For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

काम के Tips : घर पर ऐसे सेफ रखें Gold, बैंक लॉकर की नहीं होगी जरूरत

|

नई दिल्ली, सितंबर 21। सोने की कीमतों में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा हैं। सोने की कीमतें लगातार गिरी है और इसकी कीमतें पिछले 7 महीने के निचले स्तर में पहुंच गई हैं। सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट हुई हैं। जिसके बाद लोगों का आकर्षण सोने की तरफ बढ़ रहा हैं। सोने को खरीदना जितना कठिन हैं। उतना ही कठिन उस सोने सुरक्षित और संभाल का रखना है। बैंक लॉकर का उपयोग हम सोने के गहनों को सुरक्षित रखने के लिए करते है। बहुत से लोग इसके लिए कतराते है क्योंकि उसमें बैंक लॉकर का मेंटिनेंस चार्ज देना होता हैं। आज हम आपको एक तरीका बता रहें हैं। जिसमें आप गहनों को सुरक्षित रख सकते हैं। वो भी बिना बैंक लॉकर के ही। इन तरीकों से आप सोने को सुरक्षित रख सकते हैं। इस साथ ही सोने चोरी होने की स्थिति में आपको नुकसान भी नहीं होगा।

 

Aadhaar आधारित पेमेंट करने वालों के लिए आया नया सेफ्टी फीचर, पैसा रहेगा सेफAadhaar आधारित पेमेंट करने वालों के लिए आया नया सेफ्टी फीचर, पैसा रहेगा सेफ

सुरक्षित रखें सोना बिना बैंक लॉकर घर में ही

सुरक्षित रखें सोना बिना बैंक लॉकर घर में ही

सोने को सुरक्षित रखना बेहद ही कठिन होता हैं। हमे बहुत बार यही डर लगा रहता हैं कि घर में हमारा सोना सुरक्षित हैं या नहीं। यदि हम घर में सोने की ज्वैलरी रखते हैं। तो ज्वैलरी की चोरी होने की अधिक संभावना होती हैं। आज हम आप कुछ ऐसे तरीके बता रहें हैं। जिसकी सहायता से आप बिना बैंक लॉकर में रखे अपने ज्वैलरी को सुरक्षित रख सकते हैं। वो भी घर में ही यानी अगर आपका गहना यदि चोरी हो जाता हैं या फिर गायब हो जाता हैं। तो ऐसी स्थिति में आपको किसी तरह की चिंता नहीं होगी।

ज्वैलरी इंश्योरेंस कवर
 

ज्वैलरी इंश्योरेंस कवर

हम ज्वैलरी इंश्योरेंस कवर की बात कर रहे हैं। यदि आप ज्वैलरी इंश्योरेंस कवर लेते हैं तो इसके बीमा से आप आपके सोने को सुरक्षित रख सकते हैं। ज्वैलरी की सुरक्षा के लिए बीमा कंपनी 2 तरीके की सुरक्षा ऑफर करती हैं। इसमें हम पहले की बात करें तो स्‍टैंडएलोन ज्वैलरी पॉलिसी और दूसरी होम इंश्योरेंस पॉलिसी चलिए जानते हैं। इन पॉलिसी के बारे में विस्तार से।

ज्वेलरी इंश्योरेंस क्या है

ज्वेलरी इंश्योरेंस क्या है

ज्वैलरी इंश्योरेंस के तहत यदि आप होम इंश्योरेंस लेते हैं तो फिर बीमा कंपनी की ओर से इस पॉलिसी आपको घर पर रखे सोने के चोरी हो जाने के पर पूरा कर नहीं देता हैं। बल्कि ये केवल राइडर होता है। ऐसे में आपको यदि घर में रखे सोने की पूरी सुरक्षा चाहिए तो फिर आपको स्‍टैंडएलोन ज्वैलरी इंश्योरेंस ही लेना चाहिए, ताकि आपके ज्वेलरी को पूरी तरह से सुरक्षा मिले और अपने गहने का पूरा बीमा कवर हो सके।

ख्याल रखें इन बातों का

जब आप ज्वेलरी इंश्योरेंस को लेते हैं। उस समय आप आपके गहनों का पूरा वैल्यूएशन करवा लें नहीं तो बीमा कम्पनी आपके गहने का कम वैल्यूएशन कर सकती हैं। यदि हम प्रीमियम की बात करते हैं तो फिर 1 लाख रु सम एश्योर्ड पर इंश्योरेंस कंपनियां ज्वैलरी बीमा के लिए 1 हजार रु का प्रीमियम लेती हैं। 10 लाख रु के यदि आपके पास गहने हैं तो फिर आपको 10 हजार रु वार्षिक का प्रीमियम भरना होगा। जब आप इंश्योरेंस लेते हैं। उस समय आपको इंश्योरेंस के नियमो को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए। यदि गहने घूम जाते है या फिर गहने चोरी हो जाते है तो फिर क्लेम की क्या प्रक्रिया हैं। आप किस तरह की जानकारी देनी होगी। इन सब को पहले ही पढ़ लेना बेहद ही जरूरी होता हैं।

English summary

Work Tips Keep Gold Safe At Home Like This Bank Locker Will Not Be Needed

There are constant fluctuations in the prices of gold. Gold prices have fallen continuously and its prices have reached the low level of last 7 months. There has been a big fall in the prices of gold.
Story first published: Wednesday, September 21, 2022, 11:57 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X