For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

निवेश के लिए बेहतर है दुनिया के ये टॉप 10 इनवेस्टमेंट बैंक

By Gauri Shankar Sharma (lekhaka)
|

इनवेस्टमेंट बैंकिंग, बैंकिंग की वह धारा है जो मुख्य रूप से वैश्विक और स्थानीय बिजनेस, व्यक्तियों और सरकार के लिए कैपिटल फाइनेंस करती है। फाइनेंस की विभिन्न ज़रूरतें इक्विटी / डेब्ट आईपीओ, बॉन्ड, विलय और अधिग्रहण, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट आदि के रूप में हो सकती हैं।

इनवेस्टमेंट बैंकों की रेंकिंग कैसे की जाती है? इसके कई तरीके हो सकते हैं लेकिन सबसे आसान तरीका मुनाफा, वैश्विक पहुँच, कर्मचारियों की संख्या, आय आदि है।

 

इस आर्टिकल में हम आपको 10 इनवेस्टमेंट बैंक के बारे में बता रहे हैं, जिनकी आय व अन्य विवरण भी हम आपको बताएँगे, इनका आंकलन भी ऊपर बताए बिन्दुओं के आधार पर किया गया है। हालांकि इनवेस्टमेंट बैंक रिटेल बैंकिंग जैसे कई और काम भी करते हैं, लेकिन ये इनवेस्टमेंट बैंकिंग में नहीं आते हैं। ये सब चीजें मिलाकर हम आपको इन बैंकों की जानकारी दे रहे हैं। हम खास तौर पर इनवेस्टमेंट बैंकिंग को मिलाकर आपको जानकारी दे रहे हैं, जो कि फरवरी 2018 तक के डाटा पर आधारित है।

गोल्डमैन सैक्स (GS)

गोल्डमैन सैक्स (GS)

1869 में स्थापित सबसे पुरानी बैंकिंग फर्मों में से एक है जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में है, GS इनवेस्टमेंट बैंकिंग, संस्थागत ग्राहक सेवाएँ, निवेश और उधार और इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट जैसे चार डिवीजनों में अपनी विस्तृत सेवाएँ दे रहा है। वित्त वर्ष 2017 गोल्डमैन सैक्स का शुद्ध मुनाफा 32.07 बिलियन डॉलर रहा था, जिसमें से इनवेस्टमेंट बैंकिंग का योगदान 7.37 बिलियन डॉलर रहा था। इनवेस्टमेंट बैंकिंग डिवीजन का मुनाफा सभी डिवीजनों से ज्यादा था। साल 2017 में इसकी प्रति शेयर कमाई (ईपीएस) 9.01 डॉलर थी। SBI, AXIS, HDFC, PNB और ICICI बैंकों के बचत खाते में मिनिमम बैलेंस

जेपी मॉर्गन चेस (जेपीएम)
 

जेपी मॉर्गन चेस (जेपीएम)

यह सबसे बड़े इनवेस्टमेंट बैंकों में से एक है, वित्त वर्ष 2017 में जेपी मॉर्गन चेस का कुल मुनाफा 99 बिलियन डॉलर रहा था, जिसमें से इनवेस्टमेंट बैंकिंग का योगदान 34.5 बिलियन डॉलर रहा था। इसका ईपीएस 6.31 डॉलर था। "फर्म के पास 2.53 ट्रिलियन डॉलर की संपत्तियां हैं और स्टॉकहोल्डर्स इक्विटी में 255 बिलियन डॉलर हैं" और 60,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ कंपनी ने 60 देशों में अपना कारोबार जमाये हुये है। इनवेस्टमेंट बैंकिंग के अलावा, यह कंज़्यूमर और कम्यूनिटी बैंकिंग, कमर्शियल बैंकिंग, असेट और वेल्थ मैनेजमेंट, और कॉर्पोरेट जैसे सेक्टर्स में भी सेवाएँ देती है। भारत के टॉप 5 बैंक, जहां पर रहती है लोगों की करोड़ों की संपत्ति

बार्कलेज (बीसीएस)

बार्कलेज (बीसीएस)

1896 में स्थापित, लंदन, यूके स्थित इनवेस्टमेंट बैंक पर लंदन इंटरबैंक दरों को बढ़ाने का आरोप लगा और 2013 में वैश्विक स्तर पर नौकरियों में कटौती करने पर यह अखबारों की सुर्खियों में है। दुनिया भर में 139,600 कर्मचारियों के साथ, 2016 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार इसकी कुल आय £21,451 मिलियन है जिसमें से निवेश बैंकिंग का योगदान में £10,533 मिलियन रहा था। कुल मिलाकर, इसका ईपीएस £-0.12 था। इनवेस्टमेंट बैंकिंग के साथ यह रिटेल और कमर्शियल बैंकिंग और कार्ड प्रोसेसिंग के बिजनेस में भी है। इन देशों के बैंक देते हैं सबसे ज्‍यादा ब्‍याज, 2 साल में पैसा हो जाता है दोगुना

बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्पोरेशन (बीएसी)

बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्पोरेशन (बीएसी)

बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्पोरेशन अमेरिकी बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है जो इनवेस्टमेंट बैंकिंग, मोर्टगेज, ट्रेडिंग, ब्रोकरेज और कार्ड सेर्विसेज जैसे बैंकिंग सेवाएँ देती है। दुनिया के 40 देशों में संचालित इस बैंक की वित्त वर्ष 2017 में शुद्ध आय 18.23 बिलियन डॉलर थी जिसमें इनवेस्टमेंट बैंकिंग डिवीजन का योगदान 6,953 मिलियन डॉलर रहा था। साल 2017 में कुल ईपीएस 1.56 डॉलर रहा है। 5 बेहतर बैंक जो देते हैं परिवार को बचत खाते की सुविधा

मॉर्गन स्टेनली (एमएस)

मॉर्गन स्टेनली (एमएस)

1935 में स्थापित इस कंपनी का मुख्यालय और न्यूयॉर्क यूएसए में है, कई देशों में फैली इस फर्म में 55,794 कर्मचारी काम करते हैं। वित्त वर्ष 2017 में इसका शुद्ध मुनाफा 37.9 बिलियन डॉलर था जिसमें से इनवेस्टमेंट बैंकिंग क्षेत्र का योगदान 1.4 बिलियन डॉलर रहा, जो कि इससे पिछले साल 1.3 बिलियन डॉलर रहा था। इसका ईपीएस 3.09 डॉलर था। सामान्य पूंजी जुटाने के अलावा, एम एंड ए, कॉर्पोरेट पुनर्गठन सेवाएं देने के साथ ही ब्रोकरेज, कस्टडियन, सेटलमेंट और क्लियरिंग जैसी विभिन्न सेवाएँ देती है। NEFT या RTGS के द्वारा ऑनलाइन पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

ड्यूश बैंक (डीबी)

ड्यूश बैंक (डीबी)

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिड जर्मनी के ड्यूश बैंक का शुद्ध मुनाफा 26.4 अरब यूरो रहा है, एक साल में यह 12% गिरा है। यूरोप की बड़ी फाइनेंशियल सेर्विसेज फर्मों में से एक यह बैंक, क्रॉस बॉर्डर भुगतान, इंटरनेशनल ट्रेड फाइनेंसिंग, कैश मैनेजमेंट, कार्ड सेवाएं, मोर्टगेज, बीमा और इनवेस्टमेंट बैंकिंग जैसी तमाम सेवाएँ देती है। 71 देशों में संचालन करते हुये यह एक ग्लोबल बैंक है। RTGS, NEFT, IMPS: लेनदेन की सीमाएं, शुल्‍क और अन्‍य विवरण

सिटीग्रुप (सी)

सिटीग्रुप (सी)

1812 से शुरू सिटीबैंक में 219, 000 कर्मचारी हैं और साल 2016 तक 160 देशों में इसका व्यापार फैला हुआ था। 2017 में कुल मुनाफा 71.4 बिलियन डॉलर था, इसमें से इनवेस्टमेंट बैंकिंग का योगदान पिछले साल के 5.17 बिलियन डॉलर के मुक़ाबले 20% अधिक था। इसका ईपीएस 2.76 डॉलर था। इनवेस्टमेंट बैंकिंग, इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट, प्राइवेट बैंकिंग और कार्ड प्रोसेसिंग जैसी कई सेवाएँ यह ग्रुप देता है।

क्रेडिट सुइस (डीएचवाई)

क्रेडिट सुइस (डीएचवाई)

1856 में स्थापित ज्यूरिख स्विट्जरलैंड में स्थित क्रेडिट सुइस ग्रुप का आज 50 से ज़्यादा देशों में कारोबार है और इसमें 48,000 से अधिक कर्मचारी हैं। वर्ष 2017 में सीएफ़ 20.9 बिलियन और ईपीएस -0.41 थी। इनवेस्टमेंट बैंकिंग के साथ ही यह टैक्स और एडवाइजरी, संरचनात्मक उधार, रियल एस्टेट लीज़िंग और इनवेस्टमेंट रिसर्च जैसी सेवाएँ देता है।

यूबीएस ग्रुप एजी (यूबीएस)

यूबीएस ग्रुप एजी (यूबीएस)

1862 में स्थापित इस स्विस निवेश फर्म का मुख्यालय ज़्यूरिख में है। यूबीएस का शुद्ध लाभ 1.25 बिलियन डॉलर और साल 2017 में 0.32 डॉलर ईपीएस रहा है। कंपनी के दुनिया भर में 60,000 कर्मचारी कार्यरत हैं, इनमें से अधिकतर अमेरिका और स्विट्ज़रलैंड में है। इनवेस्टमेंट बैंकिंग के साथ ही यह प्राइवेट, रिटेल और कमर्शियल बैंकिंग जैसी सेवाएँ देता है।

एचएसबीसी होल्डिंग्स पीएलसी (HSBC)

एचएसबीसी होल्डिंग्स पीएलसी (HSBC)

लंदन में स्थापित यह बैंक 1865 से शुरू हुआ था और यह 75 देशों में 235,000 कर्मचारियों के साथ दुनिया भर के 54 मिलियन ग्राहकों को अपनी सेवायें दे रहा है। फोरेक्स, लीजिंग, एमएंडए, कार्ड प्रोसेसिंग, अकाउंट सेवा, इनवेस्टमेंट बैंकिंग और प्राइवेट बैंकिंग जैसी सेवाएँ दे रहा है। साल 2017 में इसका कुल मुनाफा 61.5 बिलियन डॉलर था, जो पिछले साल से 5% अधिक रहा है। इसका ईपीएस 1.39 डॉलर रहा है।

ध्यान देने योग्य

ध्यान देने योग्य

ऊपर दी गई सूची के किसी ऑर्डर में कोई रेंकिंग नहीं है। इनके अलावा जैसे नोमुरा, वारबर्ग, बीएनपी परिबास, आरबीएस, वेल्स फार्गो आदि कंपनियाँ भी हैं जो बड़ी वित्तीय कंपनियां हैं जो कि जो कि स्थानीय और वैश्विक रूप से इनवेस्टमेंट बैंकिंग की सेवाएं देती हैं।

English summary

The World's Top 10 Investment Banks

Here you will read about world's top 10 investment banks for investment in Hindi.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X