ITR फाइल करने की ऑनलाइन प्रकिया पढ़ें यहां पर

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

वेतन आय वाले लोग जो आईटीआर 1 या आईटीआर 4 फॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए पात्र हैं वे किसी भी फॉर्म / सॉफ्टवेयर को डाउनलोड किए बिना आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से पूरी तरह से ऑनलाइन टैक्‍स रिटर्न भर सकते हैं।

यहां पर बताई जा रही विधि के द्वारा कोई भी व्‍यक्ति प्रासंगिक जानकारी दर्ज करके फॉर्म भर सकता है और आखिरी में इसे ऑनलाइन सबमिट भी कर सकता है।

आपको यहां पर हम स्‍टेप वाय स्‍टेप फॉर्म भरने की प्रक्रिया बताएंगे:

1. ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाईए

ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर बताए गए यूआरएल को गूगल में डालिए। ये यूआरएल इंग्लिश में फॉर्म भरने के लिए है।
https://incometaxindiaefiling.gov.in/
https://incometaxindiaefiling.gov.in/index_hindi.html ये यूआरएल हिन्‍दी में फॉर्म भरने के लिए है।

2. नए व्‍यक्ति के लिए

अगर आप पहली बार टैक्‍स का भुगतान करने के लिए ये फॉर्म भरने जा रहे हैं तो न्‍यू रजिस्‍ट्रेशन पर क्लिक करिए। उसके बाद रिजस्‍ट्रेशन के लिए अपने से जुड़ी जरुरी जानकारी यहां पर भरके अपनी प्रोफाइल और पासवर्ड बनाइए। यूजर आईडी बनाते समय यह ध्‍यान रखिए कि आप ने जो जानकारी दी है और जो फोन नंबर दिया है वह बिल्‍कुल सही है।

यह प्रक्रिया जरुरी है क्‍योंकि विभाग के द्वारा इसी आईडी और फोन नंबर पर जानकारी दी जाएगी। आपका रजिस्‍ट्रेशन तब पूरा होगा जब आप एक्टिवेशन लिंक पर क्लिक करते हैं इस पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में एक OTP नंबर आएगा जिसे आपको इसमें भरना है। इस तरह से आप इस साइट पर पंजीकृत हो जाएंगे। इसके बाद दुबारा आप पंजीकृत उपभोक्‍ता पर क्लिक करिए। अगर आपको किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्‍यकता होती है तो आप कस्‍टमर केयर टैब पर क्लिक करके ऑनलाइन मदद और हेल्‍पलाइन नंबर प्राप्‍त कर सकते हैं और वहां से पूछताक्ष कर सकते हैं।

 

3. लॉगिन पर क्लिक करें

बताए गई प्रक्रिया के बाद लॉगिन टैब पर क्लिक करें और जरुरी जानकारी जैसे कि यूजर आईडी, पैन कार्ड नंबर, पासवर्ड, जन्‍मतिथि और दिए गए कैप्‍चा कोड को डालें। उसके बाद नीचे आकर लॉगिन बटन पर क्लिक करके साइन इन करें।

4. साइन इन के बाद

साइन इन करने के बाद आपके अकाउंट का डैशबोर्ड आपके सामने खुल जाएगा जैसा कि इस फोटो में दिखाया जा रहा है। हेडर में दिए गए ई-फाइल टैब पर क्लिक करके उसमें दिए गए 'प्रिपेयर एण्‍ड सबमिट आईटीआर ऑनलाइन' ऑप्‍शन को सलेक्‍ट करिए।

5. वर्ष का चयन करें

अगली प्रक्रिया के लिए रिलेवेंट फॉर्म और अससमेंट ईयर जिसके लिए टैक्‍स भरना है उसे सलेक्‍ट करिए। यहां पर टैक्‍स करदाता या तो पैन कार्ड के द्वारा या पिछले वर्ष द्वारा दिए गए जानकारी से अपना पता ग्रहण कर सकता है। आप से विभाग यहां पर यह पूछेगा कि क्‍या आप अपना रिटर्न डिजिटलीकरण प्रक्रिया से साइन करना चाहते हैं। अगर आप 'हां' पर क्लिक करते हैं तो आपको अपना सिग्‍नेचर अपलोड करना होगा जो कि पिछले वर्ष इनकम टैक्‍स वेबसाइट पर रजिस्‍टर किया होगा।

6. सबमिट बटन

दिए गए पेज को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करिए जिससे वेबसाइट आपको उस पेज पर फिर से पहुंचा देगी जहां पर आपने फॉर्म सलेक्‍ट किया था फॉर्म भरने के लिए। ITR (इनकम टैक्‍स रिटर्न) फॉर्म भरने से पहले एक बार सामान्‍य इन्‍स्‍ट्रक्‍शन को पढ़ लें क्‍योंकि इसमें आपको बताया जाएगा कि आपको क्‍या करना है और क्‍या नहीं करना है।

7. सही हो दी गई जानकारी

एक बार सारी जानकारी फॉर्म में भरने के बाद यह सुनिश्‍चत कर लें कि आप ने इनकम, सामान्‍य जानकारी और टैक्‍स की जानकारी जो यहां पर उपलब्‍ध करायी है वह आपके ऑनलाइन फॉर्म से मैच कर रही है या नहीं।

8. सुरक्षित करें डाटा

आखिरी बार अपने फॉर्म को सबमिट करने से पहले एक बार फिर से पूरे फॉर्म को जांच लें और सारा डाटा सेव कर लें। इसके लिए आपको 'प्रीव्‍यू एण्‍ड सबमिट' बटन पर क्लिक करना होगा। जहां पर आपको अपने आईटीआर फॉर्म को आखिरी बार सबमिट करने से पहले उसका प्रीव्‍यू देख सकते हैं।

9. कर सकते हैं वेरीफिकेशन

'जमा करें' बटन पर क्लिक करने के बाद, आपका आईटीआर अपलोड हो जाएगा और आपको उपलब्ध विकल्पों में से किसी भी तरह से अपनी वापसी का सत्यापन करने के लिए कहा जाएगा।

10. फिर से देना होगा डिजिटल सिग्‍नेचर

अगर आपने पहले से ही डिजिटल सिग्‍नेचर रजिस्‍टर कर दिया है तो वही सिग्‍नेचर फॉर्म सबमिट करने के आखिरी स्‍टेप में आपसे पूछा जाएगा। एक बार यह अपलोड हो गया और फॉर्म सबमिट हो गया तो आईटीआर फाइल करनी की प्रक्रिया पूरी हो जाती है उसके बाद किसी भी प्रकार के वेरीफिकेशन की आवश्‍यकता नहीं होती है।

11. डिजिटल सिग्‍नेचर न हो तो

हालांकि, यदि आपके पास रिटर्न दाखिल करते समय डिजिटल हस्ताक्षर नहीं है, तो आप अपनी वापसी या तो इलेक्ट्रॉनिक रुप से आधार ओटीपी या इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड पद्धति का उपयोग कर सकते हैं या ITR V से CPC से हस्ताक्षरित प्रिंट ई-फाइलिंग की तारीख से 120 दिनों के भीतर बेंगलुरू भेज सकते हैं।

12. एकनॉलेजमेंट मैसेज

जब आपका रिटर्न सफलता पूर्वक पहुंच जाएगा तो आपकी मेल आइडी में ITR V की ओर से स्‍वीकृति का संदेश आएगा। यह मैसेज आपके ई-फायलिंग वेबसाइट पर भी आएगा जहां से आप इसे जरुरत पड़ने पर डाउनलोड भी कर सकते हैं।

13. वेरीफिकेशन मैसेज

एक बार जब आप इसे सत्यापित करते हैं तो विभाग आपके आईटीआर पर कार्रवाई करेगा। आपके आईटीआर संसोधित होने के बाद, आपको अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मेल और एसएमएस के जरिए सूचित किया जाएगा।

English summary

How to file ITR? Know the all process to file online

People with salary income who are eligible to use ITR1 or ITR4 form can file their tax return completely online via the income tax e-filing website without having to download any forms/software.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC