भारत के सबसे सस्‍ते ब्रोकर जो निवेश में करेंगे मदद

Written By: Pratima Patel
Subscribe to GoodReturns Hindi

वर्तमान में भारत में, एक निवेशक के लिए विकल्प के रूप में कई ब्रोकर उपलब्ध हैं। वित्तीय दृष्टिकोण के नज़रिये से, यह एक स्‍वागत योग्‍य कदम लगता है। हालांकि, जब एक निवेशक के सामने कई सारे विकल्‍प आ जाते हैं तो वह उन्‍हें उलझा देते हैं। इसलिए ऐसे में उचित ब्रोकर का चयन करना बेहद महत्वपूर्ण है। व्यापार में कम ब्रोकेरेज लेना एक ऐसा कारक है जो हर व्यापार में लिया जाने वाले ब्रोकेरेज पर असर डालता है। यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि जब व्यापार बढ़ता है, तो सस्‍ता ब्रोकेरेज आपके व्यापारिक आंकड़े को प्रभावित कर सकता है।

भारत में सबसे अच्छे और सस्ते दलालों (ब्रोकरों) की अगर हम बात करें तो एक अन्य पहलू जो हम अनदेखा नहीं कर सकते हैं वह है लेनदेन शुल्क। यह ध्यान रखना जरूरी है कि सभी एक जैसा ब्रोकेरेज नहीं लेते। इनका मूल्य ट्रेडिंग के द्वारा ऊपर-नीचे होता रहता है। इस प्रकार निर्णय लेने की प्रक्रिया में यह लेख आपको भारत में सबसे अच्छे ब्रोकरों की एक सूची प्रदान करेगा जो आपको कम शुल्क में सेवाएं प्रदान करते हैं।

1) प्रो-स्टॉक्स (ProStocks)

यहां प्रति ऑर्डर पर ब्रोकरेज 15 रुपये है और 899 रुपये असीमित इक्विटी या 499 रुपये के असीमित मुद्रा पर। एनएसई पर लेन-देन शुल्क के लिए अगर प्रो-स्टॉक्स की बात करें तो, प्रो स्टॉक्स हमें कई विकल्प प्रदान करते हैं, जिसमें 325 रुपये / करोड़ डिलिवरी, 325 रुपये / करोड़ इंट्राडे और 190 /करोड़ रुपये फ्यूचर है। कोई भी 5000 / करोड़ रुपए के विकल्प, 100 / करोड़ रुपए करंट फ्यूचर या 4000 / करोड़ वर्तमान विकल्प में से एक चुन सकता है।

2) जिरोधा (Zerodha)

इस ब्रोकरेज की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह कि यह आपको मुफ्त इक्विटी डिलीवरी का लाभ प्रदान करता है। इक्विटी इन्टरडे, एफ एंड ओ, कमोडिटी और मुद्रा में 20 रुपये या 0.01 % , जो भी कम हो ब्रोकरेज के रूप में मानी जाती है। एनएसई पर लेन-देन शुल्क के बारे में बात की जाए तो हमारे पास जो विकल्प हैं, वे हैं 325 रुपये / करोड़ रुपये डिलिवरी, 325 रुपये / करोड़ रुपये इंट्राडे, 135 रुपये करोड़ करेंसी फ्यूचर , 4400 रुपये / करोड करंट विकल्प , 5300 रुपये / करोड़ विकल्प और 210 करोड़ फ्यूचर।

3) अपस्टॉक्स (Upstox)

यह भी मुफ्त इक्विटी डिलीवरी प्रदान करता है।, 20 रुपये या 0.01% की ब्रोकरेज दर के साथ, जो भी इक्विटी इन्टरडा, एफ एंड ओ, कमोडिटी और मुद्रा के लिए कम हो, यह भारतीय बाजार में उपलब्ध विकल्पों में से एक है। एनएसई पर लेनदेन प्रभार 325 रुपये / करोड़ रुपये डिलिवरी, 325 रुपये / करोड़, 210 रुपये करोड़ फ्यूचर, 5500 रुपये / करोड़ रुपये विकल्प, 150 रुपये/ करोड़ करेंट फ्यूचर और 6000 रुपये / करोड़ करेंट विकल्प हैं।

4) एसएएस ऑनलाइन (SAS online)

यहां ऑनलाइन ब्रोकरेज 9 रुपये है (इक्विटी डिलिवरी, इन्ट्राडे, एफ एंड ओ कमोडिटी और करेंसी ) और 999 रुपये कमोडिटी / 999 रुपये प्रति माह इक्विटी कैश और एफ एंड ओ / 499 रु प्रति माह करेंसी। बड़े निवेश करने वाले लोगों के लिए यह एक बहुत अच्छा विकल्प है एनएसई पर एसएएस ऑनलाइन लेनदेन शुल्क 325 रुपये / करोड़ रुपये डिलिवरी, 325 रुपये / करोड़ इंट्राडे, 250 रुपये/ करोड़ फ्यूचर, 6500 रुपये / करोड़ विकल्प, 165 करोड़ रुपये करेंट फ्यूचर और रुपये 6000 / करोड़ करेंट विकल्प हैं।

5) ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन

यहां कमोडिटी के लिए 1899 रुपये प्रति माह, इक्विटी कैश और एफ एंड ओ के लिए प्रति माह 1899 रुपये, मुद्रा के लिए 999 रुपये और इक्विटी डिलिवरी, इंट्राडे, एफएंडए कमोडिटी और मुद्रा के लिए 15 रुपये का भुगतान किया गया है। एनएससी पर लेनदेन शुल्क 350 रुपये / करोड़ डिलिवरी, 350 रुपये इंट्राडे 240 रुपये फ्यूचर, रु। 7150 / करोड़ विकल्प, 165 /करोड़ करंट भविष्य और रुपये 6000 / करोड़ करंट विकल्प हैं।

निष्कर्ष

जहां तक कम लागत वाले ब्रोकरों का संबंध है, यह भी बताया जाना चाहिए कि खाते खोलने, ठेके जैसे अधिकांश पहलुओं को इलेक्ट्रॉनिक रूप और ऑनलाइन रुप से काम किया जाता है। इसलिए, कम लागत वाले ब्रोकर्स की उम्मीद न रखें ।

English summary

Best Cheap Low Cost Brokers In India

Here investors read about best low cost brokers in India in Hindi.
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns