For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्या होता है Overdraft, कैसे निकाल सकते हैं जीरो बैलेंस पर भी खाते में से पैसा, जानिए

|
Overdraft : खाते में बैलेंस न हो तब भी निकाल सकते हैं पैसा

Overdraft : बहुत बार लोगों को अचानक पैसे की जरूरत पड़ जाती है और व्यक्ति के बैंक खाते में भी पैसे नहीं होते है, तो फिर कई बार लोग अपने पैसे की जरूरत होता है उसको पूरा करने के लिए लोन की सहारा लेना पड़ता है। मगर क्या आप जानते है। कि आप आपके जो पैसों की जरूरत है उस जरूरत को बिना लोन लिए भी पूरी कर सकते है। बैंकों की तरफ से यह जो खास सुविधा दी जाती है। इस सुविधा की मदद से व्यक्ति अपने बैंक खाते में पैसे नही होने के बाद भी फंड को निकाल सकता है। अधिकतर बैंकों की तरफ से अपने ग्राहकों को यह जो सुविधा दी जाती है। इस सुविधा का नाम ओवरड्राफ्ट की सुविधा है, तो फिर चलिए जानते है इसके बारे में सारी डिटेल।

 

Insurance : क्या होता है No Claim Bonus, कब मिलता है इसका फायदा, जानिए सबकुछInsurance : क्या होता है No Claim Bonus, कब मिलता है इसका फायदा, जानिए सबकुछ

बैंक ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी क्या है

बैंक ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी क्या है

जो ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी होती है। यह एक तरह की लोन ही होता है। जिससे जो बैंक या फिर नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां जो अपने ग्राहक होते है उन ग्राहकों को अकाउंट में जो राशि मौजूद होती है। उस राशि से अधिक राशि को खाते से निकालने की सुविधा देती है। इस सुविधा की मदद से व्यक्ति अपने अकाउंट में जमा पैसे से भी अधिक लोन या फंड को ले सकता है।

ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी कितने तरह की होती है
 

ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी कितने तरह की होती है

​अगर हम ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी की बात करते है, तो फिर ये फैसिलिटी दो तरह की होती है। पहली सिक्योर्ड ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी और दूसरी नॉन अनसिक्योर्ड ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी। सिक्योर्ड ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी में ग्राहक अपना कुछ चीज जैसे एफडी, शेयर आदि को गिरवी रखता है उसके बाद उसको ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। अगर आप बिना कुछ गिरवी रखे ओवरड्राफिट की सुविधा का लाभ लेते है, तो फिर उसको अनसिक्योर्ड ओवरड्राफ्ट कहा जाता है। यह जो अनसिक्योर्ड ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी में जो क्रेडिट कार्ड हैं उसकी सहायता से फंड को विदड्रॉल कर सकते हैं।

फायदा कैसे उठा सकते हैं

फायदा कैसे उठा सकते हैं

ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां अपने ग्राहकों को प्री-अप्रूव्ड बेसिस पर देती हैं, तो कुछ जो ग्राहक होते है उनको इसके लिए आवेदन करके रिक्वेस्ट करनी पड़ती है। आपको अगर इसके लिए आवेदन करना है, तो फिर इसके लिए नेट बैंकिंग की मदद ले सकते है या फिर बैंक जाकर भी आवेदन कर सकते है। कुछ बैंक होते है। जो आपसे इस सुविधा के लिए चार्ज लेते है। इसी लिए अगर आप ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए आवेदन कर रहे है, तो फिर इसके बारे में पहले चेक कर ले। आपको कितनी राशि मिलेगी इस सुविधा के तहत मिलेगी। आपको जो राशि मिलेगी वो आपके क्रेडिट स्कोर और आय पर निर्भर करता है।

ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के फायदे, नुकसान

अगर आप ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी ले रहे है, तो फिर आपको एक बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए। इस सुविधा के तहत आप जितनी राशि निकालते है आपको एक निश्चित समय के भीतर चुकाना होता है। अगर आप जो राशि है उस राशि को चुकाने से चूक जाते है, तो आपको काफी अधिक ब्याज भरना होगा। अगर हम इस ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी की खासियत की बात करें, तो ये पर्सनल लोन के मुकाबले एक बेहतर विकल्प होता है। अगर आप इसको तय सीमा के भीतर राशि का भुगतान कर देते है तो फिर आपको अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होता है। यह जो ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी हैं उसका फायदा आपको सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह के खातों में उठा सकते हैं।

English summary

What is Overdraft how can you withdraw money from your account even at zero balance know

Many times people suddenly need money and there is no money even in the person's bank account, then many times people have to resort to loans to fulfill their need for money.
Story first published: Monday, December 5, 2022, 19:40 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X