For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अलर्ट : अमेरिका में फिर बढ़ी ब्याज दर, Sensex और रुपया हुआ धड़ाम

|

नई दिल्ली, सितंबर 22। अमेरिकी के रिजर्व बैंक ने लगातार इस साल पांचवीं बार अपनी बेंचमार्क शॉर्ट टर्म ब्याज दरों को बढ़ाया है। बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए यह किया गया है। जानकरों की राय है कि अगर महंगाई काबू में नहीं आती है, तो आगे ब्याज दरों को और बढ़ाया जा सकता है।
अमेरिका के रिजर्व बैंक ने इस बार 0.75 फीसदी ब्याज दर बढ़ाई है। इस बढ़त के साथ अमेरिका में अब ब्याज दरें 3 फीसदी से लेकर 3.25 फीसदी की रेंज में आ गई हैं। अमेरिका में महंगाई इस समय 40 साल के उच्चतम स्तर पर है।
अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी का असर यह दिखा है कि डॉलर के खिलाफ आज रुपया टूट गया। इसके अलावा भारत का शेयर बाजार भी आज गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। इसका मुख्य कारण है कि यह माना जा रहा है कि भारत में रिजर्व बैंक भी अपनी रेपो दर में इजाफा कर सकता है। ऐसा होते ही लोन महंगे होंगे, जिससे आम आदमी और कार्पोरेट लोन लेने से बचेंगे। इससे सामानों की मांग में कमी आ सकती है।

 
अमेरिका में फिर बढ़ी ब्याज दर, Sensex और रुपया हुआ धड़ाम

डालर के मुकाबले रुपया हुआ धड़ाम

आज विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोरी के साथ खुला। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 40 पैसे की कमजोरी के साथ 80.37 रुपये के स्तर पर खुला। वहीं, बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 22 पैसे की कमजोरी के साथ 79.97 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। डॉलर में कारोबार काफी समझदारी से करने की जरूरत होती है, नहीं तो निवेश पर असर पड़ सकता है।

अमेरिका में फिर बढ़ी ब्याज दर, Sensex और रुपया हुआ धड़ाम

शेयर बाजार की हालत भी खराब

आज शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला। आज बीएसई का सेंसेक्स करीब 223.02 अंक की गिरावट के साथ 59233.76 अंक के स्तर पर खुला। वहीं एनएसई का निफ्टी 60.30 अंक की गिरावट के साथ 17658.00 अंक के स्तर पर खुला। आज बीएसई में शुरुआत में कुल 2,814 कंपनियों में ट्रेडिंग शुरू हुई, इसमें से करीब 1,681 शेयर तेजी के साथ और 1,009 गिरावट के साथ खुलीं। वहीं 124 कंपनियों के शेयर के दाम बिना घटे या बढ़े खुले। इसके अलावा आज 89 शेयर 52 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं और 15 शेयर 52 हफ्ते के निचले स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं। वहीं 135 शेयर में आज सुबह से ही अपर सर्किट लगा है और 89 शेयर में लोअर सर्किट लगा है।

 

अलर्ट : जमा पैसों की सुरक्षा चाहिए तो भूल जाएं Bank और Mutual Funds, यहां जमा करें पैसाअलर्ट : जमा पैसों की सुरक्षा चाहिए तो भूल जाएं Bank और Mutual Funds, यहां जमा करें पैसा

English summary

US Reserve Bank hikes benchmark interest rates by quarter of a percent

Due to the rise in interest rates in America, the rupee opened weak in India and there was a huge fall in the stock market.
Story first published: Thursday, September 22, 2022, 11:34 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X