For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

झटका : TV खरीदना अप्रैल से हो जाएगा महंगा, जानिए क्‍या है बड़ी वजह

|

नई द‍िल्‍ली: जल्‍द ही अगला महीना बड़े बदलाव लेकर आने वाला है जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे। 1 अप्रैल से इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के सामान के दाम बढ़ सकते हैं। तो यदि आप भी टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन या अन्य होम अप्लायंसेस खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जल्दी खरीद लीजिए। महंगाई से जूझ रहे उपभोक्ताओं पर अप्रैल से बोझ और बढ़ जाएगा। अप्रैल से एलईडी टीवी की कीमतें बढ़ जाएंगी।

 

झटका: TV खरीदना अप्रैल से हो जाएगा महंगा, जानिए क्‍या है वजह

टीवी की कीमत में 2 से 3 हजार रुपये तक बढ़ सकती
देश में एलईडी टीवी की कीमतें 1 अप्रैल, 2021 से बढ़ सकती हैं क्योंकि पिछले एक महीने में ओपन-सेल पैनल वैश्विक बाजारों में 35 फीसदी तक महंगे हो गए हैं। यानी अप्रैल से टीवी की कीमत में कम से कम 2,000-3,000 रुपए का इजाफा होगा। ओपन-सेल पैनल टीवी विनिर्माण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कंपनियां एक ओपन-सेल स्थिति में टेलीविजन पैनल आयात करती हैं। पैनासोनिक, हायर और थॉमसन जैसे ब्रांडों के अधिकारियों ने संकेत दिए है कि वे अप्रैल से कीमतें बढ़ाने की तैयारी में हैं, जबकि एलजी जैसी कुछ कंपनियां पहले ही कीमतें बढ़ा चुकी हैं।

अप्रैल से बढ़ जाएंगी एलईडी टीवी की कीमतें
पैनासोनिक इंडिया एंड साउथ एशिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ने कहा, पैनल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं और इसलिए टीवी की कीमतें बढ़ रही हैं। ऐसे में संभावना है कि अप्रैल तक टीवी की कीमतें और बढ़ सकती हैं। वर्तमान रुझानों को देखते हुए अप्रैल तक कीमतों में 5-7 फीसदी बढ़ोतरी हो सकती है। इसी तरह हायर अप्लायंस इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रैगांजा ने कहा कि कीमतों को बढ़ाने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है। वहीं उन्होंने कहा कि ओपन-सेल की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। अगर यह जारी रहता है, तो हमें कीमतों में लगातार बढ़ोतरी करनी होगी।

 

वैश्विक बाजारों में 35 फीसदी तक की बढ़ोतरी
सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल), जो फ्रेंच इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड थॉमसन और अमेरिका में आधारित ब्रांड कोडक की ब्रांड लाइसेंसी है, उसने कहा कि मार्केट में ओपन सेल की कमी है और कीमतें पिछले आठ महीनों में करीब तीन गुना तक बढ़ गई हैं। पिछले आठ महीनों से पैनल की कीमतों में हर महीने बढ़ोतरी हुई है। एलईडी टीवी पैनल्स में 350 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है। ग्लोबली पैनल मार्केट स्लो डाउन हो गया है। इसके बावजूद, पिछले 30 दिनों में, 35 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने आगे कहा कि अप्रैल से टीवी की कीमत में कम से कम 2,000-3,000 रुपए का इजाफा होगा।

32 इंच स्कीन साइज की टीवी की बिक्री सबसे ज्यादा
Daiwa और Shinco ब्रांडों के स्वामित्व वाली कंपनी वीडियोटेक्स इंटरनेशनल ने कहा कि इंडस्ट्री ने ओपन-सेल की ऐसी कीमत में बढ़ोतरी को कभी नहीं देखा है और न ही इसकी उम्मीद की है। वीडियोटेक्स इंटरनेशनल ग्रुप के डायरेक्ट ने कहा, भारत में 32 इंच स्कीन साइज की टीवी की बिक्री सबसे ज्यादा बिकती है, इसलिए 32 इंच स्क्रीन टीवी की कीमत 5,000-6,000 रुपए तक बढ़ सकती है।

झटका : 1 जनवरी से महंगी हो जाएंगी इन 3 बडे़ कंपन‍ियों की CAR

English summary

TV To Be Expensive From April Due To Increase In Prices Of Open Cell Panels In Global Markets

From April 1, the price of TV can increase by 2 to 3 thousand rupees. Many companies are going to increase the prices of TV.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X