फैमिली के लिए ये हैं बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंश प्लान्स

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

आज भारत में सबसे अच्छी फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। जरूरत है तो बस हर संभव वेबसाइट पर जाकर अपने लिए अनुकूल योजना पता करने की। एक व्यक्ति के लिए जो योजना अच्छी है जरूरी नहीं की दूसरे के लिए भी अच्छी हो। भारत में उपलब्ध सबसे अच्छी फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में से कुछ के उदाहरण नीचे दिए गए हैं। हम बढ़ते हुए क्रम में सबसे सस्ते से लेकर सबसे महंगी योजनाओं की सूची लाये हैं जिसमे इन योजनाओं से मिलने वाले लाभों का विवरण भी है । हम एक स्वास्थ्य बीमा योजना में निवेश की जरूरत पर जोर देना चाहते हैं क्योंकि इससे आप आयकर अधिनियम के तहत कर लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

ओरिएंटल इंश्योरेंस

ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी एक हैप्पी फैमिली फ्लोटर नामक योजना प्रदान करती है।ओरिएंटल इंश्योरेंस हैप्पी फैमिली फ्लोटर प्लान के प्रीमियम की लागत 9297 रुपये है। इस हैप्पी फैमिली फ्लोटर प्लान के तहत बीमा कंपनी द्वारा कुल इलाज-खर्च का 90 प्रतिशत और मरीज द्वारा 10 प्रतिशत खर्च दिए जाने का प्रावधान है । पूर्व से मौजूद बीमारी के लिए यह योजना 4 साल के बाद कवर करना शुरू करती है। योजना के तहत कमरे का किराया 5000 रुपए तक सीमित है। कोई नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच इस योजना के तहत नहीं आती है। इस योजना के अन्तर्गत एलोपैथिक उपचार, गैर एलोपैथिक उपचार जैसे किआयुर्वेदिक/ होम्योपैथिक/यूनानी इलाज आदि सभी को कवर किया गया है। इस योजना में अगर पॉलिसी का दावा किए जाने पर ही पॉलिसी धारक को दावा बोनस मिलता है ।

स्टार हेल्थ

स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी की बीमा योजना का नाम है फैमिलीऑप्टिमा। इस योजना में कवर किये गए और कवर नहीं किये गए सभी लाभों का विवरण यहाँ दिया गया है। स्टार हेल्थ फैमिली ऑप्टिमा के प्रीमियम की लागत 11,055 रुपये है। पहले से मौजूद बीमारी के लिए फैमिली ऑप्टिमा योजना चार साल के बाद से कवरेज शुरू करती है । कमरे का किराया उस शहर पर निर्भर करता है जहां उपचार लिया जा रहा है और यह सीमा 2,000 रुपये से 15,000 रुपये के तक है। नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच-परामर्श शुल्क और स्वास्थ्य जांच को इस योजना में शामिल किया जाता है। यह योजना आजीवन नवीकरण का विकल्प भी प्रदान करती है।

भारती एक्सा

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस, स्मार्ट हेल्थ नमक योजना प्रदान करता है। भारती एक्सा स्मार्ट हेल्थ योजना की प्रीमियम लागत 12,064 रुपये है। इस स्मार्ट हेल्थ योजना में 100 फीसदी कवरेज प्रदान किया जाता है।अन्य योजनाओं की तरह इसमें भी पूर्व से मौजूद बीमारी का कवरेज 4 साल के बाद शुरू होता है। कमरे का किराया पूरी तरह से इस पॉलिसी में कवर किया गया है। यह योजना भी आजीवन नवीकरण का विकल्प प्रदान करती है।

