For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पोस्‍ट ऑफिस के आरडी खाते पर ब्‍याज दर एवं ऑफर

|

इंडिया पोस्ट - जो पूरे देश में 1.5 लाख से अधिक डाकघरों का नेटवर्क संचालित करता है- विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, जिन नौ बचत योजनाओं में इंडिया पोस्ट ऑफर करता है, उनमें आवर्ती जमा या आरडी खाते प्रति वर्ष 7.2 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करते हैं। इन डाकघर बचत योजनाओं पर ब्याज दरें सरकार की छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों के अनुरूप चलती हैं, जिन्हें तिमाही आधार पर संशोधित किया जाता है।

 

पोस्‍ट ऑफिस के आरडी खाते पर ब्‍याज दर एवं ऑफर

यहां पर आपको रिकरिंग डिपॉजिट (आरडी) के बारे में 10 महत्‍वपूर्ण चीजें बताएंगे-

1- आवर्ती जमा या आरडी एक प्रकार का सावधि जमा है। एक निश्चित जमा खाते के विपरीत, जिसमें एकमुश्त राशि एक निश्चित रिटर्न के खिलाफ परिभाषित अवधि के लिए लॉक की जाती है, एक आवर्ती जमा खाता निवेशक को नियमित अंतराल पर निश्चित धनराशि पार्क करने की अनुमति देता है।

2- एक डाकघर आवर्ती जमा (आरडी) खाता नकद के साथ-साथ चेक द्वारा भी खोला जा सकता है। चेक के मामले में, जमा की तारीख इंडिया पोस्ट के अनुसार चेक की प्रस्तुति की तारीख है।

आवर्ती जमा (RD) क्‍या है इससे कैसे लाभ मिल सकता है?

3- डाकघर में जितने भी आरडी खाते खोले जा सकते हैं।

4- नाबालिग के नाम से भी खाता खोला जा सकता है। 10 वर्ष और उससे अधिक आयु का नाबालिग खाता खोल और संचालित कर सकता है।

 

5- डाकघर आरडी खाते की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। हालाँकि, इसे वर्ष-दर-वर्ष के आधार पर अगले पाँच वर्षों तक जारी रखा जा सकता है।

आरडी (RD) पर SBI, ICICI, HDFC बैंक और पोस्‍ट ऑफिस में ब्‍याज दर

6- इसे कम से कम 10 रुपए से खोला जा सकता है।

7- पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा (आरडी) में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

8- डिपॉजिट अगले महीने के 15 वें दिन तक किया जा सकता है अगर खाता कैलेंडर माह के 15 वें दिन तक खोला जाता है, और अगले महीने के अंतिम कार्य दिवस तक किसी कैलेंडर माह के 16 वें दिन और अंतिम कार्य दिवस के बीच खोला जाता है।

9- एक वर्ष के बाद शेष राशि के 50 प्रतिशत तक की निकासी की अनुमति है। हालाँकि, इसे खाते की मुद्रा के दौरान किसी भी समय निर्धारित दर पर ब्याज के साथ एकमुश्त में चुकाना चाहिए।

10- मासिक जमा को महीने के किसी भी दिन जमा किया जा सकता है। यदि मासिक किस्त का भुगतान न करने पर चूक हो जाती है तो हर पांच रुपये पर पांच पैसे का डिफ़ॉल्ट शुल्क लिया जाता है। अगर किसी भी आरडी खाते में मासिक डिफ़ॉल्ट राशि है, तो जमाकर्ता को पहले डिफ़ॉल्ट शुल्क के साथ डिफ़ॉल्ट मासिक जमा का भुगतान करना होगा और वर्तमान महीने की जमा राशि का भुगतान करना होगा।

RD अकाउंट (आवर्ती जमा) खोलने के लिए बेस्‍ट बैंक

English summary

Post Office Recurring Deposit (RD) Interest Rates And Offers

Here are 10 things to know about post office recurring deposit (RD) in Hindi.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X