं, आपके कार्ड पर उतनी क्रेडिट सीमा उपलब्ध है। अंगिरीश कहते हैं, ईएनपीएस प्लेटफॉर्म के जरिए एनपीएस में निवेश पर बंदिश नहीं है। हालांकि, यह सुविधा एनपीएस लाइट अकाउंट होल्डर्स के लिए उपलब्ध नहीं है

क्‍यों करें इसमें निवेश के लिए

क्‍यों करें इसमें निवेश के लिए

क्रेडिट कार्ड के जरिए एनपीएस में निवेश करने के लिए पेमेंट गेटवे चार्ज के तौर पर आपको 0.90 फीसदी (जीएसटी शामिल नहीं) भुगतान करना होगा। यह एनपीएस कॉन्ट्रिब्यूशन चार्ज की कॉस्ट को बढ़ाएगा। इसके अलावा यदि आप अपने समय पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल को पूरा नहीं करते हैं तो आपको बकाया राशि पर ब्याज देना होगा। आपको एनपीएस में कॉन्ट्रिब्यूशन करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल केवल तभी करना चाहिए जब कोई अर्जेंसी हो या तुरंत फंड उपलब्ध न हों। हालांकि, एनपीएस में निवेश के लिए शुद्ध बैंकिंग बेहतर विकल्प है। कारण कि इसमें अपेक्षाकृत कम ट्रांसजेक्शन चार्ज होते हैं।

English summary

National Pension System: Investment Through Credit Card

Here you will know the process to invest in National Pension System through credit card.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X