For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैसे की बात : निवेश करने में युवा करते हैं ये गलतियां, आप इनसे बचें और पाएं ज्यादा रिटर्न

|

नई दिल्ली, अगस्त 29। शेयर मार्केट में निवेश को लेकर हमेशा कहा जाता है कि जितनी जल्दी आप शुरू करेंगे, उतनी ही जल्दी आप इसमें कामयाब होंगे। युवाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण निवेश वित्तीय कौशल को अपने अंदर निखारना है, यह युवाअवस्था का सबसे बढ़िया व्यक्तिगत निवेश है। वित्तीय कौशल में दक्षता निश्चित रूप से उन्हें उनके लिए सर्वोत्तम निवेश विकल्पों की पहचान करने में मदद करेगी।
तमाम इनवेस्टर्स द्वारा यह हमेशा सलाह दी जाती है कि जीवन में जल्दी निवेश करना शुरू करना चाहिए। लेकिन कुछ सामान्य गलतियाँ हैं जो युवा निवेशक जल्दी शुरू करते हुए करते हैं।

 

Residential Property बेच रहे तो जानिए टैक्स बचाने का तरीका, होगा लाखों का फायदाResidential Property बेच रहे तो जानिए टैक्स बचाने का तरीका, होगा लाखों का फायदा

1. वित्तीय निवेश का कम ज्ञान

1. वित्तीय निवेश का कम ज्ञान

निवेश के शुरूआती दिनों में युवा जो सबसे बड़ी गलती करते हैं, वह है उनमें वित्तीय साक्षरता की कमी। जब तक कोई भी व्यक्ति शेयर मार्केट से जुड़ी सामान्य पारिस्थितिकी तंत्र को नहीं जान पाता है, तब तक उनके लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेना असंभव होता है। अक्सर नए निवेशक युवा चक्रवृद्धि ब्याज या जोखिम के विविधीकरण जैसी बुनियादी अवधारणाओं को नहीं समझ पाते हैं। जिसके कारण उन्हें शुरू में ही भारी नुकसान हो जाता हैं। इस गलती से बचने का एक तरीका यह है कि आप कोई भी निर्णय लेने से पहले व्यक्तिगत वित्त और निवेश के बारे में खुद को अवेयर जरूर कर लें।

2. निवेश योजना की कमी

एक और गलती जो लगभग सभी युवा निवेश के मामले में करते हैं, वह है निवेश का स्पष्ट लक्ष्य और रोडमैप तैयार न होना। अनेको बार, युवा निवेशक अपने लक्ष्यों के बारे में या उन्हें कैसे प्राप्त करना चाहते हैं, इस बारे में सोचे बिना निवेश करते हैं। जिस वजह से वह अंत में तेजी भरा कोई निर्णय लेते हैं जो गलत साबित होता है। एक स्पष्ट निवेश योजना के अभाव में सटीक और लाभदायक निवेश निर्णय लेना बहुत मुश्किल कदम हो सकता है।

 
3. कम समय में लाभ
 

3. कम समय में लाभ

अप्रत्याशित लाभ अच्छा है लेकिन यह स्थायी नहीं है। अक्सर युवा अपने मित्रों या परिवार के सदस्यों से कम समय में लाभ कमाने की बाते सुनते हैं और वे भी इसके पिछे भागने लगते हैं। यह निवेश करने का खतरनाक तरीका है और वह भी तब जब आप निवेश की दुनिया में नए खिलाड़ी हो। निवेश में हमेशा ही लंबी अवधि के गोल के पीछे एक लक्ष्य बना के निवेश की तैयारी करनी चाहिए। कम समय में निवेश से दोगूना तीगूना कमाने के चक्कर में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए।

4. पोर्टफोलियों को विविध नहीं करना

हमेशा याद रखें की आपको सारा पैसा एक जगह नहीं लगाना है। सिर्फ एक कंपनी या एक ही सेक्टर के कंपनियों में निवेश करना बहुत जोखिम भरा होता है। विभिन्न कंपनियों और भिन्न भिन्न क्षेत्रों के कंपनियों में निवेश करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना आवश्यक है। इस तरह, यदि एक कंपनी में निवेश खराब प्रदर्शन करता है, तो दूसरा अच्छा प्रदर्शन कर के हानी को बैलेंस कर सकता है। विविधीकरण जोखिम प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

5. भावनाओं पर आधारित निवेश से बचें

5. भावनाओं पर आधारित निवेश से बचें

बहुत से युवा उन चीजों में निवेश करते हैं, जिनके बारे में वे भावुक होते हैं। भावना के साथ निवेश कभी भी जोखिम भरा होता है। युवाओं को सबसे ज्यादा हानि इसी निर्णय से होता है। वित्तीय निवेश के निर्णय भावनात्मक होने के बजाय रिसर्च पर बेस्ड होने चाहिए। वित्तीय शिक्षा का ज्ञान इस पहलू को संतुलित करने में मदद करती है।

English summary

youth investor always make these mistake while investing you should avoid these

Proficiency in financial skills will surely help them to identify the best investment options for them.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X