For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इन ब‍िजनेस लीडर्स को मि‍ला पद्म पुरस्‍कार

|

नई द‍िल्‍ली: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने इस साल के पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। इस पुरस्कार के अंतर्गत मुख्य रूप से तीन श्रेणी आते हैं- पद्म विभूषण, पद्म भूषण, पद्म श्री। इस बार 119 लोगों को पद्म सम्मान मिलेगा। इसमें 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री पुरस्कार शामिल है।

 

इन ब‍िजनेस लीडर्स को मि‍ला पद्म पुरस्‍कार

ब‍िजनेस लीडर्स को भी मि‍ला पद्म पुरस्‍कार
ऐग्रोकेमिकल कंपनी यूपीएल के चेयरमैन-एमडी रजनीकांत श्रॉफ को भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। मिसेज़ बेक्टर्स फूड स्पेशल्टीज़ की फाउंडर रजनी बेक्टर, ज़ोहो के को-फाउंडर श्रीधर वेंबू, लिज्जत पापड़ की को-फाउंडर जसवंतीबेन जमनादास पोपट को पद्मश्री पुरस्कार दिया गया है। शांति गियर्स (कोयंबटूर) के फाउंडर पी. सुब्रमण्यन को मरणोपरांत पद्मश्री मिला है।

जोहो के फाउंडर को म‍िला पद्मत्री
सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट स्टार्टअप ज़ोहो कॉर्पोरेशन के सह-संस्थापक श्रीधर वेंबू (54) का नाम 2021 में पद्मश्री पुरस्कार पाने वालों में शामिल है। सिलिकॉन वैली (अमेरिका) से लौटकर तमिलनाडु के एक गांव में शिफ्ट हुए अरबपति वेंबू को व्यापार एवं उद्योग के क्षेत्र में योगदान के लिए सम्मानित किया गया। उन्होंने कोविड के दौरान गांव में एक स्कूल शुरू किया था। वहीं इस पुरस्कार सूची में प्रमुख नामों में पहलवान वीरेंद्र सिंह शामिल हैं जिन्होंने 1992 में कैली में विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था। उन्होंने 1995 में राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में रजत पदक और दक्षिण एशियाई चैम्पियनशिप (एसएएफ गेम्स) में स्वर्ण पदक भी जीता।

 

इन लोगों को दिए जाते हैं पद्म पुरस्‍कार
पद्म पुरस्कार - देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक हैं। विभिन्न विषयों / गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए जाते हैं। कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, नागरिक सेवा, आदि, पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किए जाते हैं।

पद्म भूषण उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए और विशिष्ट के लिए Shri पद्म श्री 'किसी भी क्षेत्र में सेवा। पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है। इन पुरस्कारों को भारत के राष्ट्रपति द्वारा समारोह में प्रदान किया जाता है। प्रत्येक वर्ष मार्च / अप्रैल के आसपास राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाता है। इस साल राष्ट्रपति ने 119 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने को मंजूरी दी है। इस सूची में 7 पद्म विभूषण शामिल हैं। 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री पुरस्कार। पुरस्कार पाने वालों में 29 महिलाएं हैं। इसमें विदेशियों की श्रेणी के 10 व्यक्ति / एनआरआई / पीआईओ / ओसीआई, 16 मरणोपरांत भी शामिल हैं। 1 ट्रांसजेंडर पुरस्कार विजेता हैं।

2 लाख रु से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

English summary

Which Business Leaders Have Received The Padma Awards This Year Know Here

The government has announced this year's Padma Awards. Know which business leaders have received the Padma Awards this year.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X