For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Eco Friendly हो जाएगा आपका घर, तुरंत करें ये 4 काम

|
Eco Friendly हो जाएगा आपका घर, तुरंत करें ये 4 काम

Eco Friendly : अपने लिए और अपने परिवार के लिए घर का कंस्ट्रक्शन करवाना बहुत ही खुशी की बात होती है। इस तरह का जो डेवलपमेंट का काम है। इन कामों को आगे बढ़ाने से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। कि आपके घर का डिजाइन ऐसा हो। जो एनवायरनेमेंट के अनुकूल हो। इसका मतलब यह एनवायरनेमेंट को बेहद ही कम नुकसान पहुंचाए साथ आपके लिए एक बढ़िया हो। आपका नया घर पर्यावरण को संरक्षित तो करें। ही साथ ही आपका नया घर भविष्य में आपके पैसे को बचाने में भी सहायता करें। एनवायरनमेंट के अनुकूल घर बनाने में जैसे-जैसे लोगों में जागरूकता बढ़ रही है, वैसे अधिकतर जो बिल्डर है। इको-फ्रेंडली अपार्टमेंट की पेशकश कर रहे हैं। हालांकि, देश के भीतर एनवायरनमेंट के अनुकूल घर का कंट्रक्शन करवाना अभी भी अपनी प्राइमरी स्टेज में हैं, इको-फ्रेंडली घर काफी अधिक पापुलर है। इस तरह के घर को काफी कम पैसे खर्च करके बनवाएं जा सकते हैं। कंस्ट्रक्शने के दौरान इको-फ्रेंडली घर बनाने के लिए यह कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

 

Business Idea : ये हैं टॉप 5 बिजनेस, घर बैठे करें कमाईBusiness Idea : ये हैं टॉप 5 बिजनेस, घर बैठे करें कमाई

सोलर पैनल

सोलर पैनल

सोलर पैनल एक बेहद पापुलर टेक्नोलॉजी है। ये टेक्नोलॉजी पूरे विश्व को नेचुरल पावर को उपयोग करने की परमिशन देता है। अगर इसका इस्तेमाल करते है, तो फिर प्रदूषण फैलने की संभावना बेहद ही कम होती है। इको फ्रेंडली टेक्नोलॉजी को थोड़े मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है। वक्त-वक्त पर इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाएं, तो फिर इसके आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है। इसको एक बाद लगवा लिया जा है, तो फिर इसके बाद इसके 10 वर्ष से अधिक समय तक उपयोग किया जा सकता है।

ऑप्शन चुने माड्यूलर कंस्ट्रक्शन का
 

ऑप्शन चुने माड्यूलर कंस्ट्रक्शन का

जो माड्यूलर कंस्ट्रक्शन होता है। ये एक प्रीफेब्रिकेटेड स्ट्रक्चर है। इस तरह की जो बिल्डिंग होती है। इसको अपने मनमुताबिक डिजाइन में बनाया जा सकता है। माड्यूलर होम कंस्ट्रक्शन को आवश्यकता के मुताबिक, एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जा सकता है। इस तरह के होम कंस्ट्रक्शन का लाभ वेस्ट मैनेजमेंट होता है। इसमें उपयोग को गई जो चीजे होती है। वो बेकार नहीं होती है।

Delhi House Scheme : इन लोगों को मिलेंगे मकान, ऐसे करें अप्लाई | Good Returns | *News
हरा भरा बनाएं रखे मकान का छत

हरा भरा बनाएं रखे मकान का छत

यह प्रयास हमेशा होना चाहिए। कि जो बिल्डिंग का छत है। वो हरा भरा बना रहे। छत के सतह पर इस बॉटनिकल लेयर के होने से लाभ होते है। छत का ये टॉप लेयर बिल्डिंग पर छाया बनाए रखता है। गर्मी के मौसम में राहत दिलाने में काम आता है। यह छत की सतही भाग के तापमान को घटाता है। ये एनर्जी की बचत करता है।

रिसाइकिल मैटेरियल

रिसाइक्लेबल मैटेरियल और एनर्जी एफिशिएंट मैटेरियल का उपयोग करके अगर कंस्ट्रक्शन बनावते है, तो फिर एनवारमेंट पर खराब असर नहीं पड़ता है। ऐसे मैटेरियल जो एनवारमेंट को नुकसान न पहुंचाएं। ऐसे इको फ्रेंडली बिल्डिंग मैटेरियल से अगर कंट्रक्शन करवाते गई, तो फिर इससे समय की बचत होती है। इसके साथ ही कम एनर्जी खपत होती है।

English summary

Your home will become eco friendly do these 4 things immediately

for you and your family It is a matter of great pleasure to get the house constructed. This kind of development work. You should keep these things in mind before proceeding with these works.
Story first published: Wednesday, January 4, 2023, 13:29 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X