For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया, बिना पैसे लगाए कर सकते हैं अच्‍छी कमाई

|

आज हम देखते हैं कि कई युवा और कई अच्‍छे पढ़े-लिखे व्‍यक्ति अधिक पैसे कमाने के लिए अच्छे व्‍यवासायों की तलाश में हैं। ऑनलाइन कारोबार शुरू करना मेहनत के बिना पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। यहां पर आपको ऐसे ही 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं। इन ऑनलाइन व्यावसायिक विचारों को बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं है, यहां तक ​​कि आपको किसी शॉप या कार्यालय की शुरुआत करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस कुछ तकनीकी कौशल और विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।

 

तो आइए जानते हैं वो 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया कौन से हैं-

हैण्‍डमेड चीजों को बेचें ऑनलाइन

हैण्‍डमेड चीजों को बेचें ऑनलाइन

पहला ऑनलाइन बिजनेस आइडिया यह है कि पेंटिंग, ज्‍वेलरी, हैंडबैग और क्राफ्ट आइटम जैसे कुछ रचनात्मक उत्पाद बनाएं और उन्‍हें ebay या ऑर्टफायर में ऑनलाइन बेचें। इसमें आपको लागत भी कम आएगी और आप अच्‍छी कमाई भी कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट

ई-कॉमर्स वेबसाइट

ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू करना एक और बहुत अच्छा ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है। फ्लिपकार्ट और स्नैपडील सफल ई-कॉमर्स वेबसाइटों का उदाहरण हैं। आप ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए दुकानदारी का उपयोग कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप वर्डप्रेस आधारित ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए मुफ्त ईकॉमर्स टूलकिट woocommerce का उपयोग कर सकते हैं। आप मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक सामान, फर्नीचर, कपड़े आदि जैसे कुछ भी बेच सकते हैं।

Webinar होस्‍ट बनें
 

Webinar होस्‍ट बनें

यदि आपको वेब डोमेन की अच्‍छी जानकारी है आप ए‍क वेब डोमेन की दुनिया के एक अच्‍छे होस्‍ट बन सकते हैं जिसे की अच्‍छी खासी सैलरी भी मिलती है। Webinar एक वेब आधारित सेमिनार प्रेजेंटेशन या वीडियो होता है जो कि इंटरनेट पर उपलब्‍ध होता है। इसके लिए आपको पूरी तरह से कौशल पूर्ण होना चाहिए।

ऑनलाइन ब्‍लॉगर्स बनें

ऑनलाइन ब्‍लॉगर्स बनें

ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप जिस विषय को पसंद करते हैं उस पर ब्लॉग शुरू करना है। जी हाँ ब्लॉगिंग एक बहुत अच्छा ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है। आप Google adsense, chitika या buysellads जैसे विज्ञापन नेटवर्क द्वारा बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

पेड राइटिंग

पेड राइटिंग

यदि आप भुगतान यदि पैसों के लिए ऑनलाइन लिखना चाहते हैं तो यह ऑनलाइन बिजनेस आपका इंतजार कर रहा है। आज कल लोग पेड राइटिंग के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। यदि आपकी सामग्री अच्छी है तो आपको प्रति कॉपी 12 डॉलर से 50 डॉलर के बीच भुगतान किया जाएगा।

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग

एक अन्‍य ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है वो यह कि एफिलिएट मार्केटिंग का काम करना। ऑनलाइन स्‍टोर जैसे कि अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के साथ मिलकर सेल्‍स से जुड़ी मार्केटिंग कर सकते हैं।

खुद का यूट्यूब चैनल बनाएं

खुद का यूट्यूब चैनल बनाएं

यूट्यूब पर क्रिएटिव वीडियो डालकर भी आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। क्रिएटिव वीडियो पोस्ट करने के बाद अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाएं और इसके बाद अपने फैन्‍स बनाएं। इन यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन से आप अच्‍छी कमाई कर सकते हैं। हाल ही में एक खबर आयी थी कि 8 वर्षीय बच्चा यूट्यूब में वीडियो पोस्ट करके $ 1.3 मिलियन प्रति वर्ष कमा रहा है।

फ्रीलांसर के तौर पर काम करें

फ्रीलांसर के तौर पर काम करें

ऑनलाइन बिजनेस में ही फ्रीलांसर का भी काम होता है एक फ्रीलांसर के तौर पर आप ऑनलाइन कंटेट ट्रांसलेट करके दे सकते हैं, अगर पार्लर चलाते हैं तो वो सर्विस भी ऑनलाइन दे सकते हैं, इसके लिए अगर आप जावा डेलपर हैं तो ऑनलाइन कोडिंग करके भी कमा सकते हैं।

ऑनलाइन कस्‍टमाइज स्‍टोर

ऑनलाइन कस्‍टमाइज स्‍टोर

दूसरा ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है ऑनलाइन कस्‍टमाइज स्‍टोर खोलें। इस प्रकार के आइटम्‍स स्‍टोर कस्‍टमर को कई तरह के Gift आइटम ऑनलाइन उपलब्‍ध कराते हैं। उदारण के लिए चुंबक साइट।

एप मेकिंग स्‍टोर ऑनलाइन

एप मेकिंग स्‍टोर ऑनलाइन

यदि आपको एनडॉइड फोन के प्रोग्रामिंग के बारे में अच्‍छी जानकारी है तो आप एप बनाने का ऑनलाइन बिजनेस शुरु कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपना खुद का एप स्‍टोर भी खोल सकते हैं।

English summary

Online Business Ideas In India

Here you will read about 10 best Online business ideas in India. Read about Online business in Hindi.
Story first published: Friday, July 20, 2018, 14:38 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?