For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्या होते हैं RuPay, Visa and Mastercard, क्या हैं इनमें अंतर, जानिए सबकुछ

|

Cards: डेबिट कार्ड आज पूरी दुनिया में उपयोग किया जा रहा है। लोग इसकी माध्यम से आसान और कैशलेस भुगतान करते हैं। हम सब के डेबिट कार्ड पर किसी ना किसी प्रकार का लोगो जरूर होता है। बैंक के लोगो के आलावा कार्ड पर Rupay, Visa, MasterCard का लोगो होता है। यह लोगो एक तरह का पेमेंट नेटवर्क है जो किसी भी ट्रांजैक्शन को प्रोसेस करने में मदद करता है। RuPay कार्ड भारत का पहला घरेलू भुगतान नेटवर्क है जबकि मास्टरकार्ड और वीजा कार्ड अंतर्राष्ट्रीय भुगतान नेटवर्क हैं। चलिए आज हम RuPay कार्ड के बारे में जानेंगे और इसपर भी बात करेंगे की कैसे यह वीज़ा और मास्टरकार्ड से अलग है।

 
जानें Rupay, Visa और Mastercard में क्या है अंतर

रुपे कार्ड क्या है( What is Rupay Card)

RuPay कार्ड 2012 में NPCI द्वारा जारी किया गया था। यह भारत में स्वीकृत एक घरेलू कार्ड है। इसे भारत में स्वीकार किया जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि यह भारतीय भुगतान नेटवर्क से जुड़ा है। यह वीज़ा और मास्टरकार्ड की तरह ही काम करता है। रुपए अब अन्य देशो में भी प्रयोग में आ रहा है।

वीजा कार्ड क्या है (What is Visa card)

वीज़ा नेटवर्क एक अंतराष्ट्रिय भुगतान नेटवर्क है। बिजा ने केवल क्रेडिट कार्ड ऑफर के साथ अपना व्यवसाय शुरू किया था। लेकिन बाद में बिजा ने डेबिट, प्रीपेड और गिफ्ट कार्ड की भी पेशकश की। वीजा का लोगो होने के बावजूद, वास्तव में विजा द्वारा कार्ड जारी नहीं किए जाते हैं। इसके बजाय, वे वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी किए जाते हैं, जो कंपनी के साथ साझेदारी में काम करते हैं।

 

मास्टरकार्ड क्या है (What is Mastercard)

मास्टरकार्ड वीज़ा के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा भुगतान नेटवर्क है। डिस्कवर और अमेरिकन एक्सप्रेस दो अन्य महत्वपूर्ण भुगतान नेटवर्क हैं। मास्टरकार्ड दुनियां के बैंको के साथ कार्ड जारी कनरे के लिए एग्रिमेंट करता है।

RuPay, Visa और Mastercard में अंतर (What is Diffrence between Rupay, Visa and mastercard)

- RuPay केवल भारत, नेपाल समेत कुछ देशो में स्वीकार किया जाता है जबकि Visa और Mastercard को पूरी दुनिया में स्वीकार किया जाता है, क्योंकि यह दोनों अंतरराष्ट्रीय भुगतान नेटवर्क है।
- RuPay कार्ड, वीजा और मास्टरकार्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित है क्योंकि यह एक घरेलू कार्ड है और भारत में इसका उपयोग किया जाता है। इसलिए, डेटा भारत के बैंको के साथ ही साझा किया जाता है।
- RuPay, Visa और Mastercard के बीच बड़ा अंतर यह है कि RuPay कार्ड पर वीज़ा और मास्टरकार्ड की तुलना में कम सर्विस चार्ज देना पड़ता है।
- मास्टर या वीजा कार्ड जारी करने वाले बैंकों को हर तिमाही शुल्क देना होता है जबकि रुपे कार्ड के साथ बैंकों को नेटवर्क से जुड़ने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता है।

बहुत काम का है Digibank Debit Card, जानिए कैसे करना है अप्लाईबहुत काम का है Digibank Debit Card, जानिए कैसे करना है अप्लाई

English summary

What is difference between Rupay Visa and MasterCard

Debit cards are being used all over the world today. People make easy and cashless payments through this.
Story first published: Saturday, October 29, 2022, 17:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X