मैक्स बूपा

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी की एक स्वास्थ्य योजना का नाम कम्पैनियन फैमिली फ्लोटर योजना है। इस योजना में कई लाभ प्रदान किये गए हैं। मैक्स बूपा हेल्थ कंपेनियन फैमिली फ्लोटर प्लान के तहत प्रीमियम की राशि 13,718 रुपये है। योजनाke तहत आने वाले विभिन्न लाभों में से कुछ हैं असीमित कमर-किराया, जीवन भर का नवीकरण, नो-क्लेम बोनस और नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच। हालांकि, इस योजना के तहत पूर्व मौजूदा रोग कवर नहीं किये गए हैं| हालांकि, नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच - परामर्श और स्वास्थ्य जांच को इस योजना में शामिल किया गया है। इसमें यदि नीति का दावा नहीं किया जाता तो पॉलिसी धारक को कोई दावा बोनस नहीं मिलता है । यह योजना आजीवन नवीकरण का विकल्प भी प्रदान करती है।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस की एक योजना iHealth योजना है। इस योजना की प्रीमियम लागत 14,668 रुपये है। वहाँ योजना के तहत किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है और कवरेज 100 प्रतिशत है। अन्य सभी स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की तरह ही पूर्व से मौजूद बीमारी का कवरेज इस योजना के तहत भी 4 साल के बाद शुरू होता है। कमरे का किराया पूरी तरह से इस पॉलिसी में कवर किया गया है। आप इस योजना के तहत एक नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच और निशुल्क परामर्श का लाभ भी उठा सकते हैं। इस योजना की तहत गैर एलोपैथिक उपचार जैसे आयुर्वेदिक / होम्योपैथिक और यूनानी इलाज शामिल नहीं हैं। इस योजना में अगर पॉलिसी का दावा नहीं किया जाता है तो पॉलिसी धारक को कोई दावा बोनस नहीं मिलेगा। यह योजना भी आजीवन नवीकरण का विकल्प प्रदान किया गया है।

अपोलो म्युनिक

यह एक और लोकप्रिय स्वास्थ्य बीमा कंपनी है। अपोलो म्युनिक हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की योजना का नाम ऑप्टिमा रिस्टोर है। ऑप्टिमा रिस्टोर के तहत प्रीमियम का शुल्क 15,274 रुपये है। इस योजना में आपको १०० प्रतिशत कवरेज मिलता है। गौरतलब है कि पूर्व से मौजूद बीमारी का कवरेज मात्र ३ साल के बाद शुरू हो जायेगा, जबकि अन्य बीमा कंपनियों में यह 4 साल के बाद शुरू होता है। कमरे का किराया पूरी तरह से इस पॉलिसी के तहत कवर किया गया है। इस योजना के अन्तर्गत आप नो क्लेम बोनस तक नि: शुल्क स्वास्थ्य की जाँच का लाभ भी उठा सकते हैं। इस योजना में अगर पॉलिसी का दावा नहीं किया है पॉलिसी धारक को कोई दावा बोनस नहीं मिलता है ।

टाटा एआईजी

मेडी प्राइम, टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की एक योजना है। मेडी प्राइम योजना के प्रीमियम की लागत 15,488 रुपये है। अधिकांश अन्य बीमा कंपनियों की तरह इसके तहत भी कुल राशि का 100 प्रतिशत कवर किया जाता है। पूर्व से मौजूद बीमारी के लिए यह योजना ४ साल के बाद कवर करना शुरू कर देती है। इस योजना का एक और प्रमुख लाभ यह है की इसमें कमरे का किराया पूरी तरह से कवर किया गया है। इसमें भी नि: शुल्क स्वास्थ्य की जांच और परामर्श शामिल है। गौरतलब है की इसमें गैर एलोपैथिक उपचार जैसे आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक / यूनानी इलाज आदि को भी कवर किया गया है।

सिग्ना टीटीके

सिग्ना टीटीके हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा प्रदान की जने वाली एक योजना प्रो हेल्थ प्लस है। प्रो हेल्थ प्लस योजना की प्रीमियम लागत 16,063 रुपये है। पूर्व से मौजूद बीमारी के लिए यह योजना 4 साल के बाद से कवर करना शुरू करती है। कमरे का किराया पूरी तरह से इस पॉलिसी में कवर किया जाता है। इस योजना में भी परामर्श शुल्क और स्वास्थ्य जांच की नि: शुल्क सुविधा प्रदान की जाती है। याद रखें, कि आपको स्वास्थ्य बीमा के लिए भुगतान किये गए प्रीमियम के लिए, आयकर अधिनियम के तहत कर लाभ मिलता है । इसके अलावा भी कई अन्य स्वास्थ्य बीमा कंपनियां है जिनके बारे में हम जानकारी नहीं दे सकते। आप सभी विकल्पों को ध्यान में रखकर अपने लिए बेहतरीन योजना का चुनाव करें

English summary

Best Family Health Insurance Plans In India

Right now there are plenty of options for the best family floater health insurance plans in India. One needs to visit every possible website and see which is the best suited for you.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns