For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पहली सैलरी मिलते ही शुरू करें ये 5 काम

By Pratima
|

आपकी पहली सैलरी आर्थिक रुप से मदद तो करती ही है साथ ही साथ आपके आत्‍म विश्‍वास और आत्‍मसम्‍मान को भी बढ़ाती है। जब पहली बार सैलरी मिलती है तो ज्‍यादातर लोग अपने परिवार के लोगों को उपहार और दोस्‍तों को पार्टी देने के बारे में सोचते हैं।

 

जब पहली सैलरी मिलती है तो आप कुछ ऐसे कदम भी उठा सकते हैं जो कि आर्थिक रुप से आप को संभलने में मदद कर सकें। यह एक उचित समय होता है कि जब आप अपने सपने को उड़ान देने के लिए तैयार करते हुए खुद का घर, कार और बाइक खरीद सकते हैं। सैलरी मिलने के बाद कौन से काम करने चाहिए यहां पर हम आपको बताएंगे-

विकसित करें एक वित्‍तीय आदत

विकसित करें एक वित्‍तीय आदत

पहली सैलरी सबके लिए मायने रखती है, अपने मनोरंजन के लिए इससे आप कितना भी खर्च कर सकते हैं गैजेट, पसंदीदा ड्रेस और मनपसंद खाना ये सब खरीद सकते हैं। लेकिन इससे पहले की ये सभी काम आपकी आदत बन जाये आप भविष्‍य के लिए बचत करना शुरू कर दें। दूसरों का चुकता करने से पहले खुद का चुकता करें, हर हाल में बचत करने का एक टारगेट फिक्‍स रखें।

बजट बनायें

बजट बनायें

बजट आपके खर्च को प्‍लान करने में मदद करेगा। हर महीने की सैलरी को कैलकुलेट करें, जरुरी चीजों जैसे कि घर का रेंट, कार और बाइक का ईएमआई, खाने का खर्च सबकी सूची पहले से बनाकर रखें। इससे खर्च और आमदनी को समझने में मदद मिलेगी, साथ ही इससे अनावश्‍यक चीजों की लिस्‍ट भी कम होगी।

खुद का बीमा करायें
 

खुद का बीमा करायें

सबसे पहले जरुरी है खुद की देखभाल करना उसके लिए जरुरी है कि सबसे पहले खुद के लिए एक इंश्‍योरेंस करवायें जैसे ही आपको जॉब मिले। इंश्‍योरेंस से आर्थिक रुप से तब मदद लिती है जब किसी प्रकार का हादसा, कोई बहुत बड़ी बीमारी हो या फिर मृत्‍यू हो। मेडिकल इंश्‍योरेंस के माध्‍यम से खुद को सुरक्षित रखने और अपने पर आश्रित व्‍यक्तियों की मदद करने का काम कर सकते हैं।

छोटी-छोटी चीजों में इन्‍वेस्‍ट करें

छोटी-छोटी चीजों में इन्‍वेस्‍ट करें

चूंकि आपने नौकरी करना अभी शुरू किया है तो यह जरुरी नहीं कि आप ज्‍यादा अमाउंट इन्‍वेस्‍ट कर दें जिससे आपकी दिक्‍कतें बढ़ जायें, छोटी-छोटी चीजों पर इन्‍वेस्‍ट करना शुरू-शुरू में सही रहेगा। कुछ महीने बाद आप ज्‍यादा मात्रा में बचत करने के काबिल बन जायेंगे। सिस्‍टमैटिक इंवेस्टिमेंट प्‍लान से आपको भविष्‍य में कई फायदे मिल सकते हैं।

रिटार्यमेंट के लिए प्‍लान

रिटार्यमेंट के लिए प्‍लान

अगर आप शुरूआत से ही सेवानिवृति के लिए भी प्‍लान बनाना शुरू कर देते हैं तो यह भविष्‍य के लिए फायदेमंद ही होगा। ज्‍यादातर कंपनी ईपीएफ स्‍कीम भी प्रदान करती हैं यदि आपकी कंपनी पीएफ नहीं प्रदान करती है तो आप अपना पीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं। शुरूआत से ही सेवानिवृत्ति के लिए प्‍लान बनाना सबसे अच्‍छा फायनेंशियल डिसीजन होगा।

English summary

Got Your First Salary? Start These Habits

Your first salary gives you financial independence and of course, will boost your self-respect and confidence. The first thing you usually think of doing, when you get your first salary, is to buy some gifts for you or your parents or giving a party to your friends.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X