For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रिकरिंग डिपॉजिट (RD) शुरु करने के लिए ये हैं बेस्ट बैंक

By Ashutosh
|

रिकरिंग डिपॉजिट यानि आरडी (RD) एक तरह का टर्म डिपॉजिट है जिसमें हर महीने आपको राशि जमा करवानी होती है और इसमें आपको निर्धारित ब्याज मिलता है। फिक्स डिपॉजिट की तरह ही यह नियमित मासिक आय वाले लोगों के लिए सही है। आरडी स्कीम्स में आप एक निश्चित समय तक हर महीने राशि जमा करवाते हुये अच्छी ख़ासी बचत कर सकते हैं।

 

RD निवेश से पहले कुछ बातों का रखें ध्यान

RD निवेश से पहले कुछ बातों का रखें ध्यान

आरडी कम से कम 6 महीने और ज़्यादा से ज़्यादा 10 सालों की हो सकती है। इसकी ब्याज दर एफ़डी की तरह ही है। यदि साल का ब्याज 10,000 रुपए से अधिक होता है तो 10% टीडीएस भी लागू होता है। कई बैंक हैं आरडी पर अच्छा ब्याज और मुनाफा देते हैं कोसहैं। जो बैंक लगभग सभी जगह हैं, ऐसे बैंकों में से हम आपको ऐसे 5 टॉप बैंक बता रहे हैं जो आरडी पर अच्छा खास ब्याज और मुनाफा देते हैं।

एक्सिस बैंक
 

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक भारत में प्राइवेट सेक्टर का एक बड़ा बैंक है। एक्सिस बैंक कम से कम 6 महीने से 10 साल तक की आरडी पर 6.75 से 6.90% तक का ब्याज देता है, यह आपके टर्म और किसी महीने अगर इन्स्टालमेंट में देरी हो जाती है तो पेनल्टी पर निर्भर करता है।

यदि पेमेंट में देरी होती है तो आरडी धारक को प्रति 1000 रुपए पर 10 रुपए की पेनल्टी देनी होती है। इस महीने के अंश की गणना एक पूरे महीने के रूप में की जाती है, जैसे कि 30.04.2018 की बकाया इन्स्टालमेंट का भुगतान 02.06.2018 को किया जाता है, देरी को एक महीने में गिना जाता है।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक भारत की मल्टीनेशनल और फाइनेंशियल कंपनी है जो कम से कम 6 महीने और इसके बाद 3 महीनों के गुणा में आरडी की सुविधा देती है। अधिकतम समयावधि 10 साल की हो सकती है, जिस पर साधारण कस्टमर्स को 6% से 6.75% तक का ब्याज मिलता है और सीनियर सिटीजन्स को 6.50% से 7.25% तक का ब्याज मिलता है। पेनल्टी मासिक ब्याज पर लगती है जो कि प्रति 1000 रुपए पर 12 रुपए होती है।

जो भी कुल ब्याज लगता है वह मेच्योरिटी के समय जो ब्याज दिया जाना उससे रिकवर किया जाता है। अगर समय से पहले राशि निकालना है तो 0.5-1% का चार्ज लगता है। बैंक की तरफ से आईविश स्कीम है जिसमें पेमेंट छूट जाये तो चार्ज नहीं लगता है।

एचडीएफ़सी बैंक

एचडीएफ़सी बैंक

एचडीएफ़सी बैंक कम से कम 6 महीने और इसके बाद 3 महीनों के गुणा में आरडी की सुविधा देता है। अधिकतम समयावधि 10 साल की हो सकती है, जिस पर ब्याज 5.75% से अधिकतम 6.75% हो सकता है। सीनियर सिटीजन्स के लिए 0.50% अतिरिक्त ब्याज है।

पेनल्टी चार्ज की गणना 30/360 दिनों के आधार पर होती है। ब्याज की गणना राशि जमा करवाने की तारीखा से होती है। आरडी पर ब्याज की गणना वास्तविक / वास्तविक त्रैमासिक कंपाउंडिंग के आधार पर होती है।

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा अग्रणी बैंक और फाइनेंशियल सर्विस प्रदाता है। आरडी के लिए मिनिमम 1 साल से अधिकतम 10 साल तक का समय है। ब्याज 6.25% से 6.80% होता है और बैंक जिस तारीख और समय पर फंड प्राप्त करता है उस पर यह निर्भर करता है।

पेमेंट में देरी होने पर आरडी ब्याज दर साथ में 2%पीए के आधार पर ब्याज लगता है इसके अलावा समय-समय पर बैंक यह चार्ज निर्धारित करता है। बैंक के द्वारा 5 दिनों का ग्रेस पीरियड दिया जाता है।

सिंडीकेट बैंक

सिंडीकेट बैंक

सिंडीकेट बैंक भारत का एक पुराना और बड़ा कमर्शियल बैंक है। आरडी के लिए बैंक 12 महीने से 10 साल तक के समय पर 6.50 -6.75% का ब्याज देता है। सीनियर सिटीजन्स को 0.50% अतिरिक्त ब्याज मिलता है। जो कुल पेनल्टी चार्ज होता है उसे कुल मिलने वाले ब्याज में से मेच्योरिटी के समय रिकवर किया जाता है।

English summary

Best Banks To Open A Recurring Deposit

It is a kind of Term Deposit where we can deposit a fixed amount every month into a Recurring Deposit account and earn interest at the applicable rate. It is helpful for people with regular monthly income and is similar to Fixed Deposits.
Story first published: Thursday, May 24, 2018, 18:37 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X