तत्‍काल टिकट बुक करने से पहले पढ़ें ये खबर, बदले नियम

Written By: Pratima Patel
Subscribe to GoodReturns Hindi

तत्काल रिजर्वेशन सिस्टम को और मज़बूत करने के लिए सरकार ने कई तरीके अपनाए हैं। तत्काल रिजर्वेशन सिस्टम उन लोगों के लिए है जो शॉर्ट नोटिस पर यात्रा करना चाहते हैं। तत्काल टिकट 3465 कंप्यूटराइज्‍ड पैसेंजर रिजर्वेशन सेंटर्स के द्वारा 10,300 से ज़्यादा रेलवे टिकट काउंटर्स पर बुक किए जा सकते हैं। आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे का ई-टिकटिंग सिस्टम है जिससे इंटरनेट के माध्यम से टिकट बुक किए जा सकते हैं।

रेलवे राज्‍य मंत्री राजेन गोहेन के अनुसार तत्काल रेलवे टिकट बुकिंग स्कीम का कोई गलत फायदा ना उठाए इसके लिए कई तरीके सरकार द्वारा अपनाए गए हैं।

रेलवे टिकट बुकिंग को लेकर तत्‍काल का नियम

रेलवे नियम के अनुसार दिन में 10:00-12:00 बजे के बीच तत्काल टिकट बुकिंग खुलने पर एक यूजर आईडी से दो तत्काल टिकट ही बुक करवाए जा सकते हैं। एसी क्लास के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग यात्रा से एक दिन पहले सुबह 10 बजे से और नॉन-एसी क्लास के लिए सुबह 11 बजे से बुक की जा सकती है। इसके अलावा, 10 से 12 बजे के बीच एक आईपी से दो तत्काल टिकट ही बुक करवाए जा सकते हैं।

अब तत्काल के खुलने और एडवांस रिजर्वेशन बुकिंग के समय टिकटों की एकाधिकार बिक्री रोकने के लिए एजेंट्स को सुबह 8 से 8:30, 10 से 10:30 बजे और 11 से 11:30 बजे टिकट बुक करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

तत्‍काल बुकिंग के लिए कड़े नियम

इससे पहले भी रेलवे के द्वारा तत्काल सिस्टम के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए कई कदमों उठाने की तैयारी की गई है। फ्रॉड टिकट बुकिंग को रोकने के लिए ऑनलाइन तत्काल बुकिंग में रजिस्ट्रेशन, लॉग इन और बुकिंग पेज पर कैप्चा सुरक्षा पहचान लगाई गई है।

सभी नेट बैंकिंग सिस्टम में पेमेंट करते समय ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) को अनिवार्य किया गया है और साथ ही पेमेंट करते समय पेमेंट विंडो पर भी मिनिमम समय निर्धारित किया गया है। तत्काल सिस्टम को मज़बूत करने के लिए ये कुछ कदम उठाए गए हैं।

 

तत्‍काल टिकट के चार्जेस

रेलवे के मुताबिक, तत्काल टिकट बुकिंग शुल्क को न्यूनतम और अधिकतम के अनुसार किराया प्रतिशत के रूप में गणना किया जाता है, जैसा कि नीचे आपको बताया गया है। 

Class

 Mini Tatkal charges (in Rs.)

 

 Max Tatkal charges (in Rs.)Mini distance for charge (in km)
Second (sitting) 10 15 100
Sleeper 100 200 500
AC Chair Car 125 225 250
AC 3 Tier 300 400 500
AC 2 Tier 400 500 500
Executive 400 500 250

टिकट रिफ़ंड/कैंसिल कराने के नियम

तत्काल स्कीम का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए, खास मामलों को छोड़कर किसी कंफर्म टिकट पर कोई रिफ़ंड नहीं दिया जाएगा। तत्काल कोटे में बुक टिकट के किराये और तत्काल चार्जेज का रिफ़ंड इन खास स्थितियों में ही हो सकता है;
1) यदि ट्रेन अपनी शुरुआत होने वाली जगह पर 3 घंटे से ज़्यादा लेट है, लेकिन अगर बोर्डिंग कहीं और से कर रहे हैं तो यह लागू नहीं।
2) यानि ट्रेन किसी बदले हुये रूट से जा रही है और यात्री उस रूट से यात्रा नहीं करना चाह रहा है।
3) यदि ट्रेन किसी बदले हुये रूट से जा रही है और यात्री का बोर्डिंग स्टेशन उस मार्ग पर नहीं पड़ रहा है।
4) यदि कोच नहीं लगा है और यात्री उस क्लास में यात्रा नहीं कर पा रहा है।
5) यदि यात्री को निचली क्लास मिली है और वह यात्रा नहीं करना चाहता है।

यदि यात्री निचली क्लास में यात्रा करता है तो किराये और तत्काल चार्जेज का जो अंतर है वह उसको रिफ़ंड मिलेगा।

 

RAC/वेटिंग लिस्ट तत्काल टिकट का कैंसिलेशन

यदि आरएसी/वेटिंग लिस्ट वाला तत्काल टिकट चार्ट बनाते समय टिकट कंफर्म कर दिया जाता है तो उसे कंफर्म माना जाएगा, वह कैंसिल नहीं होगा। आरएसी/वेट लिस्ट वाले टिकट में क्लर्केज काटकर किराया रिफ़ंड हो जाता है बशर्ते ट्रेन के निकलने से 30 मिनट पहले कैंसिल किया गया हो।

English summary

Tatkal Ticket Booking Rules in Hindi: Timings, Charges, Cancellation, New Steps Taken To Prevent Misuse

Read here about Tatkal Ticket Booking timing, charges, cancellation related new rules in hindi.
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns