For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इस बार शादियों की धूम : अगले 40 दिनों में होंगी 32 लाख शादियां, 4 लाख करोड़ रु का कारोबार

|

Wedding Season : देश में शादियों के सीजन की शुरुआत चुकी हैं। शादियों के सीजन का पहला चरण देवउठनी एकादशी मतलब 4 नवंबर से शुरु हुआ हैं और यह 14 दिसंबर तक चलने वाला हैं। देश भर में यह जो 40 दिन हैं इस 40 दिनों में लगभग 32 लाख शादियां होने की शादियां होने की उम्मीद हैं। इससे यदि कारोबार की बात करते हैं, तो इस बार 3.75 लाख करोड़ रुपये का कारोबार हो सकता हैं।

 
शादियों की धूम: इस बार 32 लाख शादियां, 4 लाख करोड़ का बिजनेस

पिछले वर्ष इसी समय में पूरे देश में लगभग 25 लाख शादियां हुई थी

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) जो हैं। उसकी एक रिपोर्ट के के अनुसार, पिछले वर्ष इसी समय में पूरे देश में लगभग 25 लाख शादियां हुई थी। इसमें अगर कारोबार की बात करते हैं, तो ये 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक का हुआ था। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल की तरफ से बताया गया हैं। कि इस बार दिवाली में भारत में रिकॉर्ड बिजनेस हुआ था। इसी को देखते हुए शादियां देश भर के लगभग सभी बिजनेसनमैन की व्यापक रुप से तैयारीयां चल रही हैं।

शादियों की धूम: इस बार 32 लाख शादियां, 4 लाख करोड़ का बिजनेस

हर शादी के 80 हिस्सा जो शादियों करती हैं उन कंपनियों पर खर्च होता हैं

उनकी तरफ से बताया गया हैं। कि हर एक जो शादी होती हैं। उसमें जो खर्च होता हैं। उसमें 20 प्रतिशत हिस्सा वर वधु पर होता हैं और 80 प्रतिशत जो हिस्सा होता हैं। वो जो शादी को संपन्न कराती हैं, तो उस कंपनी का होता हैं। इसी वजह से जो शादियां हैं। एक बड़े बिजनेस का रूप ले चुकी हैं। शादियों का जो दूसरा चरण हैं वो 14 जनवरी से शुरू होगा। वो जुलाई 2023 तक चलेगा। कैट की यह जो रिपोर्ट हैं। यह रिपोर्ट 35 शहरों के 4,302 कारोबारियों और सेवाप्रदाताओ की राय पर आधारित हैं।

 
शादियों की धूम: इस बार 32 लाख शादियां, 4 लाख करोड़ का बिजनेस

3.5 लाख रूपये से अधिक शादियां दिल्ली में

जो पहला चरण हैं। इसमें दिल्ली में करीब 3.5 लाख से अधिक शादियां होगी। जिस पर खर्चे की बात करते हैं, तो फिर लगभग 75 हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान हैं। नवंबर के महीने में शादी के लिए उपयुक्त दिन की बात करते हैं, तो फिर 20, 21, 24, 25, 27, 29 एवं 30 तारीख हैं। वही दिसंबर में बात करें तो ये 4, 5, 7, 8, 9, 14 तारीख जो हैं। उसमें ज्यादा शादियां होने का अनुमान है। शादियों के सीजन में सोने और सोने से बने जो आभूषण हैं। उसकी मांग में इजाफा हो सकता हैं। इसके साथ ही इसकी कीमतों में बढ़ोतरी होगी।

Business Idea : चाहिए हर माह 1 लाख रु की कमाई, शुरू करें ये कामBusiness Idea : चाहिए हर माह 1 लाख रु की कमाई, शुरू करें ये काम

English summary

Weddings this time 32 lakh weddings to be held in the next 40 days a business of Rs 4 lakh crore

The wedding season has started in the country. The first phase of the wedding season begins on Devuthani Ekadashi i.e. 4th November and will continue till 14th December.
Story first published: Saturday, November 12, 2022, 10:16 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X