For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SCSS या Bank FD में आपके लिए क्या है बेहतर, कहां मिलेगा ज्यादा फायदा, जानिए

|
SCSS या Bank FD में आपके लिए क्या है बेहतर

SCSS vs Bank FD : सरकार की तरफ से सीनियर सिटीजन के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जाती है। इन्ही स्कीम में से एक सीनियर सिटीजन सेविंग (एससीएसएस) भी है, यह योजना जमाकर्ताओं को 7.6 प्रतिशत का ब्याज दे रही है। यह जो ब्याज दरें है जो कई सारे बैंकों के एफडी ब्याज से ज्यादा है। इस सेविंग स्कीम में सीनियर सिटीजन को कई सारे फायदे मिलते हैं। इसमें टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। वहीं, दूसरी तरफ रेपो रेट में बढ़ोतरी की वजह से बैंक एफडी को जो ब्याज दरें है। उसमें भी बढ़ोतरी हो गई है। स्मॉल सेक्टर के कई सारे बैंक है। जो सीनियर सिटीजन को एफडी पर 9 प्रतिशत तक ब्याज दे रहे हैं। वहीं कई सारे प्रमुख बैंक है। जो सीनियर सिटीजन स्पेशल एफडी पर 7 से 8 प्रतिशत का ब्याज दे रहें हैं। एफडी की ब्याज दर में बढ़ोतरी की वजह आरबीआई की तरफ से रेपो में बढ़ोतरी है। ऐसे में अगर आपको समझ नही आ रहा है। कि एससीएसएस में निवेश करें या फिर बैंक एफडी में निवेश करें, तो फिर आप इन दोनों की तुलना करके अपनी सुविधा के मुताबिक इनमें निवेश कर सकते है। आइए जानते है इसके बारे में।

 

Hyundai loniq 5 लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी 631km, 18 मिनट में होगी 80 फीसदी चार्जHyundai loniq 5 लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी 631km, 18 मिनट में होगी 80 फीसदी चार्ज

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस) के ब्याज में संशोधन सितंबर महीने में

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस) के ब्याज में संशोधन सितंबर महीने में

सरकार की तरफ से इस वर्ष सितंबर के महीने के दौरान जो स्मॉल सेविंग स्कीम है उनकी कुछ योजनाओं के ब्याज की दरों में परिवर्तन किया गया था, इन स्कीम्स में एससीएसएस स्कीम भी शामिल थी। सरकार की यह जो योजना है। इस योजना में सरकार की तरफ से हर 3 महीने में ब्याज की दर में परिवर्तन किया जाता है। लेकिन कुछ वर्षों से इसकी जो ब्याज की दरें थी। वे अपरिवर्तित थी। इस स्कीम में पहले 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा था, लेकिन इस योजना में अब 7.6 के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है।

बैंक फिक्स डिपॉजिट (एफडी) ब्याज दर
 

बैंक फिक्स डिपॉजिट (एफडी) ब्याज दर

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की तरफ से मई 2022 से अभी तक कई बार ब्याज को दरों के बढ़ोतरी की गई है। आरबीआई ने मई 2022 से 2.25 प्रतिशत ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। जिस वजह से बैंक में एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। बैंक एफडी पर लोगों को 9 प्रतिशत तक की उच्च ब्याज दर मिल रही है। सरकार की तरफ से बचत स्कीम्स में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बारे में विचार कर रही है। अगर सरकार की तरफ से जो स्मॉल सेविंग स्कीम है। इसकी ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की जाती है, तो भी 9 प्रतिशत तक ब्याज की दरों में बढ़ोतरी नहीं की जा सकती है। मगर कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम्स है। जो 9 प्रतिशत का ब्याज दे रही है। वहीं कुछ प्रमुख बैंक है। जो वरिष्ठ नागरिकों को बैंक एफडी में 8 प्रतिशत तक की ब्याज दे रही है।

किसमें कर सकते हैं निवेश

किसमें कर सकते हैं निवेश

अगर बैंक एफडी में निवेश करना चाहते हैं। ताकि आपको उच्च ब्याज दर मिलें, तो फिर आप स्मॉल फाइनेंस बैंक में निवेश कर सकते है या फिर प्रमुख बैंक में भी निवेश कर सकते है। आप इनमें पैसों के रिस्क, चार्ज और ब्याज की तुलना करके निवेश कर सकते हैं। वहीं अगर आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश करना चाहते है और इस योजना में निवेश करने की योजना बना रहे है, तो फिर आपको इसमें ब्याज तो मिलता ही हैं। इसके साथ ही 1.5 लाख रुपये सालाना टैक्स छूट, 5 साल की मैच्योरिटी और अन्य के आधार पैसा लगा सकते हैं। इसमें बिना ​रिस्क के पैसा जमा किया जा सकता है।

English summary

What is better for you in SCSS or Bank FD where will you get more benefits know

Many schemes are run by the government for senior citizens. One of these schemes is also Senior Citizen Savings (SCSS), this scheme is giving 7.6 percent interest to the depositors. These are the interest rates which are more than the FD interest of many banks.
Story first published: Saturday, December 24, 2022, 16:57 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X