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UPI से हो गया है गलत ट्रांजेक्शन, तो दर्ज कराएं शिकायत

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UPI : समय के साथ जैसे-जैसे देश में डिजिटलाइजेशन बढ़ रहा हैं। वैसे-वैसे लोग भी डिजिटल सेवाओं को अपना रहे हैं। डिजिटल सेवाओं ने हमारे दैनिक जीवन जो बहुत आसान बना दिया हैं। उन्हीं सेवाओं में एक यूपीआई भी हैं। यूपीआई हमारा बहुत अधिक समय की बचत करता हैं। हम यूपीआई की सहायता से कही से भी कभी भी जितना पैसे चाहे किसी को भी भेजा जा सकता हैं और प्राप्त कर सकते हैं। कोरोना महामारी के समय यूपीआई और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल बहुत ही तेजी से बढ़ा हैं। क्योंकि यूपीआई में लेनदेन और लेखांकन रिकॉर्ड बनाएं रखना बेहद ही सरल हैं। इसी वजह से इसका उपयोग कोई भी कर सकता हैं हालांकि इसका इस्तेमाल करना बेहद सरल हैं मगर, लोगों को अभी भी इसके साथ कई सारी समस्याएं हैं क्योंकि भी चीज हो। हर चीज का दो पहलू होता हैं और ऐसा ही यूपीआई हैं। उनमें से एक गलत यूपीआई पते में राशि चली जाना या गलत राशि चली जाना।

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गलत खाते में पैसा गया तो वापस लिया जा सकता हैं

गलत खाते में पैसा गया तो वापस लिया जा सकता हैं

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के अनुसार, यदि कभी भी किसी गलत खाते में पैसा ट्रांसफर किया गया, तो उसको वापस लिया जा सकता हैं। हालांकि इसके लिए आपको भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के पास गलत यूपीआई ट्रांजेक्शन की शिकायत भी कर सकते हैं।

कैसे करें शिकायत

कैसे करें शिकायत

इसके लिए सबसे पहले एनपीसीआई के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं उसके बाद शिकायत वाले अनुभाग में जाएं। इसके बाद आप अपने ट्रांजेक्शन की प्रकृति को चुने जैसे व्यक्ति से व्यक्ति या फिर व्यक्ति से व्यापारी। फिर ड्रॉप डाउन सूची से अपनी समस्या का चयन करें। इसके बाद अपनी समस्या के बारे में संक्षिप्त में जानकारी दे। 500 से अधिक कैरेक्टर नहीं होना चाहिए।

आगे की प्रोसेस

आगे की प्रोसेस

इसके बाद नीचे टिप्पणी वाले सेक्शन, अपना ट्रांजेक्शन रिफ्रेंस नंबर दर्ज करें। यह संख्या 1, 7, 8, 9 या 0 से शुरू होता हैं। इसके बाद आप ड्रॉप-डाउन सूची से बैंक का चयन करें। जब आप बैंक का चयन कर लेते हैं, तो उसके बाद आप अपना बीपीए सेक्शन में अपना वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (बीपीए) दर्ज करें। बीपीए दर्ज करने के बाद आप प्रदान की गई राशि वाले अनुभाग में अगर अलग रूपये और पैसे को दर्ज करें। इसके बाद आप लेन देन की तिथि दर्ज करें। उसके नीचे वाले सेक्शन में अपना सही ईमेल एड्रेस दर्ज करें। सब सभी जानकारी भर देते हैं। उसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। वही नीचे अपना बैंक खाता स्टेटमेंट अपलोड करने के लिए एक ड्रॉप बॉक्स हैं। वह अपने डिवाइस का अपडेटेड बैंक स्टेटमेंट को चुने और इसे अपलोड करें। इसके सारी सभी जानकारी को ठीक से से दर्ज हुई हैं या नही चेक करें और सबमिट पर क्लिक करें।

English summary

UPI has done wrong transaction so file a complaint

As the country is moving towards digitalisation. By the way, people are also adopting digital services. Digital services have made our daily life that much easier. One of the same services is UPI as well.
Story first published: Tuesday, October 18, 2022, 10:27 [IST]
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