For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

2016 में आर्थिक रूप से फिट रहने के लिए 8 तरीके

By Ajay Mohan
|

हम सब एक सुखद व समृद्ध जीवन जीना पसंद करते हैं। ऐसा जीवन जीने के लिए आपको आर्थिक रूप से फिट होना होगा।

 

जिस तरह शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आपको कसरत व सही आहार का सेवन करने की ज़रूरत है। उसी तरह, वित्तीय रूप से फिट रहने के लिए आपको वित्तीय समस्याओं से निपटना आना चाहिए। इन समस्याओं को हल करने के कई तरीके हैं। अतः नीचे इनकी एक सूची दी गई है।

2016 में आर्थिक रूप से फिट रहने के लिए 8 तरीके

2016 में आर्थिक रूप से फिट रहने के लिए 8 तरीके:

1 अपनी योजना के साथ बने रहें

साल के शुरूआत में हम सब कुछ नहीं योजनओं को पूर्ण करने का संकल्प लेते हैं परंतु कुछ ही दिनों बाद हम इनके बारे में भूल जाते हैं। कुछ प्रण ऐसे होते हैं जिन्हें हम हर साल बनाते व तोड़ते हैं। अपनी सहुलियत के लिए हम अपनी ही योजनाओं को तोड़ते व मरोड़ते हैं जिसका खामियाज़ा हमें आगे चल कर भुगतना पड़ता है।

 

2 क्रेड़िट लिमिट को काबू में रखें

क्रेड़िट लिमिट को काबू में रखने के लिए आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण पाना होगा। साल अभी शुरू ही हुआ है और यदि आप अपने क्रेड़िट कार्ड का इस्तेमाल फिजूल चीज़ों को खरीदने में करेंगे तो ज़रूरत के वक्त आप मु्श्किल में पड़ सकते हैं।

3 पोर्टफोलियो को अपड़ेट करें

समय-समय पर अपने पोर्टफोलियो को अपड़ेट करते हैं। आप से जुड़ी नई जानकारी आयकर कानून, बाजार में घोषित नए निवेशें में एवं रिटर्न फाइल करते वक्त डिडक्शन का दावा करने में मदद करेगी। बैंक खाते की नियमित समीक्षा तथा ऋण का ऑटो ड़ेबिट या भुगतान डिस्क्रिपन्सी की स्थिति में मददगार साहित होंगे।

4 ऋण का भुगतान

आपने भिन्न ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बहुत सारा कर्जा उठाया होगा, लेकिन कितनी राशि बकाया है इस पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। सही समय पर कर्जों का भुगतान करें। नए निवेश में पूंजी लगाने के बजाय मौजूद ऋण से मुक्त होने में समझदारी है।

5 रिटाइअर्मंट के लिए बचत

बुढ़ापे में आर्थिक रूप से आरामदेह ज़िंदगी जीने के लिए अभी से अपने रिटाइअर्मंट खाते में धनराशि जोड़ना आरंभ करें।

6 दस्तावेज़ों को सुरक्षित करें

बीमा पॉलिसी के दस्तावेज, सावधि जमा का प्रमाण पत्र, संपत्ति के कागजात एवं ड़ीड जैसे वित्तीय दस्तावेज़ों की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है इसलिए इन दस्तावेज़ों को सुरक्षित रखना बहुत ज़रूरी है। इन दस्तावेज़ों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में सेव करने के लिए आप 'आधार' आधारित डिजिटल लॉकर का उपयोग कर सकते हैं या एक सॉफ्ट कॉपी के रूप में अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं। इस तरह, इनकी एक डूप्लिकेट कॉपी आपके पास हमेशा मौजूद होगी।

7 टैक्स

टैक्स फाइल करने के लिए ज़रूरी सभी दस्तावेजों व रसीदों को संभाल कर रखें। समय पर टैक्स फाइल करें।

8 अच्छा सलाहकार

जितना महत्व शारीरिक फिटनेस में अच्छे ट्रेनर का होता है निवेश में उतना ही महत्व एक अच्छे सलाहकार का होता है। धन कमाने का कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं है। किसी भी अरबपति की अमीरी का राज़ उसकी ढेरों साल की मेहतन व निवेश को लेकर किए गए कड़े फैसलों में छुपा होता है। अपने जीवन में वित्तीय संतुलन बनाए रखने के लिए आपको सही सलाह एवं योजना की जरूरत है। तो चलें, वित्तीय रूप से फिट रह कर हम इस नए साल को आनंदमय बनाएं।

English summary

8 Ways To Be Financially Fit In 2016

Everybody hopes for an enriching life in every aspect and in order to achieve that you also need to be financially fit.
Story first published: Monday, January 18, 2016, 17:37 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X