For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

काम की खबर : कब-कब और क्यों चाहिए होता है कैंसल चेक, ये हैं जरूरी पॉइंट्स

|

नई दिल्ली, सितंबर 26। यदि आप किसी बैंक में निवेश करते हैं या फिर किसी इंश्योरेंस कंपनी में निवेश करते हैं तो फिर बहुत बार आपसे फाइनेंशियल कामों के लिए कैंसल चेक मांगा जाता हैं। वैसे हम डिजिटलाइजेशन की तरफ बेहद ही तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन अभी भी कैंसल चेक की उपयोगिता बरकरार हैं। क्या आप जानते हैं इंश्योरेंस कम्पनी को अपने बैंक खाते की पूरी जानकारी देने के बाद भी कैंसल चेक मांगने की क्या वजह हो सकती हैं। हम आपको बता दे कि कैंसल चेक का ट्रांजेक्शन नहीं किया जा सकता हैं। इसका उपयोग केवल आपके खाते को वेरिफाई करने के लिए किया जाता है। जब भी कैंसल चेक को दिया जाता हैं। उस समय उस चेक में दो लाइन के बीच कैंसल लिख दिया जाता हैं। जिससे कोई व्यक्ति उस चेक का गलत उपयोग न करें।

 

सरकारी स्कीम : 1 लाख रु जमा करें और पाएं 2 लाख रुपये, ये है डिटेलसरकारी स्कीम : 1 लाख रु जमा करें और पाएं 2 लाख रुपये, ये है डिटेल

साइन जरूरी नहीं कैंसिल चेक पर

साइन जरूरी नहीं कैंसिल चेक पर

जब भी आप किसी को कैंसल चेक देते हैं तो उसमें केवल कैंसल लिखना होता है। उसने आपको साइन करने की जरूरत नहीं होती हैं। इसके अलावा चेक में क्रोस का मार्क बनाना होता है। इस तरह का चेक केवल आपके खाते को केवल वेरीफाई करता हैं। कैंसल चेक में केवल नीली और काली स्याही का उपयोग करना चाहिए। किसी और रंग की स्याही का यदि इस्तेमाल किया जाता हैं तो फिर आपके चेक को अमान्य कर दिया जायेगा।

जरूरत कब पड़ती हैं कैंसिल चेक की
 

जरूरत कब पड़ती हैं कैंसिल चेक की

जब भी आप कोई फाइनेंशियल से जुड़े हुए काम करते है उस समय आपसे कैंसिल चेक को मांगा जाता हैं। जब भी आप पर्सनल लोन लेते हैं या फिर कार लोन, होम लोन लेते हैं। तो फिर कैंसल चेक की मांग लेंडर्स करते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता हैं ताकि अकाउंट वेरीफाई किया जा सके। यदि आप पीएफ से ऑफलाइन पैसे निकालते हैं तो उस समय कैंसिल चेक की आवश्यकता होती हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश और इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय कैंसिल चेक की जरूरत होती हैं।

कुछ बातों का ध्यान दे कैंसिल चेक देते समय

कुछ बातों का ध्यान दे कैंसिल चेक देते समय

यदि आपको लगता है कि कैंसिल चेक बेकार हैं तो आपको ऐसा सोच कर किसी को कैंसिल चेक नहीं देना चाहिए। बता दे कैंसिल चेक में आपके अकाउंट से जुड़ी हुई अहम जानकारी होती हैं। इसका गलत उपयोग करके आपके खाते से पैसे को निकाला जा सकता हैं। कभी भी गलती से भी आपको साइन किया हुआ कैंसिल चेक किसी को न दें।

कामों की डिटेल कैंसिल चेक संबंधित

कैंसिल चेक का इस्तेमाल डीमैट खाता, बैंक में केवाईसी कराने के लिए, बीमा खरीदने, ईएमआई भरने, म्यूचुअल फंड में निवेश, ईपीएफ का पैसा निकालने और बैंक से लोन लेने आदि में किया जाता हैं।

English summary

Work news When and why is it necessary to cancel cheque these are important points

If you invest in a bank or an insurance company, then many times you are asked for a canceled cheque for financial purposes. Well, we are moving very fast towards digitization.
Story first published: Monday, September 26, 2022, 19:06 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X