For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : शानदार पेंशन प्लान, एक बार दें प्रीमियम, फिर हर साल पाएं 52,000 रु

|

LIC Saral Jeevan Plan: नौकरी करने वाले ज्यादातर लोग रिटायरमेंट के बाद के जीवन को लेकर चितिंत रहते हैं। सरकार के नए नियम के अनुसार अब रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को पेंशन की सुविधा नहीं है। अब कर्मचारियों को खुद निवेश करके पेंशन की व्यवस्था करनी होती है। एलआईसी ने नौकरी वाले लोगों की इसी समस्या को दूर करने के लिए एक पेंशन प्लान पेश किया है। एलआईसी की इस पेंशन प्लान का नाम एलआईसी जीवन सरल पेंशन प्लान है।

 

त्योहारी सीजन में खरीद रहे हैं Gold, तो ऐसे बचें फ्रॉड सेत्योहारी सीजन में खरीद रहे हैं Gold, तो ऐसे बचें फ्रॉड से

40 से 80 वर्ष की उम्र तक कर सकते हैं निवेश

40 से 80 वर्ष की उम्र तक कर सकते हैं निवेश

एलआईसी की जीवन सरल पेंशन प्लान में निवेशक के पास प्रीमियम में धनराशि चुनने का ऑप्शन होता है। इस निवेश प्लान में निवेश 40 से 80 साल की उम्र तर निवेश कर सकते हैं।

रेगुलर मिलेगी इनकम

रेगुलर मिलेगी इनकम

ज्यादातर नौकरी वाले लोग इस तरह के निवेश की तलाश में रहते हैं जिससे रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम होती रहे। एलआईसी की अधिकारिक बेवसाइट के अनुसार एलाआईसी जीवन सरल योजना भारतीय बामा नियामक के नियमों के अनुसार तैयार किया गया है। इस योजना में निवेशक को एक बार एकमुश्त पैसा जमा करना होता है। जिसके बाद निवेशक को एक उम्र के बाद रेगुलर इनकम होती है। यह पेंशन के तौर पर रेगुलर इनकम के लिए शुरू की गई योजना है।

ऑनलाइन कर सकते हैं निवेश
 

ऑनलाइन कर सकते हैं निवेश

एलआईसी के मुताबिक सरल जीवन योजना को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो माध्यम से खरीद सकते हैं। आप योजना को एलआईसी की अधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in के माध्यम ऑनलाइन खरीद सकते हैं। एलआईसी के अनुसार यह पेंशन स्कीम किसी एक व्यक्ति से ही जुडेगी।

कितना मिलेगा पेंशन

LIC सरल जीवन योजना में पेंशन की तर्ज पर रेगुलर इनकम मिलती है। निवेशक इस योजना की मदद से 12 हजार रुपए महीने की पेंशन कमा सकते हैं। पॉलिसी होल्डर के पास यह विकल्प होता है कि वह मंथली, छमाही, तिमाही और सलाना आधार पर पेंशन पाने का विकल्प चुन सकते हैं।

10 लाख रुपए जमा करने पर मिलेगी पेंशन

10 लाख रुपए जमा करने पर मिलेगी पेंशन

इस पॉलिसी की खास बात यह है कि अगर व्यक्ति इसमें निवेश करता है तो तत्काल प्रभाव से पेंशन जारी हो जाती है। अगर कोई व्यक्ति 10 लाख रुपए निवेश करता है तो उसे 52500 रुपए की सालाना पेंशन मिलती है। एलआईसी के अनुसार पॉलिसी खरीदने वाले को अपनी मेडिकल डिटेल के साथ एड्रेस प्रूफ और केवाईसी के डॉक्यूमेंट जारी करने होंगे। पॉलिसीधारक का मेडिकल टेस्ट भी किया जाएगा।

English summary

What is LIC saral jeevan plan what is it benefits

Most of the working people are worried about life after retirement.
Story first published: Monday, October 17, 2022, 15:45 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X