20 रुपए से कम के स्टॉक्स में पैसा लगाकर सीख सकते हैं ट्रेडिंग

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं लेकिन आप उसे उतार-चढ़ाव से पूरी तरह वाकिफ नहीं है तो आपको अब इस बात की चिंता छोड़ देनी चाहिए। क्योंकि कुछ ऐसे स्टॉक्स हैं जिसमें बहुत कम पैसा लगाकर आप शेयर ट्रेडिंग का गणित कुछ दिन में सीख जाएंगे। यहां हम आपको बताएंगे 20 रुपए और उससे कम के कुछ स्टॉक्स के बारे में जिसमें निवेश करके आप ट्रेडिंग से कमाई भी कर सकते हैं और सीख भी सकते हैं।

सुजलॉन एनर्जी

सुजलॉन एनर्जी के स्टॉक्स आप लॉन्ग टर्म के लिए खरीद सकते हैं। सुजलॉन एनर्जी मुख्यत: ग्रीन एनर्जी पर फोकस कर रही है। देश भर में पवनचक्की ऊर्जा, सोलर प्लांट आदि के जरिए ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दे रही है। आने वाले समय में स्वच्छ ऊर्जा की मांग तेज हो जाएगी तब इसके शेयर्स आपको अच्छा मुनाफा दे सकते हैं। सुजलॉन एनर्जी के शेयर्स वर्तमान में 12 रुपए के दाम में आप खरीद सकते हैं। ये शेयर 134 रुपए पर लिस्टेड था लेकिन बाद में इसके दाम गिर गए, अब भविष्य के संकेतों को देखते हुए आप एक बार फिर इसमें निवेश कर सकते हैं।

पुंज लॉयड लिमिडेट

पुंज लॉयड लिमिटेड एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। ये एक EPC कॉन्ट्रेक्टर है, ईपीसी यानि कि इंजीनयरिंग प्रोक्यूरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन कंपनी है। ये कंपनी एनर्जी और डिफेंस सेक्टर के लिए अपनी सेवाएं देती हैं। पुंज लॉयड की सेवाएं भारत और मिडिल ईस्ट, एशिया पैसेफिक, अफ्रीका और यूरोप तक फैली हुई है। पुंज लॉयड के शेयरों की वर्तमान कीमत 19.10 रुपए है। इस शेयर की अधिकतम 578 रुपए और न्यूनतम कीमत 16 रुपए 25 पैसे तक थी। भविष्य की संभावनाएं देखते हुए इस शेयर में निवेश किया जा सकता है। पिछले 5 दिनों में इस शेयर की कीमतों में 3 रुपए का उछाल देखा गया है।

जीवीके पॉवर एंड इंफ्रा

भारतीय कंपनी जीवीके पॉवर और इंफ्रा कंस्ट्रक्शन से जुड़ी हुई है। जीवीके पॉवर और इंफ्रा के वर्तमान शेयर के दाम 16.45 रुपए है। इसके शेयरों में 0.61 प्रतिशत की उछाल दर्ज की गई है। पिछले तीन महीने में जीवीके पॉवर और इंफ्रा के शेयर में गिरावट दर्ज की गई है। पिछले तीन महीनों में जीवीके पॉवर और इंफ्रा के शेयर 27 रुपए से गिरकर 16.45 पर आ गए हैं। इन शेयरों में भी आप निवेश करके मुनाफा कमा सकते हैं।

इंडियन ओवरसीज बैंक

बैंको के शेयर्स की स्थिति अभी देश में कुछ ठीक नहीं लग रही है। पीएनबी स्कैम के बाद बैंकों के शेयर्स में लोग पैसे लगाने से हिचकिचा रहे हैं। फिर भी आप बेहद कम दाम के इंडियन ओवरसीज बैंक के शेयरों में आप निवेश कर सकते हैं। वर्तमान में इंडियन ओवरसीज बैंक के शेयरों की कीमत 18.05 रुपए है। पिछले 3 महीनों में इंडियन ओवरसीज बैंक के शेयरो में गिरावट देखी गई है। तीन महीने पहले ये शेयर्स 23.45 रुपए पर थे जोकि अब गिरकर 18.05 रुपए पर आ गए हैं।

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया

एक अन्य बैंक यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में भी निवेश किया जा सकता है। वर्तमान में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों का भाव 13.55 रुपए पर है। जबकि पिछले तीन महीने का रिकॉर्ड देखें तो 3 महीने में दाम 18.35 से गिरकर 13.55 पर पहुंच गए हैं। बैंक ऑफ इंडिया के शेयर अधितम 141.35 रुपए पर जा चुके हैं जबकि न्यूनतम 12.15 रुपए पर कारोबार कर चुके हैं।

ओरियंट ग्रीन पॉवर कंपनी लिमिटेड

ओरियंट ग्रीन पॉवर कंपनी लिमिटेड के शेयर पिछले कुछ दिनों में 3 प्रतिशत तक का उछाल दर्ज किया गया है। वर्तमान में ओरियंट ग्रीन पॉवर कंपनी लिमिटेड के शेयर्स 10.25 रुपए पर कारोबार कर रहे हैं। ओरियंट ग्रीन पॉवर कंपनी लिमिटेड के शेयर्स के पिछले तीन महीने का रिकॉर्ड्स को चेक करें तो बैंक के शेयर्स 14.25 रुपए से गिरकर 10.25 रुपए पर पहुंच गए हैं। ओरियंट ग्रीन पॉवर कंपनी लिमिटेड के शेयर्स का उच्चतम दाम 44.70 रुपए तक पहुंचे थे।

डिसक्लेमर/अस्वीकरण

इस लेख में जिन शेयरों के बारे में निवेश की संभावानए बताई गई हैं उनमें पाठक स्वयं के विवेक पर निवेश करे। इस लेख को पढ़कर यदि कोई पाठक इन शेयरों में निवेश करता है तो उससे होने वाली हानि या लाभ के लिए hindi.goodreturns.in या फिर ग्रेनियम इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजीस कंपनी किसी तरह से जिम्मेदार नहीं होगी। शेयरों में निवेश अपने विवेक पर करें।

English summary

Stocks for beginners, Stocks under 20 rupees

Here are some shares for beginners, they can invest under 20 rupees stocks and learn trading mathods in hindi
Story first published: Friday, April 13, 2018, 14:00 [IST]
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns