बेस्ट पर्सनल फाइनेंस एप, जो आपके बजट, सेविंग और निवेश का रखेंगे ध्यान

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

एक समय लोग अपने फाइनेंस की चीज़े एक पेपर में लिख कर रखते है। इससे लोगों के काफी ज्यादा खतरा भी रहता था।इस वजह से से कई लोगों की जरुरी जानकारी भी चोरी हो जाती थी। लेकिन आज काफी कुछ बदल गया है। आज हम लोग टेक फ्रेंडली हो रहे हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे मोबाइल एप के बारे में बताएंगे जो आपके महीने के बजट, सेविंग और निवेश का ध्यान रखेंगे साथ ही आपको उससे जुड़े जरूरी टिप्स भी देते रहेंगे। 

मिंट (MINT)

मिंट सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाले फाइनेंस ऐप है। ये पूरी तरह से फ्री है।ये बिना किसी परेशानी के आप के पुरे पैसे को एक जगह रखता है। इस ऐप में सभी ग्राफ और चार्ट्स एक ही जगह रहते है। जिससे यूजर को ये सारी बातें समझने में काफी ज्यादा आसानी होती है। वही इस ऐप की व से आप अपने बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड्स, बिल्स, इन्वेस्टमेंट सभी एक साथ रख सकते है।

मिंट (MINT) एप के अन्य फीचर

•इससे आप को अपनी फाइनेंसियल कंडीशन के बारे में आसानी से पता चल जाता है।
•इससे आप अपने बिल्स और पैसे दोनों एक साथ मैनेज कर सकते है।
•इससे आप समय और पैसे दोनों की बचत होती है।
•आप अपने बजट और अच्छे से बना पाते है।
•वही इससे आप और अच्छे क्रेडिट स्कोर भी पा सकते है।

ACORN

इस एप्लीकेशन से यूजर कम अमाउंट के इन्वेस्टमेंट भी कर सकता है। इसमें यूजर 3500 स्टॉक्स और बांड्स पर एक साथ इंवेस्ट क्र सकता है। इसमें यूजर 30 अमेरिकी डॉलर से 180 अमेरिकी डॉलर तक इन्वेस्ट कर सकता है। वही अगर वो और ज्यादा इन्वेस्ट करना चाहता है तो वो 30,000 अमेरिकी डॉलर तक इन्वेस्ट कर सकता है।

ACORN के महत्वपूर्ण फीचर्स

•इससे यूजर एक समय में कई जगह इन्वेस्टमेंट कर सकता है। वही यूजर को इसी ऐप के जरिये वो रेफेर्रल्स की जानकारी भी ले सकता है।
•इस ऐप में आप कहीं भी,किसी भी समय अपने बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल कर सकते है।
•इसके अलावा यूजर इसमें अपने सारे इन्वेस्टमेंट, सेविंग्स की भी जानकारी हासिल कर सकता है।
•वही यूजर इसमें कहीं भी किसी भी समय विथड्रा करा सकता है। इसके लिए कोई अलग से चार्ज नही लगेगा।

लेवल मनी (LEVEL MONEY)

इस एप्लीकेशन को Mobile money meter के नाम से भी जाना जाता है। इस ऐप में यूजर को उसके फ्यूचर इन्वेस्टमेंट के लिए खासी मदद भी मिलती है।

अन्य फीचर

इस ऐप के जरिये यूजर को फ्यूचर इन्वेस्टमेंट के लिए जानकारी मिलती है। ताकि वो बेहद सुरक्षित तरीके से इन्वेस्टमेंट कर सके। इस ऐप में ऐप खुद ही आप को आप के खर्चे और सेविंग्स के बारे में जानकारी देगा। इसमें आप अपने बैंक अकाउंट और क्रेडिट कार्ड्स की जानकारी हासिल कर सकते है।

डिजिट (DIGIT)

ये ऐप एक यूजर के सेविंग्स का भी ध्यान रखता है। इसमें यूजर को भी उसकी सेविंग की जानकारी नही होती है। ये ऐप अपने आप यूजर की इनकम की जानकारी हासिल करने के बाद यूजर की सेविंग करना शुरू कर देता है। वही यूजर सेविंग्स के लिए किसी भी अन्य तरीके के अकाउंट नही बनाने नही पड़ते है। वही यूजर किसी भी समय इस ऐप से अपने पैसे भी निकाल सकते है। आप को बता दे कि ये ऐप इसी साल फ़रवरी में लॉन्च हुआ है।

क्रैडिट कर्मा (CREDIT KARMA)

इस ऐप से यूजर को अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे उसे लोन और क्रेडिट कार्ड हासिल करने में आसानी होती है। वही इसके साथ आप को अन्य भी महत्वपूर्ण सुविधाएं भी मिलती है।

अन्य फीचर

•इसमें यूजर को फ्री क्रेडिट कार्ड मोनीटरिंग भी होती है। जिससे यूजर को आने वाले समय क्रेडिट कार्ड के बदलाव को लेकर भी जानकारी मिल जाती है।
•डायरेक्ट डिस्प्यूट: अगर यूजर को किसी भी पेमेंट में कोई भी दिक्कत होती है तो वो क्रेडिट कर्मा को छोड़ने बिना ही डायरेक्ट डिस्प्यूट सबमिट कर सकता है।
•इसमें आप फ्री एजुकेशन को लेकर टिप्स और टूल्स भी मिलते है।

गुडबजट (Goodbudget)

इस ऐप को called Easy Envelope Budget Aid (EEBA) भी कहते है। इससे यूजर को अपने महीने भर के बजट प्लान करने में आसानी होती है। वही आप को बजट बनाने के तरीके के भी जानकारी मिल जाती है।

वैली (Wally)

इस ऐप से यूजर अपने महीने भर के खर्च के बारे में जानकार हासिल कर सकता है। इसके अलावा इसमें यूजर अपने दिन भर के खर्च की जानकारी भी हासिल कर सकते है।इसके अलावा ये आप के महीने भर की बिल्स को एक साथ रख सकता है।

English summary

7 Best Personal Finance Apps for Banking, Budgeting and Saving

7 Best Personal Finance Apps for Banking, Budgeting and Saving,
Story first published: Sunday, December 24, 2017, 12:08 [IST]
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns