मिलिए भारत के टॉप 10 यूट्यूब सुरस्‍टारों से

Subscribe to GoodReturns Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

    भारत के टॉप यूट्यूब सुपरस्टारों में कॉमेडियन, म्‍यूजिशियन, शेफ, डॉक्टर शामिल हैं और ये सारे लाखों करोड़ो रुपए की कमाई करते हैं। वैसे तो यूट्यूब स्टारडम भारत के लिए नया है। इंटरनेट कनेक्शन में तीव्र वृद्धि स्मार्टफोन की बिक्री में वृद्धि और AIB और द वायरल फैक्ट्री (TVF) ने तो जैसे यूट्यूब रोल मॉडल के उत्प्रेरक के रूप में काम किया। 2012 में भारत में एक्टिव इंटरनेट यूजर्स की संख्या 120 मिलियन थी जबकि 2015 में इसकी संख्या 343 मिलियन हो गई।

    इस बीच, स्मार्टफोन की संख्या 42 मिलियन से बढ़कर 240 मिलियन हो गई, जबकि सस्ते स्मार्टफोन की कीमतें 4,950 रुपये से घटकर 2,970 रुपये हो गई। इसी दौरान भारत में यूट्यूब ने पहली बार सफलता की राह को महसूस किया।

    क्‍या कहते हैं आंकड़े

    आंकड़ों के अनुसार, भारत में हर महीने 20,000 एक्टिव यूट्यूब चैनल 3.8 लाख वीडियो अपलोड करते हैं। इन चैनलों को 9.48 अरब लोग देखते हैं 1.1 करोड़ नए ग्राहक आकर्षित होते हैं। एक महीने में औसत भारतीय दर्शक 79 वीडियो देखने के लिए 475 मिनट बिताते हैं। यह लहर दर्शकों की संख्या को दिन व दिन बढ़ाती जा रही है इस तरह से स्‍टार्स और उनके फैन के बीच एक बंधन बनता जा रहा है। आगे की स्‍लाइड में आपको भारत के टॉप 10 यूट्यूर्ब्‍स के बारे में बताएंगे-

    तन्मय भट्

    ये भारत के मशहूर यूट्यूब स्टार हैं। AIB के सह-संस्थापक तन्मय भट दिखने में स्टार की तरह नहीं हैं। मोटे, भद्दी सी मुस्कान, बेढंग लूक और शरारती आँखों वाले व्यक्ति को देखने से लगता है जैसे स्कूल में लड़कों ने इसकी काफी खिंचाई की हो।

    भट ने अपने हास्य कौशल को पहचाना और 2009 में अपने कैरियर की शुरूआत की। वे वीर दास द्वारा स्थापित वीरंदास कॉमेडी का हिस्सा बनें और ये कॉमेडी स्टोर में एक हास्यकार भी रहे। रागिनी एमएमएस 2 जैसी फिल्म में कैमियो करने के अलावा इन्होंने कई स्टैंड-अप कॉमेडी शो में भी काम किया है।

    फोर्ब्स पत्रिका ने भट को सबसे अमीर सेलिब्रिटी की सूची में शामिल किया, इस सूची में शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन जैसे बड़े सीतारों का नाम भी शामिल था।

    सब्‍सक्राइबर्स: 1,876,404
    ब्‍यूज: 193,119,384
    मंथली इनकम: 120,000- 22,0000 डॉलर (लगभग)

    साहिल खट्टर

    साहिल खट्टर अपने प्रोग्राम लव गुरु से चंडीगढ के टॉप रेडियो जॉकी बन गए। 17 साल की उम्र में मिली इस सफलता ने इनकी ज़िंदगी को शानदार बना दिया। 2011 में खट्टर मुंबई आ गए। परंतु इनके इस फैसले से इनके माता-पिता नाखुश थे। माँ की इच्छा थी कि बेटा पास रहे और पिता चाहते थे कि वे कारोबार संभालें।

    मुंबई में भी इनकी ज़िंदगी काफी आसान नहीं रही। काम ना मिलने पर, इन्होंने डायलॉग लिखना और अभिनय की ओर रुख किया। चॉल में रहते हुए माता-पिता से झूठ कहा कि वो बांद्रा के एक दो बेडरूम के फ्लैट में रहते हैं। पैसे बचाने के लिए ऑटो या बस की बजाय पैदल जाते थे।

