चाइल्‍ड एजुकेशन के लिए 6 बेस्‍ट SIP प्‍लान

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

व्यवस्थित निवेश योजनाएं (एसआईपी) माता-पिता को बच्चे की शिक्षा और विवाह के लिए समय के साथ एक संगठित बनाने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यदि आपके पास पोर्टफोलियो में सबसे अच्छा फंड है तो लंबे समय के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी एक अच्छा आप्‍शन हो सकता है।

बेस्ट डाइवर्सिफाइड फंड यह सुनिश्चित करेगा कि आपके कॉर्पस को कम नहीं किया जा सकता है और बाजार में गिरावट आने पर भी अच्छे रिटर्न प्राप्त होते हैं। जैसा कि पढ़ाई कितनी मंहगी होती जा रही है, पैसों का मैनेजमेंट करना काफी मुकिल हो रहा है। यहां कुछ एसआईपी हैं जो समय के साथ एक बजट बनाने पर विचार कर सकते हैं।

आदित्‍य बिरला सनलाइफ इक्‍वटी फंड

आदित्य बिरला सनलाइफ इक्विटी फंड 7,782 करोड़ रुपए से अधिक के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों के साथ एक इक्विटी डेडिकेटेड फंड है। 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता, इस फंड को अतीत के स्टर्लिंग प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए ले सकते हैं। इस फंड ने एक साल का रिटर्न 21 फीसदी के करीब बना दिया है, जो कि बेंचमार्क इंडेक्स के मुकाबले ज्यादा या कम है।

निधि में निवेश 1,000 रुपये की एक छोटी राशि के साथ किया जा सकता है। इस फंड ने एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, वेदांत और मारुति सुजुकी समेत ब्लू चिप नामों में निवेश किया है। दीर्घकालिक विकास के लिए यह एक अच्छी शर्त है।

 

मीरा एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड

मिरा एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड को स्मॉल एंड मिड कैप इक्विटी फंड के तहत क्रिसिल द्वारा नंबर एक और रैंकिंग ऑनलाइन में वैल्यू रिसर्च ऑनलाइन से पांच सितारा रेटिंग मिली है। इसमें व्यक्ति 5,000 रुपये की राशि के साथ फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं और उसके बाद 1000 रुपये मासिक राशि का निवेश कर सकते हैं। निवेशक सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान में निवेश करने के लिए 6 पोस्ट डेट चेक दे सकते हैं।

पिछले तीन साल का रिटर्न फंड सालाना औसत पर 24 फीसदी के करीब है, जबकि एक साल का रिटर्न 29 फीसदी के आसपास है, जो अन्य फंडों की तुलना में बहुत अच्छा है। यदि फंड को निवेश के 365 दिनों के भीतर भुनाया जाता है तो यह फंड एक प्रतिशत के निकास भार को आकर्षित करेगा।

फंड के पोर्टफोलियो में टाटा ग्लोबल बेवरिजेज, फेडरल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, रेमंड आदि के शेयर शामिल हैं। विकास योजना के तहत एनएवी 49.93 रुपये और लाभांश योजना के तहत 29.91 रुपये है।

 

आदित्य बिड़ला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी फंड

यह फिर से एक इक्विटी ओरिएंटेड फंड है जो दीर्घकालिक लाभ उत्पन्न कर सकता है। निवेशक व्यवस्थित निवेश योजना में निवेश करने के लिए 6 दिनों का दिनांकित चेक दे सकता है। आप निधि में ऑनलाइन निवेश भी कर सकते हैं, जिसके लिए आप म्यूचुअल फंड हाउस से जांच कर सकते हैं। यह फंड एसआईपी के माध्यम से अपने बच्चे की शिक्षा के लिए बजट बनाने में मदद कर सकता है।

फंड ने नीला चिप नामों में आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी और इन्फोसिस जैसे विकल्प शामिल हैं। आदित्य बिड़ला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी फंड ने पिछले एक साल में 20 फीसदी रिटर्न जेनरेट किया है, जबकि पिछले तीन वर्षों में प्रत्येक वर्ष औसतन 12 फीसदी रिटर्न उत्पन्न किया है।

 

रिलायंस टॉप 200 फंड - रिटेल प्लान

रिलायंस टॉप 200 फंड - रिटेल प्लान में विकास योजना के तहत 32.37 रूपये का एनएवी और लाभांश योजना के तहत 17.08 रुपए है। मोटे तौर पर बड़े कैप इक्विटी शेयरों में फंड का निवेश होता है। कंपनी की शीर्ष होल्डिंग्स में एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईटीसी और इन्फोसिस जैसे नाम शामिल हैं। फंड ने पिछले एक साल में 25.85 फीसदी की रिटर्न कमाया है, जिसमें से 5 साल का रिटर्न 18.56 फीसदी है। यह हर महीने 100 रुपये की छोटी राशि वाले बच्चों के लिए एसआईपी के रूप में खराब शर्त नहीं है।

केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटीज

केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटीज एक मिड कैप फंड है न्यूनतम एसआईपी निवेश जिसे 1,000 रुपये में किया जा सकता है। फंड का पिछले तीन साल का रिटर्न प्रत्येक वर्ष औसत पर करीब 21 फीसदी रहा है। फंड 2005 में शुरू किया गया था और इसके प्रक्षेपण के बाद से प्रत्येक वर्ष औसत पर 19.10 प्रतिशत की वापसी प्रदान की गई है।

फंड के पोर्टफोलियो में मिंडा इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व, अतुल और रिलायंस इंडस्ट्रीज़ जैसे स्टॉक शामिल हैं। लाभांश योजना के अंतर्गत फंड में वर्तमान में 91.67 रुपये का एनएवी है।

 

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैलेंस्ड फंड

व्यक्ति 5,000 रुपये की राशि और उसके बाद 1000 रुपये मासिक राशि के साथ इस फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। निवेशक सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान में निवेश करने के लिए 6 पोस्ट डेट चेक दे सकते हैं। फंड की पिछले तीन साल का रिटर्न 13 फीसदी के करीब है, जबकि एक साल का रिटर्न करीब 21 फीसदी है।

यदि फंड को निवेश के 365 दिनों के भीतर भुनाया जाता है तो यह फंड एक प्रतिशत के निकास भार को आकर्षित करेगा। फंड में मदरसन सुमी, एचडीएफसी बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के कर्ज के साथ इसमें निवेश भी होता है।

 

अस्वीकरण

यह लेख खरीदने, सिक्योरिटीज या अन्य वित्तीय साधनों में बेचने के लिए कोई आग्रह नहीं करता है। ग्रेनियम इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, इसकी सहायक, सहयोगियों और लेखक इस लेख में जानकारी के आधार पर होने वाले नुकसान और / क्षति के लिए किसी प्रकार से जिम्‍मेदार नहीं होंगे।

SIP क्‍या है

एसआईपी एक सिस्‍टमैटिक इंवेस्‍टमेंट प्‍लान है। एसआईपी आपके पैसे का निवेश करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, जहां समय की नियमित अंतराल पर एक छोटी सी राशि का निवेश किया जाता है और यह निवेश शेयर बाजार में जुड़ा होता है और समय के साथ अच्छे रिटर्न उत्पन्न करता है।

English summary

6 Best SIPs For Child's Education

Know here about 6 SIPs for child's education.
Story first published: Tuesday, November 14, 2017, 13:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC