For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

निवेश के लिए ये हैं 4 बेहतर आदित्‍य बिरला म्‍यूचुअल फंड SIP

|

आदित्य बिड़ला म्यूचुअल फंड देश में शीर्ष म्यूचुअल फंडों में से एक है। आदित्य बिड़ला म्यूचुअल फंड के कुछ स्थिर AMC से यहां दिए गए हैं जहां आप SIP के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। आदित्‍य बिरला ग्रुप के एसआईपी में निवेश करने के कई ऑप्‍शन हैं जिसमें आपको अच्‍छा रिटर्न भी मिल सकता है तो आइए इसके बारे में थोड़ा और अच्‍छे से जानते हैं।

 

आदित्‍य बिरला फ्रंटलाइन इक्विटी फंड

आदित्‍य बिरला फ्रंटलाइन इक्विटी फंड

आदित्य बिड़ला से यह सबसे बड़ा म्यूचुअल फंड है। फंड को 19, 000 करोड़ रुपये से अधिक के प्रबंधन में संपत्ति मिली है। पिछले कुछ वर्षों में फंड से अच्‍छा रिटर्न मिल रहा है। फंड से एक साल का रिटर्न 11.49 प्रतिशत के आसपास रहा, जबकि 3 साल के रिटर्न में 8.82 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। आदित्‍य बिरला फ्रंटलाइन इक्विटी फंड से 10 साल का रिटर्न 13.13 प्रतिशत त‍क रहा।

फंड में एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और आईटीसी जैसी गुणवत्ता कंपनियों में होल्डिंग है, जो फंड के लिए शीर्ष तीन होल्डिंग्स भी बनाती है। आप 1,000 रुपये की शुरुआती राशि और 1,000 रुपये के मासिक एसआईपी के माध्यम से आदित्य बिड़ला फ्रंटलाइन इक्विटी में निवेश कर सकते हैं।

आदित्‍य बिरला सनलाइफ टॉप 100
 

आदित्‍य बिरला सनलाइफ टॉप 100

आदित्‍य बिरला स्‍टेबल से यह एक और इक्विटी लार्ज कैप फंड है। यहां फिर से आप 1000 रुपये की न्यूनतम राशि और हर महीने 1,000 रुपये के एसआईपी के माध्यम से फंड में निवेश कर सकते हैं।

ग्रोथ ऑप्‍शन 56.51 रुपये के NAV पर उपलब्ध है, जबकि लाभांश विकल्प (Dividend Option) 15.40 रुपये के निवेश पर उपलब्ध है। फंड से 5 साल का रिटर्न 18.32 फीसदी पर बहुत सभ्य रहा है, जबकि कम अवधि में, रिटर्न सिर्फ ठीक है। उदाहरण के लिए, एक साल का रिटर्न 10 फीसदी रहा है और तीन साल का रिटर्न 8.57 फीसदी रहा है।

अधिकांश फंडों की पेशकश के मुकाबले यह कम या ज्यादा है। याद रखें कि इक्विटी म्यूचुअल फंड का लाभांश अब वित्तीय वर्ष 2018-19 से कर योग्य है। तो, आपके रिटर्न और भी मध्यम हो सकते हैं।

आदित्‍य बिरला सनलाइफ इनकम प्‍लस

आदित्‍य बिरला सनलाइफ इनकम प्‍लस

यह आदित्य बिड़ला से एक एसआईपी है जो काफी हद तक ऋण पर केंद्रित है। इसलिए जोखिम वाले निवेशकों को जोखिम उठाना चाहिए, जो अब इक्विटी में निवेश करना चाहते हैं और एक निश्चित लाभांश चाहेंगे नियमित रूप से इस फंड में निवेश कर सकते हैं। फंड में सरकारी सिक्‍योरिटी में काफी हद तक होल्डिंग है, यही एक कारण है जो निवेश को सुरक्षित बनाता है। अर्थव्यवस्था में ब्याज दरों में उच्च वृद्धि के साथ, यह संभावना है कि आपको अच्‍छा रिटर्न मिल सकता है।

फंड की संपत्ति का 37 प्रतिशत 7.17% GOI 2028 सिक्‍योरिटीज में आयोजित किया जाता है। इस फंड में निवेश के लिए आगे बढ़ना संभव है क्‍योंकि हम फंड से बेहतर रिटर्न देख सकते हैं। विकास योजना के तहत फंड की एनएवी 75.86 रुपये है।

आदित्‍य बिरला स्‍मॉल एण्‍ड मिडकैप फंड

आदित्‍य बिरला स्‍मॉल एण्‍ड मिडकैप फंड

यह फंड उन लोगों के लिए है जो जोखिम लेने के इच्छुक हैं। इसे शुरुआत में याद किया जाना चाहिए कि छोटे और मिडकैप स्टॉक अस्थिर हैं और इसलिए इन प्रकार के फंडों से रिटर्न बेहद अस्थिर हो सकता है। पिछले एक साल में फंड ने 15.6 फीसदी की वापसी की है, जबकि पिछले 5 सालों में फंड ने 28 फीसदी की वापसी की है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिछले कुछ दिनों में छोटे और मिडकैप शेयर बड़े पैमाने पर बढ़े हैं और इसलिए निवेशकों को जोखिमों को समझते हुए निवेश करना अच्छा होगा।

विकास योजना के तहत एनएवी 41.71 रुपये है। याद रखें कि लाभ पर योजना बेचने का मतलब अब पूंजीगत लाभ कर का भुगतान करना होगा। वही 2018-19 के वित्तीय वर्ष 2018 से लागू है इसलिए, उस हद तक आपकी म्यूचुअल फंड योजना से रिटर्न कम हो जाएगा। निधि के विभिन्न म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करने से पहले यह अब निवेशकों द्वारा अच्छी तरह समझा जा सकता है।

English summary

4 Best Aditya Birla Mutual Funds SIPs To Invest In

Read about 4 best Aditya Birla Mutual Funds SIPs to invest in, in Hindi.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X