    इनकी कड़ी मेहनत 2014 में रंग लाई। डिजिटल मीडिया कंपनी, कल्चर मशीन ने इन्हें अपने नए प्रोग्राम के लिए साइन किया। इस प्रोग्राम में, मेज़बान को सड़क पर चल रहे लोगों से सवाल पूछने थे। क्योंकि खट्टर थिएटर की दुनिया से थे, उन्होंने खुद को इस प्रोग्राम के लिए फिट पाया।

    सब्‍सक्राइबर्स: 1,119,508
    ब्‍यूज: 184,968,923
    मंथली इनकम: 9000-40,000 डॉलर (लगभग)

    भुवन बाम

    भुवन बाम ने रोमांच के लिए यूट्यूब का सफर आरंभ किया। पिछले साल, मई के महीने में टीवी पर कश्मीर बाढ़ से जुड़े समाचार देख रहे थे। इस दौरान एक मेज़बान ने बाढ़ में खो चुके एक मासूम की माँ से अटपटा सा सवाल पूछा। इस सवाल ने भुवन को कुछ करने पर मजबूर किया। उस मेज़बान की खिल्ली उड़ाते हुए भुवन ने फेसबुक पर एक वी़डियो अपलोड किया।

    यह वीडियो रातों-रात वायरल हो गया। इसकी क्षमता को पहचानते हुए, इन्होंने जून 2015 को यूट्यूब पर अपने कॅरियर की शुरुआत की। आज भुवन, तेज़ी से तरक्की पा रहे यूट्यूब सितारों में से एक है। उनकी ज्‍यादातर दर्शक 18 साल की ऊपर की आयु के हैं।

    इनके शुरुआती प्रशंसक पाकिस्तान के थे पर अब इस संख्या में भारतीय भी जुड चुके हैं। ये अपने वीडियो में व्यंग के साथ गाली गलोच का भी इस्तेमाल करते हैं।

    सब्‍सक्राइबर्स: 1721080
    ब्‍यूज: 46,596,685
    मंथली इनकम: 16000- 60,000 डॉलर (लगभग)

    संजय थुम्‍मा

    2008 में संजय ने कुछ नया करने का निर्णय लिया। संजय एक प्रशिक्षित शेफ हैं और ये अमेरिका में अपना रेस्तरां चला रहे थे। समय की कमी और कुछ नया करने के इरादे से इन्होंने अपना रेस्तरां बेच दिया।

    लेकिन इनके ज़ायके के दिवानों ने इनका पीछा नहीं छोड़ा। वे इन से फोन करके इनकी रेसपी मांगते। इस समस्या के समाधान के रूप में, संजय ने यूट्यूब पर अपने दोस्तों के लिए कुछ रेसपी अपलोड की। परंतु कुछ अन्य लोग भी इनकी रेसपी के दिवाने बन गए। जिससे इनके वीड़ियो वायरल हो गए। वीड़ियो की सफलता को देखते हुए यूट्यूब ने इन्हें और वीडियो अपलोड करने की तथा कमाई को बढ़ाने की सलाह दी।

    2008 में संजय अपने परिवार के साथ भारत आ गए। लेकिन यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सिलसिला जारी रहा। इस काम को संजय और इनकी पत्नी मिलकर करते हैं। दावा किया जाता है कि वे यूट्यूब पर सबसे पसंदीदा शेफ हैं। सुना है कि ये कुछ ब्रांड का विज्ञापन करने के लिए भी तैयार हैं।

    सब्‍सक्राइबर्स: 1,119,508
    ब्‍यूज: 398,285,143
    मंथली इनकम: 6000-35000 डॉलर (लगभग)

    निशा मधुलिका

    2007 में निशा मधुलिका अकेलेपन से पीडि़त थीं। बच्चे बड़े होकर अपनी ज़िंदगी में बिजी हो गए थे। इन्होंने अपने पति के सूचना प्रौद्योगिकी व्यवसाय में मदद करना भी छोड़ दिया था। इन्होंने इंटरनेट पर एक रेसपी पढ़ी और 2007 में अपना ब्लॉग शुरू किया।

    ऑनलाइन आने में इनके पति ने इनकी मदद की। 2011 में इन्होंने 100 रेसपी लिख ली थी। इनका ब्लॉग लोकप्रिय होने लगा और इनके प्रशंसक इन्हें वीडियो अपलोड करने के लिए अनुरोध करने लगे। परंतु इनकी मौजूदा रसोई इस काम के लिए उपयुक्त नहीं थी। तो इन्होंने एक कमरे को रसोई के रूप में परिवर्तित किया और वीडियो की शूटिंग, संपादन और अपलोडिंग का सारा ज़िम्मा पति ने उठाया।

    प्रशंसकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, अब मधुलिका अक हफ्ते में तीन रेसपी अपलोड करती हैं। काम को सही ढंग से पूरा करने के लिए वो दो दिन शूट करती हैं, और चार दिन अनुसंधान, अपने अनुयायियों के साथ जुड़ने व ईमेल का जवाब देने में बिताती हैं।

    सब्‍सक्राइबर्स: 1,100,191
    ब्‍यूज: 340,414,727
    मंथली इनकम: 5000-30,000 डॉलर (लगभग)

    सनम पुरी

    सनम पुरी को छः साल की उम्र में ही संगीत से प्यार हो गया। लेकिन 2010 में इन्होंने अपनी इस रुचि को गंभीरता से लिया। 2010 में सनम अपने भाई समर और दो दोस्त वेंकट सुब्रमण्यम और केशव धनराज के साथ टाइम्स संगीत सुपरस्टार के पॉप बैंड के लिए ऑडिशन देने आए।

    यहाँ मिली जीत से एसक्यूएस सुपरस्टार बैंड का जन्म हुआ। जल्द ही वे मुंबई चले गए और अपने बैंड का नाम एसक्यूएस प्रोजेक्ट में परिवर्तित कर दिया। 2013 में, बैंड ने बेन थॉमस को साइन किया, इन्होंने सोनी नेगू और विशाल-शेखर जैसे पॉप स्टार को मैनेजर के रूप में प्रबंधित किया है। थॉमस की मेहरबानी से, उसी साल इन्हें 'गोरी तेरे प्यार में' फिल्म का धत तेरी की गाने का ब्रेक मिला।

    यूट्यूब पर आना एक संयोग था। इन्होंने दुनिया भर में लाइव कॉन्सर्ट्स के लिए कुछ एजेंटों के लिए कुछ वीडियो रिकॉर्ड किए थे। इन्होंने उन्हें वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड किया। कुछ महीनों बाद, बैंड को गुगल से $800 का चेक मिला। 2014 तक, इन्होंने बैंड को अधिक आकर्षक सनम के लिए पुनः ब्रांडेड किया था।

    यूट्यूब वीडियो के अलावा, वे हर महीने लगभग 15 लाइव शो करते हैं। इनकी महत्वाकांक्षा भारत में इंडियन संगीत संस्कृति को पुनर्जीवित करना है, जोकि किसी ज़माने में सिल्क रूट बैंड किया करता था।

    सब्‍सक्राइबर्स: 2,084,326
    ब्‍यूज: 391,621,179
    मंथली इनकम: $6.9K-$110.1K

    श्रुति आनंद

    इसकी शुरूआत 2010 में हुई जब 30 साल की श्रुति आनंद, वॉशिंगटन डीसी, अमेरिका में थीं। श्रुति "कैसे करें" से संबंधित कई सारे वीडियो देखा करती थी ये वीडियो पाक कला, मेक-अप और बालों की स्टाइलिंग से जुडे थे।

    श्रुति वीडियो के देखकर मेक-अप करना सीखने लगी, लेकिन जल्द ही उन्हें समझ आ गया कि यूट्यूब पर अधिकांश उत्पाद और टिप्स भारतीय त्वचा के लिए नहीं हैं। 2011 में, अपनी जॉब के बीच में समय निकाल कर इन्होंने वीडियो फिल्माया और उसे यूट्यूब पर अपलोड किया। जल्द ही यह उनकी एक आदत बन गई।

    2013 में, आनंद और उनके पति भारत लौट आए। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का काम जारी रहा, इसके साथ उनकी लोकप्रियता भी बढ़ती गई।

    श्रुति के लिए एक यूट्यूब चैनल बनाने के लिए उनके पति ने नौकरी छोड़ दी है। इस चैनल को संभालने के लिए उनकी पांच सदस्यीयों की एक टीम भी है। भविष्य में, वे अपने खुद के उत्पाद लॉन्च करना चाहते हैं।

    सब्‍सक्राइबर्स: 724,754
    ब्‍यूज: 136,263,735
    मंथली इनकम: 1.7k-26.9k डॉलर (लगभग)

    कानन गिल

    कॉलेज में, कनान गिल एक हास्य रॉक बैंड के लिए गीत लिखा करते थे। परंतु कॅरियर के तौर पर इन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की राह चुनी। परंतु कॉमेडी की ओर इनकी दिलचस्पी इन्हें इस राह पर आगे खींच लाई। कानन ने पंचलाइन बैंगलोर और कॉमेडी स्टोर, मुंबई जैसी प्रतियोगिताओं में भाग लेकर उन्हें जीता। 2013 में, इन्होंने सड़क पर लोगों से बात करते हुए कॉमेडी सीन को शॉट किया।

    उन्होंने संगीत वीडियो बनाने में भी अपना हाथ आज़माया। 2014 में, जब इन्हें कॉमेडी सेंट्रल पर द लिविंग रूम में काम करने का अवसर प्राप्त हुआ तो सभी के संदेह स्पष्ट हो गए। बिस्वाल कल्याण रथ - प्रेथेंटियस मूवी की समीक्षा, बॉलीवुड पर व्यंग्य - को भी काफी सराहना मिली। उसी साल, OML, जोकि सिर्फ एआईबी के प्रबंधन किया करते थे, उन्होंने इनको प्रस्ताव दिया।

    गिल ने जल्द ही नौकरी छोड़कर इस नए काम की ओर ध्यान दिया। आज, गिल कई तरह के काम करते हैं, जिसमें ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों शामिल हैं।

     

    रणजीत कुमार

    2007 में, हैदराबाद के रणजीत कुमार एक प्रोग्रामर के तौर पर काम कर रहे थे। इनकी कमाई काफी अच्छी और ज़िंदगी काफी आरामदायक थी। परंतु वे अपने काम से ऊब चुके थे, जिस वजह से इन्होंने गैजेट्स की समीक्षा करना शुरू किया। जो काम लिख कर किया जाता था वो वीडियो में तबदील हो गया। वे इन वीडियो के यूट्यूब पर अपलोड करते थे।

    ये सप्ताह में छः वीडियो अपलोड करते थे। शुरू में इनकी ग्राहकों की संख्या केवल 1600 रही। 2014 के आसपास चीजें बदलने लगी। अब, हर महीने 800 से 900 ग्राहक इनके चैनल पर जुडते हैं। सब कुछ खुद संभालते हुए वे अपने चैनल के लिए दिन में 10 से 14 घंटों के लिए काम करते हैं तथा अपने अनुयायियों से भी जुड़े रहते हैं।

    यूट्यूब पर अच्छा खासी रकम कमाने के लिए इन्हें दो से तीन साल लग गए।
    हर शनिवार को शाम 7 बजे कुमार एक लाइव सवाल-जवाब सत्र करते हैं, इसमें इनके अनुयायी इनसे प्रश्न पूछते हैं। इनके अधिकांश अनुयायी कॉलेज के छात्र और युवा, तकनीकी पेशेवर हैं जो गैजेट्स खरीदना चाहते हैं। कुमार की बढ़ती लोकप्रियता पर तकनीकी उत्पाद कंपनियों ने भी ध्यान दिया है।

     

    विक्रम यादव

    2007 में डॉक्टरी की पढाई कर रहे विक्रम यादव अक्सर इंटरनेट और ऑनलाइन मंचों का उपयोग करके अपने सवालों का जवाब पाने तथा वैश्विक विशेषज्ञों के मुद्दों को समझने की कोशिश करते थे। 2009 में, ये शोधों पर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने लगे। इसके अलावा वे चिकित्सीय समस्याओं व इलाज पर भी वीडियो अपलोड करने लगे।

    उनका शौक एक जुनून बन गया था और इस जुनून ने मोरादाबाद के डॉक्टर की आय भी बढाई। वे सप्ताह में दो वीडियो अपलोड करते हैं। दुनिया भर के लोग उनके अनुयायी हैं - खासकर अमेरिका, ब्रिटेन और जापान। YouTube से लाखों रुपए कमाने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्‍स

     

    English summary

    Meet India's top 10 YouTube superstars

    Meet India's top YouTube stars they are comedians, musicians, chefs, doctors and they are all the rage of the millennial generation.
    Company Search
    Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
    Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
    Have you subscribed?

    Find IFSC

    Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns

    We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Goodreturns sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Goodreturns website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more