For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

छोटा बिजनेस शुरू करने के लिये 20 आइडिया

By Ajay Mohan
|

क्या आप अपना कोई नया व्यवसाय शुरु करने का सोच रहे हैं? अगर हाँ तो आपको इसे एक आइडिया के साथ शुरु करना चाहिए। एक बार जब व्यवसायी यह सोच लें कि उन्हें कौन सा व्यवसाय करना है, तो इसके बाद यह बहुत जरूरी है कि उसके लिए उचित ढ़ग से व्यवसायिक योजना भी की जाए। एक सुव्यवस्थित प्रलेखित व्यवसाय योजना उस कंपनी का उचित मूल्यांकन करने में मदद करती है जिसे आप शुरु करने जा रहे हैं।

 

यह उधारकर्ताओं और निवेशकों के लिए भी बेहतर रहता है, जिससे कि वो निवेश करने से पहले व्यवसाय की पूरी योजना से अवगत हो पाते हैं। अगर आपका व्यवसाय स्व वित्तपोषित है तो कम्पनी के मालिक के लिए यह बेहतर होगा कि वो उचित वित्तिय अनुमान निर्मित करे और प्रासंगिक व्यापार रणनीतियों के साथ उभर कर सामने आए।

विपणन की योजना व्यापार की योजना का एक अभिन्न हिस्सा है जैसा कि यह विपणन रणनीतियों में शामिल है जो कि सेवाओं और उत्पाद के प्रचार और प्रोत्साहन के लिए अपनाई जाने वाली हैं। व्यवसाय योजना में लक्ष्य भी शामिल है जिसे अपने प्रदर्शन से प्राप्त करना होता है। इससे संस्था को चलाने के लिए आवश्यक पूंजी के लिए संकेत भी मिलते हैं।

यहां कुछ व्यवसायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें छोटा सा निवेश कर आप शुरू कर सकते हैं:

छोटे व्यापार के आईडिया

छोटे व्यापार के आईडिया

छोटा बिजनेस शुरू करने के लिये 20 आइडिया आपको आगे स्लाइडर में मिलेंगे।

निजीकृत और कस्टम निर्मित गिफ्ट स्टोर

निजीकृत और कस्टम निर्मित गिफ्ट स्टोर

आज निजीकृत और कस्टम निर्मित गिफ्टों की मांग बढ़ती जा रही है। इसलिए आप इसका व्यापार करने के बारे में सोच सकते हैं।

जिम या फिटनेस सेंटर
 

जिम या फिटनेस सेंटर

आज की दुनिया में हर कोई अपनी फिटनेस के लिए सजग दिखाई देता है, इसलिए अगर आप अपना छोटा सा भी जिम या फिटनेस सेंटर खोले तो यह व्यापार का अच्छा विकल्प सिद्ध हो सकता है।

कार्यक्रम आयोजक

कार्यक्रम आयोजक

एक कम्पनी शुरू कर सकते हैं जो कार्यक्रम आयोजित करें, यह व्यापार का एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है। लेकिन यहां आपको अतिरिक्त प्रयास करना पड़ेगा।

इंटीरियर डिजाइनर

इंटीरियर डिजाइनर

इंटीरियर डिजाइनर की मांग आजकल हरजगह है, इसलिए इंटीरियर डिजाइनर के रूप में व्यापार शुरु करना एक अच्छा विकल्प सिद्ध हो सकता है। जरूरत है तो बस एक आपके दक्ष कौशल की।

छोटी किराने की दुकान

छोटी किराने की दुकान

निम्न स्तर पर किराने की दुकान से व्यापार शुरु करना भी एक अच्छा सुझाव है।

गेम पार्लर

गेम पार्लर

आज की पीढ़ी को गेम खेलने में अत्यधिक रूचि है, ऐसे में आप गेम पार्लर को भी अपना बिजनेस बना सकते हैं।

ट्यूशन क्लास

ट्यूशन क्लास

शिक्षा आज अतिआवश्यक है इसलिए शिक्षा से जुड़ा व्यापार कभी बंद नहीं हो सकता। आप चाहे ति ट्यूशन क्लास से भी अपना व्यापार शुरु कर सकते हैं।

मोबाइल की दुकान

मोबाइल की दुकान

मोबाइल आज की मुख्य आवश्यकताओं में से एक है, इसकी मांग सबसे अधिक है फिर वो चाहे शहर हो या गांव। मोबाइल की दुकान के लिए निवेश करना भी व्यापार का अच्छा विकल्प बन सकता है।

आइसक्रीम पार्लर

आइसक्रीम पार्लर

आइसक्रीम पार्लर बिजनेस शुरु करने का एक एक अच्छा सुझाव बन सकता है, आप इस विकल्प के बारे में भी सोच सकते हैं।

ज़िरोक्स और बुक बाइंडिग

ज़िरोक्स और बुक बाइंडिग

कई कॉलेजों और स्कूलों के आस-पास ज़िरोक्स और बुक बाइंडिग की सुविधा का अभाव होता है। ऐसे में अगर आप इन जगहों के आस-पास ज़िरोक्स और बुक बाइंडिग का काम शुरु करें तो यह आपके लिए बहुत मुनाफेदार साबित हो सकता है।

मोबाइल फुड शॉप

मोबाइल फुड शॉप

आज की व्यस्त पीढ़ी को ध्यान में रखकर अगर आप मोबाइल फुड शॉप का बिजनेस भी शुरु करें तो यह एक अच्छा सुझाव होगा।

ज्वैलरी निर्माता

ज्वैलरी निर्माता

जैसे-जैसे सोने की कीमत में उछाल आता है वैसे-वैसे गहने बनाने की मांग भी बढ़ जाती है ऐसे में आप ज्वैलरी निर्माता के रूप में भी व्यापार शुरु कर सकते हैं।

बीमा सलाहकार

बीमा सलाहकार

अगर आप एक बीमा कंसलटेंसी खोले या कोई बीमा ऐजेंसी ले लें तो यह भी व्यापार का एक अच्छा विकल्प सिद्ध होगा।

फ्रीलांसर

फ्रीलांसर

अगर आप प्रोग्रामिंग में अच्छे हैं तो कई बहुविकल्पी वेबसाइटें हैं जहां से आपको फ्रीलांस काम मिल सकता है और इससे आप अच्छा कमा भी सकते हैं।

बुक स्टोर

बुक स्टोर

बुक स्टोर खोल कर भी आप अपना काम शुरु कर सकते हैं, इसका बिजनेस हमेशा चालु ही रहता है।

कैटरिंग सर्विस

कैटरिंग सर्विस

जैसा कि शादियों और पार्टियों में हमेशा कैटरिंग सर्विस की मांग रहती है, अगर आप अच्छा खाना और अच्छी कैटरिंग सर्विस प्रदान कर सकते हैं तो यह विकल्प भी आपके लिए बेहतर रहेगा।

कंप्यूटर ट्रेनर

कंप्यूटर ट्रेनर

अगर आप बेहतर कंप्यूटर ट्रेनिंग दे सकते हैं तो आपको इसे अपना बिजनेस बनाने में भी इंतजार नहीं करना चाहिए, यह व्यापार का एक उत्तर साधन बन सकता है।

योगा सेंटर

योगा सेंटर

आज के तनावपूर्ण जीवन में कई लोग योग के लिए जाना पसंद करते हैं, इसलिए योगा सेंटर भी व्यापार का एक अच्छा विकल्प बन सकता है।

बेबी सिटिंग सर्विसेज

बेबी सिटिंग सर्विसेज

जो महिलाएं घर से अपना कोई काम शुरु करना चाहती हैं यह विकल्प उनके लिए बेहतर हो सकता है। कई कामकाजी अभिभावकों को इस सर्विस की आवश्यकता पड़ती है।

रियल एस्टेट सलाहकार

रियल एस्टेट सलाहकार

रियल एस्टेट का काम हमेशा चलते रहना वाला काम है, इसलिए रियल एस्टेट और क्रय-विक्रय, किराए आदि के बारे में सलाह देने के लिए आप एक कसंलटेंसी खोल सकते हैं जो कि एक बेहतर बिजनेस आइडिया है।

English summary

20 Small Business Ideas with low investment

If you are planning to start your own business, then first thing you should start with is an IDEA. Here are 20 Small Business Ideas for you which requires low investment.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?