For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Aadhaar : एक नहीं कई तरह के होते हैं, जानिए सभी के स्पेशल फीचर्स

|

Types of Aadhaar: आजकल आधार कार्ड सभी सरकारी कामों के लिए और पहचान पत्र के लिए उपयोग होने वाला सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। इंडिया के नार्थ ईस्ट क्षेत्र के कुछ प्रदेशों को छोड़ दे तो देश के हर राज्य की लगभग सभी व्यस्क आबादी आधार कार्ड से जुड़ चुकी है। भारत सरकार की तरफ से यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार कार्ड जारी करती है। यूआईडीएआई नागरिकों को आधार कार्ड बनाने की सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से देती है। आधार कार्ड भी कई प्रकार के होते हैं, आप इन्हें डिजिटल से फिजिकल रुप में अपनी जरूरत के हिसाब से अपने पास रख सकते हैं।

 

GST : जुड़ गया नया नियम, कारोबारियों के लिए जरूरी है जाननाGST : जुड़ गया नया नियम, कारोबारियों के लिए जरूरी है जानना

1. पीवीसी आधार कार्ड

1. पीवीसी आधार कार्ड

अगर आप अपने आधार कार्ड को क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की तरह बनवाना चाहते हैं तो आप पीवीसी आधार कार्ड का विकल्प चुज कर सकते हैं। पीवीसी कार्ड यानी की पीवीसी आधार कार्ड बनावने के लिए आपको 50 रुपये खर्च करना पड़ेगा। पीवीसी आधार कार्ड में क्यूआर कोड सहीत सभी डिटेल्स होते हैं। पीवीसी आधार कार्ड के लिए आपकों यूआईडीएआई की अधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर ऑर्डर करना होगा। आर्डर करने के 5 से 6 दिन के अंदर पीवीसी आधार कार्ड आपके आधार कार्ड के पते पर डिलिवर कर दिया जाएगा।

2. एम आधार कार्ड

आज का सयम डिजिटल का है, हमसे से अधिकतर लोग अपना डॉक्यूमेंट फिजिकल तौर पर साथ लेकर नहीं चलना चाहते। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए यूआईडीएआई ने एक मोबाइल एप्लिकेशन लांच किया है। यह एप लोगों की मदद के लिए लांच किया गया है। नागरिक अपने फोन में एप डॉउनलोड कर के अपने आधार की ई-कॉपी अपने पास रख सकते हैं। एप डॉउनलोड करने के लिए कोई चार्ज नहीं है।

3. ई-आधार
 

3. ई-आधार

कोई भी आधारकार्डधारक अपने मोबाईल में ई-आधार डॉउनलोड कर सकता है। प्रोटेक्शन के लिए यूआईडीएआई मास्क आधार कार्ड भी जारी करती है। मास्क आधार में केवल आधार के चार अंक दिखाई देते हैं। यह डाटा को सेव करने के लिए उपयोगी होता है। मास्क आधार कार्ड को खोलने के लिए पासवर्ड की जरूरत होती है।

4. आधार लेटर

4. आधार लेटर

अगर किसी आधार कार्ड धारक का आधार गायब हो गया है तो वह व्यक्ति इमरजेंसी में आधार लेटर डाउनलोड कर सकता है। आधार लेटर को केवल ओटीपी के जरिए डॉउनलोड किया जा सकता है।

English summary

What are types of Aadhaar know the details

Nowadays Aadhar card has become the most important document used for all government work and for identity card.
Story first published: Tuesday, October 11, 2022, 16:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X