For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Jio : क्या 3000 रु में लांच करेगी स्मार्ट फोन, जानिए खूबियां

|

नयी दिल्ली। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो एक बार फिर से मोबाइल मार्कट में बड़ा धमाल करने का प्लान बना रही है। कंपनी इस बार स्मार्टफोन मार्केट में जोरदार प्रोडक्ट ला सकती है। यानी अब जियो का सीधा मुकाबला वीवो, ओप्पो जैसी कंपनियों से होगा। बता दें कि गूगल के साथ हाल ही में की गयी पार्टनरशिप के जरिए जियो ऑर्बिक स्मार्टफोन सीरीज को एक बार फिर मार्केट में लाने का प्लान बना रही है। अहम बात ये है कि पिछले कुछ दिनों में ऑर्बिक स्मार्टफ़ोन को कई सर्टिफिकेशंस भी हासिल हुए हैं। जल्दी ही ये फोन लॉन्च हो सकता है। आइए जानते हैं क्या है रिलायंस का प्लान।

स्पेसिफिकेशंस आए सामने
 

स्पेसिफिकेशंस आए सामने

टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के अनुसार Google Play कंसोल लिस्टिंग से मॉडल नंबर - RC545L वाले रिलायंस ऑर्बिक स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशंस का खुलासा हुआ है। लिस्टिंग से सामने आय़ा है कि हैंडसेट में एंड्रॉयड 10 (संभव है कि एंड्रॉइड 10 गो एडिशन) होगा और इसे क्वालकॉम क्यूएम 215 मोबाइल प्लेटफॉर्म द्वारा चलाया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले कुछ सालों में 'LYF' ब्रांड के तहत 4जी स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। सेगमेंट में बहुत तगड़ी प्रतियोगिता के चलते रिलायंस ने 2017 से नए फोन लॉन्च करना बंद कर दिया। Lyf से पहले कंपनी ऑर्बिक ब्रांडिंग के तहत फीचर फोन लॉन्च करती थी। अब कंपनी उसी ऑर्बिक ब्रांडिंग के तहत एंड्रॉयड फोन लॉन्च करेगी।

कितनी होगी कीमत

कितनी होगी कीमत

रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने एंट्री-लेवल के एंड्रॉइड स्मार्टफोन को बेहद किफायती दामों पर लॉन्च कर सकती है। अनुमान के अनुसार कंपनी का नया दमदार स्मार्टफोन 40 डॉलर यानी लगभग 3,000 रुपये का हो सकता है। रिलायंस ने जियो फोन के साथ फीचर फोन मार्केट में पहले ही हलचल मचा दी थी, हालांकि वो फोन 4जी सपोर्ट वाला था। मगर अब 4जी सपोर्ट वाला एक फुल-एंड्रॉइड गो या एंड्रॉइड स्मार्टफोन आ रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज और गूगल ने निवेश की मंजूरी के लिए सीसीआई से संपर्क भी किया। अगर सीसीआई इस निवेश डील को हरी झंडी दिखाए तो जल्दी आपको मार्केट में रिलायंस का नया स्मार्टफोन देखने को मिल सकता है।

क्या होंगे फीचर्स
 

क्या होंगे फीचर्स

मॉडल नंबर RC545L वाला रिलायंस ऑरबिक स्मार्टफोन एचडी+ डिस्प्ले वाला होगा, जिसमें 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो होगा। इसमें क्वालकॉम QM215 (स्नैपड्रैगन QM215) सिस्टम-ऑन-चिप है। हालांकि रैम की जानकारी नहीं मिली है, लेकिन संभावना है कि ये फोन सिर्फ 1 जीबी रैम वाला होगा। फोन में एड्रेनो 306 जीपीयू होगा। यह एक एंट्री-लेवल स्मार्टफोन है इसलिए रिलायंस फुल-एंड्रॉइड का उपयोग करे इसकी संभावना कम है। इसके बजाय फोन में एंड्रॉयड 10 (गो एडिशन) हो सकता है।

क्या है गूगल-जियो डील

क्या है गूगल-जियो डील

रिलायंस इंडिया के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की 43वीं एजीएम (सालाना आम बैठक) में बताया था कि गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। गूगल के पास इससे जियो प्लेटफॉर्म्स की 7.7 फीसदी हिस्सेदारी आएगी। इसी साल जुलाई में खबर आई थी कि रिलायंस जियो ने दूरसंचार विभाग से लेटेस्ट 5जी टेक्नोलॉजी के ट्रायल के लिए कुछ फ्रीक्वेंसीज में स्पेक्ट्रम मांगा था। तब जियो की अमेरिका आधारित सब्सिडरी कंपनी रेडिसिस ने पहले ही 5जी सॉल्यूशंस में से कुछ को विदेशी कंपनियों को बेचना शुरू भी कर दिया था।

सस्ते स्मार्टफोन : 7000 रु तक कम हुई कीमत, उठाएं फायदा

English summary

Will Jio launch smartphones under Rs 3000 know the features

Reliance Industries can launch its entry-level Android smartphone at very affordable prices. According to estimates, the company's new powerful smartphone can be worth $ 40, or about Rs 3,000.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?