पुराने PF खाते को कैसे नए PF खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करें?

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

पीएफ खाते को ट्रांसफर करना अब एक आसान प्रक्रिया बन चुकी है। अब लोग मात्र कुछ ही दिनों में अपना पुराना पीएफ खाता नए पीएफ खाते में यानी कि पुरानी कंपनी से नई कंपनी में ट्रांसफर कर सकते हैं। एक बिजनेस न्‍यूज वेब पोर्टल की रिर्पोट के अनुसार, इस सितंबर से सेवानिवृत्ति निधि समिति EPFO, PF राशि को ऑनलाइन माध्यम से हस्तांतरण करने की प्रक्रिया शुरु करने जा रही है। पुरानी प्रक्रिया में जहां कर्मचारियों को ढेरों फॉर्म भरने पड़ते थे, वहीं उन्हें अब पूरी प्रक्रिया को पूर्ण करने में केवल तीन दिन का समय लगेगा।

ऑनलाइन प्रक्रिया है काफी आसान

पुरानी कंपनी से नई कंपनी की ओर बढ़ते वक्त कर्मचारियों को अपनी पीएफ राशि भी हस्तांतरण करानी पड़ती है। परंतु पीएफ राशि को स्थानांतरण कराने की लंबी प्रक्रिया कर्मचारियों को राशि निकासी करने के लिए मजबूर कर देती है। जिसकी वजह से यह खाता रिटायरमेंट में कर्मचारियों को लाभकारी सिद्ध नहीं हो रहा था। इस समस्या के समाधान के रुप में, ईपीएफओ इस साल ऑनलाइन हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।

ईपीएफओ वेबसाइट पर करना होगा लॉगिन

ईपीएफओ खाते के हस्तांतरण से जुडी जानकारी को पाने के लिए कर्मचारियों को ईपीएफओ वेबसाइट http://epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाना होगा।

खाते से संबंधित अन्‍य जानकारी भी कर सकते हैं प्राप्‍त

इस वेबसाइट पर आप खाता हस्तांतरण से जुडी अन्य जानकारी भी पा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको नए एवं पुराने पीएफ खाते की जानकारी प्रदान करनी होगी। इसके अलावा, आप ईपीएफओ वेबसाइट पर ऑनलाइन हस्तांतरण दावे की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

तीन दिन के अंदर ट्रांसफर हो जाएंगे पैसे

इस प्रक्रिया को जल्द ही आरंभ कर दिया जाएगा तथा नई प्रक्रिया के अनुसार तीन दिनों के भीतर कर्मचारी के खाते में राशि जमा हो जाएगी।

English summary

How To Transfer EPF Balance From Past to New Employer Online?

As per a leading business daily report, the retirement fund body, EPFO is likely, to begin the process of automatic transfer of PF amount on job change this September.
Story first published: Saturday, September 9, 2017, 16:39 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC