SIP के द्वारा निवेश करने के लिए 7 बेस्‍ट SBI म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम

Written By: Pratima Patel
Subscribe to GoodReturns Hindi

जो लोग सिस्‍टमैटिक इंवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के माध्‍यम से 500 से 1000 रुपए तक निवेश शुरु करना चाहते हैं उनके लिए एसबीआई म्‍यूचुअल फंड एक बेहतरीन विकल्‍प पेश कर रहे हैं। यहां पर आपको ऐसे ही कुछ एसआईपी के बारे में आपको बताएंगे कि जो कि कम निवेश में लंबे समय के लिए अच्‍छा रिटर्न प्रदान कर सकते हैं। जो कि बैंक डिपॉजिट से भी ज्‍यादा फायदा आपको देंगे।

SBI ब्‍लू चिप फंड

यह एसबीआई की सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड योजना है जिसके तहत 18,151 करोड़ रुपये की परिसंपत्ति प्रबंधन है। फंड में एक शानदार ट्रैक रिकॉर्ड है और इसे क्रिसील रेटिंग कंपनी के द्वारा नंबर 1 की रेटिंग भी प्रदान की गई है।

पिछले एक साल में इस फंड ने 16.11 फीसदी की वापसी की है, जबकि तीन साल का रिटर्न 9.9 6 फीसदी रहा है। फंड के अपने पोर्टफोलियो में कुछ बहुत अच्छे शेयर हैं जिनमें एचडीएफसी बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, आईटीसी और एचपीसीएल शामिल हैं।

इस योजना के तहत मौजूदा एनएवी 37.47 रुपये है, जबकि लाभांश योजना के तहत यह 21.47 रुपये है। कोई व्यक्ति 500 ​​रुपये की छोटी राशि के माध्यम से फंड में एसआईपी शुरू कर सकते हैं। पाठ्यक्रम का प्रारंभिक निवेश 5,000 रुपये है। यह अच्छा रिटर्न देख रहे लोगों के लिए अच्छा है।

 

SBI मैगनम इक्विटी फंड

एसबीआई इक्विटी जैसे फंड एक बड़े कैप फंड है जिसमें 2,200 करोड़ रुपये के प्रबंधन में परिसंपत्तियां हैं। हमें यह स्वीकार करना होगा कि यह एसबीआई की ओर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला फंड नहीं रहा है।

फंड का तीन साल का रिटर्न लगभग 7.24 रहा है, जबकि 5 साल का रिटर्न 15.1 9 प्रतिशत से अधिक रहा है। इस फंड में एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी शेयरों में हिस्सेदारी है।

फंड के पास कई डेट इंस्टूमेंट भी हैं। इनमें से कुछ सरकार के द्वारा समर्थित बॉन्‍ड शामिल हैं। आप 1,000 रुपये के शुरुआती एसआईपी के साथ और 500 रुपये के छोटे एसआईपी के साथ इस योजना में निवेश कर सकते हैं। एसआईपी के लिए जरूरी चेक की न्यूनतम संख्या 12 है। फंड की शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य 94.78 है और ग्रोथ प्‍लान के तहत और लाभांश विकल्प के तहत इस योजना की एसेट वैल्‍यू 33.10 रुपये है।

 

SBI कॉन्‍ट्रा फंड

एसबीआई का कॉन्‍ट्रेरियन फंड एक अलग निवेश सिद्धांत का अनुसरण करता है, जिसके तहत यह उन शेयरों में निवेश करता है जो कि वर्तमान में अपनी क्रेडिबिलटी खो चुके हैं लेकिन वास्‍तव में वो बहोत ही दमदार फंड हैं।

यह फंड पिछले 1 साल में शानदार प्रदर्शन कर चुका है। बेंचमार्क इंडेक्स के प्रदर्शन को स्पष्ट रूप से हरा कर फंड ने पिछले एक साल में 22 फीसदी की रिटर्न कमाया है। फंड का पोर्टफोलियो बहुत ही विविध है।

एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, डिविज़ लैब्स, एल्गी उपकरण, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के मुकाबले यह सबसे ऊपर है।
आप प्रति माह 500 रुपये न्यूनतम निवेश करके एसआईपी शुरू कर सकते हैं। हालांकि, निवेश की शुरुआती मात्रा 5,000 रुपये है। विकास योजना के तहत एनएवी 118.10 है।

 

SBI मैगनम मिडकैप फंड

लंबे समय से यह एसबीआई से शानदार प्रदर्शन कर रहा है। फंड ने 5 साल का 26.29 फीसदी रिटर्न दिया है जो कि उत्कृष्ट है। मिडकैप स्पेस में होने के नाते, यह उन निवेशकों के लिए सबसे अच्छा होता है जो जोखिम उठाने को तैयार हैं। फंड ने पिछले एक साल में 9.57 प्रतिशत की अधिक रिटर्न दिया है। ग्रोथ स्कीम में 81.36 रुपए की एनएवी है, जबकि डेविडेंट प्‍लान 35.06 रूपये का है।

फंड के पोर्टफोलियो में कारबोरंडम, स्ट्राइड शसुन, मनपसंद पेय पदार्थ, रैमको सीमेंट जैसे शेयर शामिल हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि मिडकैप शेयर जोखिम भरा दांव हैं और इसलिए रिटर्न अस्थिर हो सकते हैं। इसलिए, निवेश करने से पहले आपको अपनी आवश्यकताओं और ज़रूरतों को देखने की आवश्यकता हो सकती है।

 

SBI शॉर्ट टर्म डेब्‍ट फंड

एसबीआई शॉर्ट टर्म डेट फंड उन लोगों के लिए है, जो ऋण योजनाओं को पसंद करते हैं। यह फंड, जैसा कि ऊपर उल्‍लेखित उन लोगों की तरह है जो इक्विटी में निवेश नहीं करते हैं, केवल डेब्‍ट में करते हैं।

इसकी अधिकांश हिस्सेदारी सरकारी सेक्‍योरिटीज में है फंड ने पिछले एक साल में 8.65 का रिटर्न दिया है। आप एसआईपी के जरिए 5,000 रुपये के शुरुआती निवेश और 1,000 रुपये के साथ इस योजना में निवेश कर सकते हैं। याद रखें, यह एक डेट फंड है जिससे आप ज्‍यादा रिटर्न नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

 

याद रखने योग्‍य बातें

एसबीआई म्यूचुअल फंड में अपने एसआईपी शुरू करने से पहले कुछ चीजों को यह याद रखना चाहिए, क्‍योंकि वर्तमान में बाजार उच्च स्तर पर कारोबार कर रहा है। इसलिए, एसबीआई एसआईपी में निवेश करना बेहतर है, बजाय एकमुश्त में निवेश करें।

एसआईपी से आपको तुरंत लाभ नहीं मिलता है आप तभी निवेश करें जब मार्केट हाई लेवल पर चल रहा हो।

इसके अलावा, लाभांश योजनाओं का विकल्प चुनना चाहिए, क्योंकि इक्विटी म्यूचुअल फंड्स के लाभांश निवेशकों के लिए कर मुक्त होते हैं। हालांकि, इक्विटी म्यूचुअल फंड पर कैपिटल गेन टैक्स होगा, जिसे वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा घोषित केंद्रीय बजट 2018 में पेश किया गया है। कुल मिलाकर, यह याद रखना चाहिए कि पूंजी लाभ अब म्यूचुअल फंड योजनाओं पर भी लागू होंगे।

 

अस्‍वीकरण

यह लेख किसी भी तरह के शेयर और वित्‍तीय योजनाएं खरीदने या बेचने के लिए आपको बाध्‍य नहीं कता है। ग्रेनियम इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, इसके सहायक और लेखक इस लेख में जानकारी के आधार पर होने वाले नुकसान या क्षति को स्वीकार नहीं करते हैं।

English summary

7 Best SBI Mutual Fund Schemes To Invest Through SIP

Here you will read about 7 best SBI mutual fund scheme to invest through SIP in Hindi.
Story first published: Wednesday, April 11, 2018, 14:42 [IST]
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns