For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अजब-गजब : व्हेल की 'उल्टी' ने बना दिया करोड़पति, मिलेंगे करीब 2 करोड़ रु

|

नयी दिल्ली। क्या आप सोच भी सकते हैं कि कोई व्हेल मछली की उल्टी से करोड़पति बन सकता है। मगर ऐसा हुआ है। थाईलैंड में एक 49 वर्षीय महिला को अपने घर के पास समुद्र तट के पास टहलते हुए व्हेल मछली की उल्टी मिली। यकीन करना मुश्किल है मगर उस उल्टी की कीमत 190,000 पाउंड है। भारतीय मुद्रा में ये रकम लगभग 1.9 करोड़ रु बैठती है। महिला की किस्मत ऐसी चमकी की वे रातोंरात करोड़पति बन गयीं।

कैसे मिली ये उल्टी
 

कैसे मिली ये उल्टी

बता दें कि 23 फरवरी को सिरीपॉर्न निमरीन नामक महिला दक्षिणी थाइलैंड में नखोन सी तम्मरारत प्रांत के तट पर टहल रही थीं। तभी उन्हें एक अजीब-सी विशाल चीज दिखी। जब उन्होंने इस चीज को अलट-पलट करके देखा तो उन्हें इसमें से मछली जैसी गंध आई। न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार सिरीपॉर्न को लगा कि वे उससे कुछ पैसै हासिल कर सकती हैं। वे उसे लेकर घर आ गयीं।

किस लिए आती है काम

किस लिए आती है काम

सिरीपॉर्न ने अपने पड़ोसियों से बात की। जांच में उन्होंने पाया कि अजीब दिखने वाली अंडाकार चीज असल में व्हेल की उल्टी है, जिसे एम्बरग्रीस कहा जाता है। ये एक मूल्यवान चीज होती है। इसका इस्तेमाल इत्र में किया जाता है। उनके पड़ोसी ने उन्हें बताया कि मछली की गंध बता रही है कि यह एम्बरग्रीस का टुकड़ा है। उन्होंने इसकी प्रामाणिकता की जांच करने के लिए 12 इंच चौड़े और 24 इंच लंबे एम्बरग्रीस को आग की लौ के पास रखा, जिससे यह पिघल गयी। मगर ठंडा होने पर ये फिर से सख्त हो गयी।

जानकार करेंगे जांच
 

जानकार करेंगे जांच

इस टुकड़े का वजन लगभग 6.80 किलोग्राम है। इस हिसाब से एम्बरग्रीस की कीमत 186,500 पाउंड है। पुष्टि करने के लिए कि क्या यह वास्तविक व्हेल की उल्टी है सिरीपॉर्न विशेषज्ञों के अपने घर आने का इंतजार कर रही हैं। सिरीपोर्न के अनुसार इससे मिलने वाली रकम से वे अपने समुदाय की मदद करेंगी। उन्होंने कहा कि वह भाग्यशाली महसूस कर रही हैं।

बहता हुआ सोना

बहता हुआ सोना

व्हेल की उल्टी को 'फ्लोटिंग गोल्ड' और 'समुद्र का खजाना' भी कहा जाता है। एम्बरग्रीस शुक्राणु व्हेल द्वारा तैयार होता है। इसमें पहले तो दुर्गंध आती है, लेकिन एक बार जब यह सूख जाता है, तो यह एक मीठी और लंबे समय तक चलने वाली खुशबू आती रहती है। इसलिए इसका इस्तेमाल लंबे समय तक चलने वाले परफ्यूम में किया जाता है।

पिछले साल भी मिली थी व्हेल उल्टी

पिछले साल भी मिली थी व्हेल उल्टी

पिछले साल दिसंबर में एक मछुआरे करीब 100 किलो की व्हेल उल्टी मिली थी। उस मछुआरे का नाम नरिस सुवनसांग है। सुवनसांग को भी दक्षिणी थाईलैंड के नाखोन सी तम्मरारत में समुद्र तट पर टहलते हुए ही एम्बरग्रीस मिली थी। हाल ही में थाईलैंड का एक मछुआरा अपने के भाई के साथ समुद्र के किनारे टहल रहा था कि उसे एक खोल में एक दुर्लभ मोती (नारंगी मोती) मिला था। इस मोती की कीमत 330,000 डॉलर (भारतीय मुद्रा में 2.40 करोड़ रु) से अधिक बतायी गयी थी। यह दोनों भाई बीती 27 जनवरी को थाईलैंड में नाखोन सी थम्मरत के किनारे पर टहल रहे थे, जब उनकी नजर उस कीमती मोती पर पड़ी।

महिला की चमक गयी किस्मत, 100 रु से बन गई करोड़पति, जानिए कैसे

English summary

Wonderful Whale vomit made millionaire will get around Rs 2 crore

Hard to believe but that vomit costs 190,000 pounds. The amount in Indian currency is about 1.9 crore rupees. The fate of the woman was such that she became a millionaire overnight.
Story first published: Wednesday, March 3, 2021, 18:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?